संासद दिलीपसिंह भूरिया ने बसस्टेंड पर किया स्वच्छता अभियान का षुभारंभ

0
17

झाबुआ । षहर को आदर्ष नगर बनाने के लिये आज हम सभी ने संकल्प लिया है उसे पूरा करते हुए झाबुआ को एक स्वच्छ नगर एवं स्वस्थ नगर की संकल्पना को साकार करने में लिये अपनी भूमिका का निर्वाह करना है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका की यात्रा के दौरान भी पूरे देष को स्वच्छ बनाने का जो  जिम्मा उठाया है, उसे वास्तविकता के धरातल पर हम सभी सहभागीय होकर पूरा करेगें । अमेरिका की तरह ही भारत भी स्वच्छ एवं संुदर बने इसके लिये हमे दृढ संकल्पित होकर कार्य करना है । उक्त बात बुधवार को स्थानीय बस स्टेंड पर स्कूली बच्चों द्वारा चलाये गये  स्वच्छता अभियान में अपार जनसमुदाय एवं स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए रतलाम-झाबुआ के सांसद दिलीपसिंह भूरिया ने कही ।
    बुधवार को नगर की 5 शैक्षणिक संस्थाओं शारदा विद्या मंदिर, केषव विद्या पीठ, षारदा विद्या मंदिर हिन्दी माध्यम,केषव इंटरनेषनल स्कूल एवं पदम कालेज आफ आफ एज्यूकेषन के करीब 750 से अधिक छात्र छात्राओं एवं षिक्षकों ने स्थानीय बस स्टेंड पर प्रधानमंत्री की मंषानुसार स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे क्षेत्र में साफ सफाई करने का अभियान उत्साह के साथ प्रातः 9 बजे से साढे ग्यारह बजे तक चलाया । कार्यक्रम में विधायक शांतिलाल बिलवाल ने सभी उपस्थित को  यह शपथ दिलाई कि मैं षपथ लेता हूं कि मै अपने घर, आंगन, आसपास सार्वजनिक स्थान एवं शहर को स्वच्छ सुन्दर तथा अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिये वचन बद्ध हूं । सांसद सहित सभी बच्चों, स्कूल के षिक्षकों, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्यजनों ने हाथ उठाकर इस संकल्प को दुहराया । स्वयं सांसद दिलीपसिंह भूरिया एवं विधायक शांतिलाल बिलवाल ने हाथ में पोछा लेकर बसस्टेंड भवन को साफ किया तथा दुसरों के लिये अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया ।
    नगर की इन चार शैक्षणिक संस्थाओं  के बच्चें स्कूल वार चार बसस्टेंड क्षेत्र में चार झोन में विभक्त हुए और नागरिक बैंक जनपद पंचायत से लेकर  बसस्टेंड एवं पूरे अंचल में झाडू लगा कर तथा कचरा गाडियों में कचरा एकत्रित करके नगरवासियों को एक संदेष दिया कि स्वच्छता होगी तो बीमारिया पास नही आवेगी । स्कूली बच्चों ने अपने हाथों में बैनर्स एवं स्वच्छता संबंधित तख्तिया लिये हुए थे जिसमे ंपर्यावरण सुरक्षा एवं स्वच्छता के संदेष अंकित थे । स्कूल संचालक ओम प्रकाष शर्मा ने इस अवसर पर नगर की स्वच्छता के लिये बसस्टेंड के चयन एवं सामुदाियक स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के बारे में  विस्तार से जानकारी दी । इस अवसर पर भाजपा गा्रमीण मंडल अध्यक्ष मेजिया कटारा के अलावा ओम प्रकाष शर्मा, श्रीमती किरण शर्मा, सहित बडी संख्यामें नगरवासी उपस्थित थे ।
    शारदा विद्या मंदिर की प्राचार्या मीना शुक्ला एवं रतीष रामनाथ, केषव विद्या पीठ की प्राचार्य श्रीमती वंदना नायर, केषव इण्टरनेषनल की प्राचार्या अम्किा टवली, शारदा विद्या मंदिर हायर सकेंडरीहिन्दी माध्यम के प्राचार्य सुरेष दुबे एवं राकेष शाह तािा पदम कालेज आफ एज्यूकेषन के धर्मेन्द्र सोंलकी के मार्गदर्षन में स्कूली बच्चों ने बसस्टेंड पर साफ सफाई करने के साथ ही ठेलों एवं दुकानदारों को स्वच्छता रखने, आस पास के परिवेष को गंदा नही होने देने, पर्यावरण की दृष्टि से  डिस्पोजल गिलास का उपयोग नही करने, केलों के छिलके एक ही स्थान पर एकत्रित कर उसे निर्धारित स्थान पर डालने आदि के बारे में जनजागृति के माध्यम सके समझाईष दी । कार्यक्रम का संचालन रवीन्द्र नायक ने किया । आभार प्रदर्षन श्रीमती किरणषर्मा ने व्यक्त किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here