अम्ब्रेला योजना में स्वास्थ्य शिक्षा कपडे, भोजन, कैरियर मार्गदर्शन एक छत के नीचे दिया जाएगा

0
14
झाबुआ शासन द्वारा आश्रम छात्रावासों में विद्यार्थियों को एक छत के नीचे स्वास्थ्य, शिक्षा, कपडे, भोजन, कैरियर मार्गदर्शन इत्यादि सुविधाएॅ एक साथ उपलब्घ करवाने के लिए अम्ब्रेला योजना प्रारंभ की गई है।
जिले में अम्ब्रेला योजना का क्रियान्वयन करने के लिए कार्य योजना बनाने के लिए आज 28 जुलाई को कलेक्टर कार्यालय में बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री बी.चन्द्रशेखर ने की। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री धनराजू एस.सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती मोहिनी श्रीवास्तव, सीएमएचओ डाॅ. रजनी डावर, प्रभारी डीपीसी श्री पाटीदार शिक्षा अधिकारी श्री ज्ञानेन्द्र ओज्ञा एवं ई.ई. पीएचई उपस्थित थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि आश्रम छात्रावास के भवन मल्टीस्टोरी बनाये जाये। नोटबुक स्कूल बेग आदिवासी विकास विभाग देगा। गणवेश एवं पुस्तकें डीपीसी, एक हजार रूपये स्टेशनरी के लिए, बच्चो को खेलकूद सामाग्री दी जाएगी, नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। छात्रावासों में टी.वी.पर विद्यार्थियों को पाठय कार्यक्रमों को शाम के समय दिखाये जाये।
शिक्षा गुणवत्ता के लिए अंग्रेजी पर फोकस किया जाएॅ मल्टीभाषा के पाठयक्रमों के माध्यम से पठन कार्य करवाया जाये। केरियर काउंन्सलिंग के लिए स्कूलों के शिक्षकों को ही प्रशिक्षित कर बच्चों को कैरियर मार्गदर्शन दिया जाये। सभी छात्रावास आश्रम शालाओं में ग्रीन फेंसिंग अवश्य बनाई जाये।
भीली भाषा की बजाय अंगे्रजी भाषा में शिक्षको को प्रशिक्षित कर बच्चों को अंग्रेजी भाषा के माध्यम से पढाई करवाई जाये एवं शिक्षक को नियमानुसार प्रोत्साहन राशि का भुगतान करे। शिक्षक के प्रशिक्षण पर 6 हजार रूपये व्यय होगे एवं प्रोत्साहन राशि के रूप में शिक्षक को एक हजार रूपये दिये जायेगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here