साज रंग कुम्हार की तरह कच्ची मिट्टी को तराषने का कार्य करता है – यषवंत भंडारी

0
12

साज रंग कुम्हार की तरह कच्ची मिट्टी को तराषने का कार्य करता है – यषवंत भंडारी

रंग संस्कार षिविर का हुआ शुभारंभ
झाबुआ। साज रंग झाबुआ द्वारा आयोजित 16 दिवसीय रंग संस्कार षिविर का शुभारंभ सोमवार देर शाम स्थानीय थांदला गेट स्थित एकलव्य सांस्कृतिक भवन में हुआ। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संस्था के परामर्षदाता यषवंत भंडारी एवं मनीष व्यास उपस्थित थे। अध्यक्षता संस्था के कार्यकारिणी अध्यक्ष कमलेष पटेल ने की। विषेष अतिथि के रूप में रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना एवं सकल व्यापारी अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर मौजूद थे।
शिविर का शुभारंभ मां सरस्वतीजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर अतिथियों द्वारा किया गया। अतिथियों का स्वागत संस्था से जुड़े रघुवीरसिंह चैहान, मुकेष बुंदेला, मास्टर यग्नेष मालवीय, पियूष पटेल एवं अन्य युवा कलाकारों तथा बच्चों ने किया। आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्य अतिथि संस्था के वरिष्ठ यषवंत भंडारी ने उपस्थित षिविरार्थी बच्चों से कहा कि जिस तरह कुम्हार कच्ची मिट्टी को तराषकर घड़ा बनाता है, उसी तरह हमारी उक्त संस्था के प्रषिक्षणार्थियों द्वारा भी आपको 16 दिनों तक विभिन्न विद्याओं नृत्य, नाटक, चित्रकला, संगीीत आदि विद्याओं में तराषने का कार्य किया जाएगा। जब आप मजबूत घड़े बन जाएंगे, तब आप अपने एवं अपने परिवार का नाम प्रदेष एवं राष्ट्रीय स्तर पर रोषन करेंगे। इस अवसर पर श्री भंडारी ने उपस्थित बच्चों को संकल्प दिलवाया कि वह 16 दिनों तक मन लगाकर विभिन्न विद्याओं में हिस्सा लेकर प्रषिक्षण प्राप्त करेंगे। मनीष व्यास ने बताया कि साज रंगे संस्था द्वारा पिछले करीब 25 वर्षों से रंग संस्कार षिविर का सफल आयोजित किया जा रहा है। अब तक संस्था द्वारा जिले के हजारों बच्चों को विभिन्न विद्याओं का प्रषिक्षण देकर उन्हें दक्ष किया जा चुका है ताकि वे प्रदेष एवं देष में अपना नाम रोषन कर सके। संस्था को ऐसे प्रतिभागियों पर गर्व की अनुभूति होती है।
निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है संस्था
रोटरी क्लब अध्यक्ष श्री सक्सेना ने कहा कि संस्था आज निरंतर प्रगति की ओर से अग्रसर है एवं संस्था के कार्य काफी सराहनीय है। रोटरी क्लब द्वारा विभिन्न विद्याओं में हिस्सा लेने वाले बच्चों को समापन अवसर पर प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण-पत्र प्रदान करने की घोषणा इस दौरान क्लब अध्यक्ष श्री सक्सेना ने की। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष श्री राठौर ने उपस्थित बच्चों से भारत माता एवं वंदे मातरम् के जयघोष लगाते हुए बताया कि आलीराजपुर जिले की जोबट की रहने वाली प्रियाणी वाणी, जो गायन काॅॅिम्पटिषन में आज पूरे देष में अपना एवं परिवार का नाम रोषन कर रहीं है, वह पिछले वर्षों में इसी संस्था से सिखकर निकली है, आज सभी को उन पर गर्व की अनुभूति होती है। आप नन्हें बच्चें भी षिविर में उत्साह के साथ एवं लगन के साथ नृत्य, संगीत, चित्रकला, नाटक आदि विद्याओं का प्रषिक्षण प्राप्त करे। आप अभी एक छोटी सी क्यारी की तरह है, आपको खिलकर पुष्प बनकर अपनी सुगंध से पूरी दुनिया में महकना है। श्री राठौर ने इस अवसर पर संस्था को जो भी सहयोग हो, वह देने का आष्वासन दिया। कार्यकारिणी अध्यक्ष श्री पटेल ने षिविर में हिस्सा ले रहे सभी बच्चों को शुभकामनाएं प्रेषित की।
95 षिवरार्थी ले रहे हिस्सा
कार्यक्रम का संचालन कर रहे साज रंग संस्था के अध्यक्ष धर्मेन्द्र मालवीय ने बताया कि षिविर में अब तक 95 बालक-बालिकाओं का पंजीयन हुआ है। पंजीयन की प्रक्रिया आगामी दिनों में भी जारी रहेगी। अंत में आभार कार्यकारिणी सचिव दर्षन शुक्ला ने माना। मंगलवार को षिविर के समय सुबह 8.30 से 10.30 बजे तक बच्चों ने विभिन्न विद्याओं का प्रषिक्षण प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here