अपना MPझाबुआ

मध्यप्रदेश के उद्यमी बन्धुओ से अपील

    झाबुआ, 1 अगस्त सरकार सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मत्रालय केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय, नई दिल्ली के निर्देशानुसार 13 वें वित्त आयोग की अनुशंसाओं के क्रियान्व्यन हेतु मध्यप्रदेश में बिजनेस रजिस्टर का निर्माण किया जा रहा है। यह गतिविधि राष्ट्रीय स्तर पर सभी राज्यों में भी चल रही है। जानकारी संग्रहण की कार्यवाही सांख्यिकी संग्रहण अधिनियम 2008 के तहत की जा रही है।
    बिजनेस रजिस्टर को तैयार करने हेतु सर्वेक्षण का क्षैत्रीय कार्य दिनांक 01 जून, 2014 से प्रारंभ किया गया है। जिसमें सात प्रमुख नियमों/अधिनियमों के अंतर्गत पंजीकृत इकाईयों में जाकर निर्धारित अनुसूची में जानकारी एकत्रित की जावेगी।

    आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग मध्यप्रदेश द्वारा उद्यमियों से अपील की गई है कि आपके संस्थान में जब प्रगणक जानकारी प्राप्त करने हेतु आयें, तब आप अपने उद्यम से संबंधित जानकारी प्रदान करे। आपकी जानकारी सभी शासकीय योजनाओं को बनाने में आवश्यक सहयोग प्रदान करेगी। आपके द्वारा दी गई जानकारी गोपनीय रखी जावेगी, इसलिए प्रगणक को निर्भय होकर जानकारी दे। बिजनेस रजिस्टर की जानकारी का वेल्यू एडेड(वेट)या अन्य कोई टेक्स योजना से किसी भी प्रकार का संबंध नहीं है।
बिजनेस रजिस्टर क्या है,
    बिजनेस रजिस्टर समस्त उद्यमों, इकाईयो, प्रतिष्ठानो की सूची है। यह सूची एक सांख्यिकी उपकरण है जो विभिन्न सर्वेक्षणों की तैयारी एवं समन्वय हेतु उपयोगी होगी। बिजनेस रजिस्टर व्यापार एवं जनसंख्या के सांख्यिकीय विश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण सूचना का स्त्रोत है। सैद्धांतिक रूप में सभी उद्यम समूहो और स्थानीय इकाईयों जो राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में संक्रिय है, की जानकारी एक जगह अंकित करने की व्यवस्था बिजनेस रजिस्टर है।
बिजनेस रजिस्टर के लाभ
    राष्ट्रीय स्तर पर सभी उद्यमों/ईकाईयों का एक रजिस्टर तैयार होगा। किसी विशिष्ट भौगोलिक क्षैत्र की व्यवसाय या व्यापार प्रोफइल तैयार हो सकेगी। आर्थिक आधार पर किये जाने वाले सेम्पल सर्वे की डिजाईन हेतु एक अधिकृत फ्रेम प्राप्त होगा। राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तर पर अर्थव्यवस्था में किसी उद्यम समूह की भागीदारी का विश्लेषण करना संभव होगा। किसी विशिष्ट उद्यम या उसके समूह की उन्नति के लिए उसके स्वरूप या स्वभाव की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उद्यमों के पंजीयन की व्यवस्थाओं की कार्यक्षमता में सुधार हेतु सहायक होगा। राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर नीतियों के निर्माण, नियंत्रण एवं कार्य योजना बनाने में सहायक होगा। व्यापार आबादी और उसके जनसांख्यिकी पर सूचनाओं के लिए बिजनेस रजिस्टर अधिकारिक स्त्रोत के रूप में कार्य कर सकता है। अतः आपसे विनम्र अपील है कि आप इस राष्ट्रीय कार्य में सही जानकारी देकर अपना सहयोग प्रदान करे।

Show More

Pradeshik Jan Samachar

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close