पुलिस ने दोपहिया वाहनों के सख्ती से बनाए चालान

0
25

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं उप पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में यातायात पुलिस ने दो पहिया वाहनों के सख्ती से बनाए चालान,ज

किसी को भी नहीं बक्शा गया

दो एवं चार पहिया वाहन चालकों में मचा हड़कंप

झाबुआ। विधानसभा चुनाव में आचार संहिता के चलते पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देश पर जिला मुख्यालय झाबुआ पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रकाश परिहार एवं उप पुलिस अधीक्षक परिवीक्षा सुश्री पूजा शर्मा के नेतृत्व में यातायात पुलिस द्वारा शुक्रवार देर शाम दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की गई। इस दौरान कुल 67 दो पहिया वाहन एवं 1 चार पहिया वाहन के त्रुटि पाए जाने पर चालान बनाए गए। इनके चालकों से कुल 20 हजार रू. वसूली की गई।
ज्ञातव्य है कि इन दिनों पूरे प्रदेश मे विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता के लगने के बाद पुलिस विभाग काफी सख्त हो गया है। वहीं इसके साथ ही इन दिनों बढ़ रहीं दो पहिया वाहनों की चोरी, सघन वाहन चैकिंग के दौरान चोरी एवं लूट के आरोपी पकड़ाए जाने, नाबालिगों द्वारा दो पहिया वाहन चलाने, तीन सवारी वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन चलाने एवं इसी के चलते बढ़ रहीं दुर्घटनाओं में बढ़ोत्तरी को लेकर पूरे मप्र में पुलिस विभाग एवं यातायात विभाग द्वारा वाहनों की सघन चेकींग अभियान के तहत शुक्रवार देर शाम झाबुआ में भी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री परिहार एवं उप पुलिस अधीक्षक परिवीक्षा सुश्री शर्मा की उपस्थिति में यातायात पुलिस ने बस स्टेंड स्थित फव्वारा चैक पर सख्ती से दो पहिया को रोककर उनके समस्त कागजातों की जांच की।
बिना नबंर प्लेट एवं नाबालिग बच्चों के वाहन किए गए जप्त
नवागत यातायात प्रभारी श्रीमती ज्योति सोलंकी एवं यातायात विभाग के एएसआई लोकेन्द्र खेड़े, सुबेदार विजेन्द्रसिंह मुजाल्दा, प्रधान आरक्षक अजीज खेहरा, आरक्षक दिनेष उईके, आरक्षक संतोष, दीपक आदि द्वारा वाहन चैकींग अभियान के दौरान बस स्टेंड फव्वारा चैक से आने-जाने वाले सभी दो पहिया वाहनों को रोका गया और उनके सघनता से समस्त कागजात जिसमें आरसी बुक, बीमा, लायसेंस, नंबर प्लेट आदि की जांच की गई। जांच के दौरान कई दो पहिया वाहनों में नंबर प्लेट नहीं पाई गई एवं बिना नंबर के तरह-तरह के वाहन भी पाए गए, जिन पर या तो आगे पुलिस का सिंबोल बना होकर पी लिखा हुआ था या नंबर प्लेट की जगह अन्य स्लोगन, संदेष लिखे होने से ऐसे वाहनों पर सख्ती से कार्रवाई की गई। साथ ही अभियान में विषेषकर कई नाबालिग भी वाहन चलाते पकड़े गए, जिनके पास ना तो लायसंेस था और ना ही गाड़ी के अन्य कागजात थे, ऐसे वाहनों को जप्त कर यातायात कार्यालय एवं पुलिस थाने भी भिजवाया गया।
नपा का सफाई वाहन एवं चार पहिया वाहन भी जप्ती में लिया
यातायात पुलिस ने अपनी सख्त कार्रवाई के दौरान नगरपालिका परिषद् का एक सफाई वाहन भी जप्ती मंे लिया। इस संबंध में यातायात प्रभारी श्रीमती सोलंकी ने बताया कि उक्त वाहन का नंबर प्लेट नहीं होने के साथ ही वाहन के कागजात भी नहीं थे, जिसके आधार पर वाहन को जप्त किया गया था एवं तत्काल इस वाहन को यातायात पुलिस ने पुलिस थाने पर भिजवा दिया। अगले दिन इस संबंध में नपा सीएमओ द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक से चर्चा के बाद इस वाहन को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री परिहार के निर्देष पर छोड़ा गया। इसके साथ ही एक चार पहिया वाहन जो राॅंग साईड होकर फव्वारा चैक पर प्रवेष कर रहा था, उसको रोककर चालक के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई।
किसी को नहीं बक्शा गया
पुलिस विभाग एवं यातायात विभाग ने अपनी कार्रवाई के दौरान इतनी अधिक सख्ती बरती कि जब एक दो पहिया वाहन से होकर एक महिला मनीषा पति दिनेश गामड़ अपनी 5 महीने की बच्ची मीनल को दो पहिया वाहन पर अपने भाई के साथ बच्ची को अधिक बुखार होने पर जिला चिकित्सालय में उपचार के बाद अपने घर माधोपुरा लौट रहीं थी तो उक्त वाहन भी पुलिस ने रोक दिया एवं कागज अपूर्ण पाए जाने पर अपनी जप्ती में ले लिया। इस दौरान वहां मौजूद कुछ लोगों ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि नन्हीं बालिका मीनल को अधिक बुखार होने से इस वाहन का चालान बनाकर छोड़ दिया जाए, बावजूद इसके पुलिस अधिकारियों द्वारा वाहन को नहीं छोड़ते हुए उनका कहना था कि वाहन के समस्त कागजता चेक करने के बाद ही वाहन को मुक्त किया जाएगा। काफी देर तक इस संबंध में जागरूक नागरिकों की पुलिस अधिकारियों से बहस के बाद पुलिस ने वाहन, चालक को सौंपते हुए उन्हें जाने की अनुमति प्रदान की। इस प्रकार यातायात पुलिस ने संपूर्ण कार्रवाई में 68 वाहन चालकों के चालान बनाकर करीब ₹20 हजार की वसूली की |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here