झाबुआ

जिले की तीन विधानसभा सीटों से कुल 41 अभ्यार्थी चुनावी मैदान में

जिले की तीन विधानसभा सीटों से कुल 41 अभ्यार्थी चुनावी मैदान में
शांतिलाल बिलवाल ने भाजपा प्रत्याशी एवं निर्दलीय फार्म किया जमा, पर्वतसिंह मकवाना ने भी निर्दलीय फार्म भरा
झाबुआ। विधानसभा चुनाव के तहत 9 नवंबर, शुक्रवार को नामांकन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि थी। अंतिम दिन दोपहर 11 से 3 बजे तक के बीच नामांकन फार्म रिर्टनिंग अधिकारी एवं एसडीएम झाबुआ एमएल मालवीय ने प्राप्त किए। अंतिम दिन दोपहर 3 बजे तक 9 अभ्यर्थियों ने नामांकन फार्म जमा किए। इस प्रकार अब झाबुआ विधानसभा से कुल 11 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म जमा करवाएं है।
अंतिम दिन शुक्रवार को झाबुआ विधानसभा से भाजपा से जहां अधिकृत प्रत्याशी के रूप में जीएस डामोर ने नामांकन फार्म जमा किया तो भाजपा से ही शांतिलाल बिलवाल ने भी अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया। इसके साथ ही श्री बिलवाल ने इस विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भी नामांकन फार्म जमा करवाया है। इसके अतिरिक्त अंतिम दिन शुक्रवार को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप से भाजपा से जुड़े पर्वत मकवाना ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना फार्म भरकर अपना भाग्य आजमाने की ठान ली है। बताया जाता है कि इस दौरान भाजयुमो जिलाध्यक्ष भानू भूरिया एवं कृषि उपज मंडी अध्यक्ष भंवरसिंह बिलवाल ने निर्दलीय के रूप में अपना फार्म जमा किया है, लेकिन अधिकृत जानकारी नहीं है।
8 नवंबर को दोपहर करीब 1.30 बजे जैसे ही भाजपा के प्रदेश संगठन से पार्टी प्रत्याशिायों की अधिकृत सूची जारी हुई और उसमें झाबुआ विधानसभा से जीएस डामोर का नाम आने से श्री डामोर द्वारा तत्काल 9 नवंबर, शुक्रवार को शुभ मुर्हुत में अपना नामांकन फार्म जमा करने के साथ ही सभा, रैली के आयोजन कर पुनः कलेक्टोरेट पहुंचकर अपना फार्म दाखिल किया तो वहीं दूसरी ओर इस विधानसभा से प्रबल दावेदारी कर रहे पूर्व में विधायक रहे शांतिलाल बिलवाल एवं उनके समर्थकों में जैसे तीव्र आक्रो व्याप्त हो गया। इसी के चलते श्री बिलवाल के समर्थकों ने बस स्टेंड फव्वारा चौक पर रात्रि में उग् प्रदर्शन करते हुए जीएस डामोर का पुतला जलाने के साथ ही अगले दिन 9 नवंबर को सुबह श्री बिलवाल के निवास पर कार्यकर्ताओं एवं उनके समर्थकों की महत्वपूर्ण बैठक हुई। जिसमें तय किया गया कि श्री बिलवाल भी अपने समर्थकों के साथ रैली के रूप में भाजपा से ही अपना नामांकन फार्म दाखिल करे। जिसके बाद 9 नवंबर, शुक्रवार को श्री बिलवाल द्वारा अपने अनेकों समर्थकों के साथ भाजपा के बेनर एवं झंडे के साथ रैली निकालकर कलेक्टोरेट पहुंचकर निर्वाचन कक्ष में पहले पार्टी से श्री बिलवाल ने अपना नामांकन फार्म दाखिल किया। बाद निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भी उनके द्वारा फार्म जमा करवाया गया।
पार्टी से टिकीट मिलने की है उम्मीद्
इस दौरान श्री बिलवाल ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि उन्हें आगामी दिनों में पार्टी से टिकीट मिलने की उम्मीद् है, इसलिए उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के कहने पर भाजपा से नाम निर्देन पत्र दाखिल किया है। साथ ही कहा कि पार्टी ने जीएस डामोर को झाबुआ विधानसभा का प्रत्याी बनाकर उनके साथ ना इंसाफी की है। श्री डामोर बाहरी व्यक्ति होकर उनका झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में कोई अस्तित्व नहीं है।
इन्होंने भी भरा नामांकन फार्म
इसके साथ ही नामांकन फार्म भरने के अंतिम दिन झाबुआ विधानसभा से निर्दलीय के रूप में ही भाजपा से जुड़े कई अन्य पदाधिकारियों ने निर्दलीय के रूप में अपने नामांकन फार्म दाखिल किए। जिसमें पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष एवं वर्तमान जन अभियान परिषद् के जिला उपाध्यक्ष पर्वत मकवाना ने निर्दलीय फार्म जमा किया।
झाबुआ जिले के तीनों विधानसभा सीटों के उम्मीद्वारों की स्थिति पर एक नजर
रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए अभ्यर्थियो से नाम निर्देन पत्र लेने का कार्य 9 नवंबर, शुक्रवार को पूर्ण हुआ। आज नाम निर्देन के अंतिम दिन तीनो विधानसभा क्षेत्र मे पेटलावद मे 13, थांदला मे 17 एवं झाबुआ मे 11 अभ्यर्थियो ने नाम निर्देन पत्र भरे। इस प्रकार जिले की तीनों विधनसभा से कुल 41 उम्मीद्वार फिलहाल चुनावी मैदान में है, नाम वापसी की तिथि अभी बाकी है। विधानसभा क्षेत्र झाबुआ से अभ्यर्थी दिलीपसिंह मेड़ा निवासी कालापीपल ने आम आदमी पार्टी से, जोसफ खराड़ी निवासी मेघनगर ने भारतीय जन-जागरूक पार्टी, भंवरसिंह पिता सूरजी निवासी छापरादरा तहसील रानापुर ने निर्दलीय, रावजी भरिया निवासी काकरादराखुर्द ने बहुजन मुक्ति पार्टी से, जेवियर निवासी नवापाडा ने निर्दलीय, मानिया मूलचंद निवासी बामनिया ने निर्दलीय, गुमानसिंह डामोर निवासी उमरकोट तहसील रामा ने भारतीय जनता पार्टी, ांतिलाल बिलवाल निवासी ग्राम पिपलीपाडा ने भारतीय जनता पार्टी एवं निर्दलीय, विक्रांत भूरिया निवासी गोपाल कॉलोनी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी, पर्वतसिंह मकवाना ने भारतीय जनता पार्टी, केरमसिंह मसानिया निवासी आम्बाखेडी ने निर्दलीय फार्म जमा किया।

इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र थांदला से वालचंद राठौड ने निर्दलीय, रमेचंद्र पिता रंगजी ने निर्दलीय, चेनसिंह डामोर ने निर्दलीय, मारकुस डामोर ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एवं निर्दलीय, कलसिंह भाबर ने भारतीय जनता पार्टी, नरेंद्र मुणिया ने समाजवादी पार्टी, उदयसिंह पिता पारसिंह, इलियास मचार ने निर्दलीय, जसवंतसिंह भाबर ने निर्दलीय, प्रेमसिंह भाबर ने निर्दलीय, रूखमान सिह कटारा ने बहुजन मुक्ति पार्टी, वीरसिंह धुलिया ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, संजय पिता रामसिंह ने निर्दलीय, रतनी पति रोशन ने बहुजन समाज पार्टी, रमसू पिता कसना ने निर्दलीय, दिलीपसिंह कटारा ने निर्दलीय, सुशीला भाबर ने भारतीय जनता पार्टी से नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया।

विधानसभा क्षेत्र पेटलावद से निर्मला भूरिया ने भारतीय जनता पार्टी से, वालसिंह मेड़ा ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से एवं अन्य अभ्यर्थियो मे कलसिंह भूरिया, सुरसिंह डामोर, सचिन गामड, हीरालाल डाबी, अकमाल सिंह डामर, रालु सिंह मेड़ा, रामेष्वर सिंगाड, अमरसिह भूरिया, कलावती गेहलोत, रामचन्द्र सोलंकी, केहर सिंह मेड़ा ने नाम निर्देन पत्र दाखिल किया।
12 को समीक्षा एवं 14 नवंबर को नाम वापसी होगी
नाम-निर्देन पत्रों की संवीक्षा 12 नवंबर, सोमवार को प्रातः 11.00 बजे ारू की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्रवाई 14, नवंबर बुधवार को दोपहर 3 बजे तक की जाऐगी। निर्वाचन लडे जाने की दा मे 28 नवंबर, बुधवार को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होगा एवं मतगणना 11 दिसंबर को संपन्न होगी।

Show More

Piyush Gadiya

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close