ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान आज से ग्राम संसद प्रारंभ

0
12
झाबुआ 15 अप्रैल : ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्राम पंचायातो में आज 15 अप्रैल से 31 मई तक निरंतर प्रातः 9 बजे से ग्राम संसदो का आयोजन किया जाएगा। प्रथम दिन आज 15 अप्रैल को मेघनगर ब्लाक के ग्राम तोरनिया में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम रूपगढ में, थांदला ब्लाक के ग्राम बालवासा में, रामा ब्लाक के ग्राम डोकरवानी में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम कल्याणपुरा में, रानापुर ब्लाक के ग्राम कंजावानी में ग्राम संसद का आयोजन प्रातः 9 बजे से किया गया। उक्त ग्राम पंचायतो मे अगले दो दिन 16 एवं 17 अप्रैल 2016 को भी ग्राम संसद का आयोजन किया जाएगा।
ग्राम सभाओं में कृषि विकास के लिए जैविक खेती, तालाबो एवं जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार की कार्ययोजना बनाई गई, समग्र डाटाबेस के आधार पर हितग्राही मूलक योजनाओं में पात्र हितग्राहियो को जोडने के लिये सूची तैयार की गई। समग्र एवं रोजगार गारंटी योजना डाटाबेस से आधार बैंक अकाउन्ट नम्बर, मोबाईल नम्बर जोडने की कार्यवाही के लिये छूटे हुवे व्यक्तियो के नाम सूचीबद्ध किये गये। दिव्यांगो की पहचान एवं जिन दिव्यांगो के प्रमाण-पत्र नहीं है, उनका चिन्हांकन किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत एसईसीसी डाटा अनुसार प्राथमिकता का निर्धारण किया गया। जाति प्रमाण-पत्रों का प्रदाय, आबादी क्षेत्र के पट्टे/भू-खण्ड धारक प्रमाण-पत्र का प्रदाय, नामांतरण/बटवारा/सीमांकन प्रकरणो का निराकरण, की कार्यवाई के लिये ग्रामीणो से चर्चा कर नाम सूची बद्ध किये गये। ग्राम पंचायत की परिसम्पतियों का सत्यापन एवं पंजी का अद्यतीकरण, स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत ग्राम पंचायत द्वारा कार्ययोजना तैयार की गई। ग्रामीणो को ग्राम संसद में शासन की योजनाओ की जानकारी दी गई एवं प्रात्रता अनुसार ग्रामीणो को योजनाओ के लाभ के लिये चिन्हाकित किया गया। ग्रामीणो को स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत शौचालय निर्माण करवाने एवं शौचालय का उपयोग करने के लिये प्रेरित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here