प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभांरभ 28 अगस्त को

0
9
झाबुआ 27 अगस्त 14/प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन-धन योजना की घोषणा की हेै। इस योजना के तहत आज 28 अगस्त को योजना के शुभारंभ अवसर पर देश में एक करोड बैंक खातें खोलने का लक्ष्य रखा गया है। देश भर में शिविर लगाकर बैंक खाते खोले जायेगे।
    झाबुआ जिले में 28 अगस्त को स्थानीय शहनाई गार्डन बस स्टेण्ड के पीछे झाबुआ में दोपहर 3.30 बजे से शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कलावती भूरिया,विशेष अतिथि विधायक थांदला श्री कलसिंह भाबर, विधायक झाबुआ श्री शान्तिलाल बिलवाल, एवं विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया की अध्यक्षता में होगा। शिविर में लाभार्थियों को अकाउण्ट ओपनिंग  किट भी प्रदान की जाएगी।
विशेष सुविधाएॅः- इस योजना में खुलने वाले बैंक खातो में
ऽ    पैसो की सुरक्षा के साथ ब्याज मिलेगा।
ऽ    डेबिज कार्ड के जरिए किसी भी एटीएम से पैसे निकालना संभव।
ऽ    रूपये 1 लाख का दुर्घटना बीमा
ऽ    कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं
साथ ही अन्य सुविधाएॅ
ऽ    भारत में कहीं भी आसानी से पैसे भेजना
ऽ    यदि आप हितग्राही है तो सरकारी योजनाओं की राशि खातें में सीधे पाना
ऽ    6 माह तक खाते के संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा
ऽ    पेंशन, बीमा, इत्यादि। 
बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड या आधार नम्बर है तो किसी भी अन्य प्रमाण की आवश्यकता नहीं है। अगर आपका पता बदल गया है। तो अपने वर्तमान पते को स्वयं के द्वारा प्रमाणित करके देना आवश्यक है। अगर आधार कार्ड नहीं है। तो इनमें से एक मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस, प्राधिकृत जन प्राधिकारी अथवा लोक सेवक व सरपंच द्वारा जारी पत्र।
    पहचान के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान का पहचान पत्र, नरेगा द्वारा द्वारा जारी जाॅब कार्ड। पते के प्रमाण के लिए बिजली या टेलीफोन बिल, जन्म या विवाह का प्रमाण पत्र ।
जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उनके लिए शिविरों में आधार कार्ड बनाने की सुविधा भी उपलब्घ होगी। अपना खाता खोलने के लिए अपनी नजदीकी बैंक शाखा, शिविर में या बैंक मित्र से संपर्क कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here