चोट के कारण एशिया कप से बाहर हुए धोनी, विराट कोहली करेंगे कप्तानी

0
20
नई दिल्ली. कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी बांग्लादेश में 25 फरवरी से शुरू होने वाले एशिया कप से हट गए हैं। न्यूजीलैंड दौरे पर दूसरे टेस्ट मैच के दौरान उन्हें चोट लगी थी जिसकी वजह से उन्हें 10 दिन के आराम की सलाह दी गई है। बोर्ड ने गुरुवार शाम को जारी ईमेल में बताया कि धोनी को पीठ के बाएं हिस्से में खिंचाव (हैमस्ट्रिंग) है, जो ग्रेड-वन इंजरी बताई जा रही है। उन्हें 10 दिन तक रिहैब करना होगा और उसके बाद उनका फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा। बीसीसीआई की सलेक्शन कमेटी ने धोनी की जगह दिनेश कार्तिक को टीम में विकेटकीपर चुना गया है जबकि विराट कोहली टीम की कप्तानी करेंगे। न्यूजीलैंड सीरीज में टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज 0-1 से हार गई थी और उनकी कप्तानी भी सवालों के घेरे में आ गई है। उनकी जगह विराट कोहली टीम का नेतृत्व करेंगे। कोहली पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में टीम की कप्तानी करेंगे। एशिया कप का आयोजन बांग्लादेश में 25 फरवरी से होना है। भारत को अपना पहला मुकाबला बांग्लादेश से 26 फरवरी को फातुल्ला में खेलना है। वनडे क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाने वाले धोनी का एशिया कप से बाहर होना भारत के लिए एक करारा झटका है। 

 
जिम्बाब्वे सीरीज में लिया था रेस्ट: काफी कम मौके आए हैं जब धोनी को चोट की वजह से टीम से हटना पड़ा हो। पिछले कुछ समय से वह लगातार खेल रहे हैं। धोनी इससे पहले जुलाई 2013 में जिम्बाब्वे दौरे पर नहीं गए थे और उन्हें आराम दिया गया था। तब भी टीम की कप्तानी विराट कोहली ने की थी। उस सीरीज में टीम इंडिया ने 5 वनडे मैच खेले थे और सीरीज में मेहमान टीम का पूरी तरह से सफाया कर दिया था। इस सीरीज के बाद भारत में हुई ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज में फिर से धोनी टीम में लौट आए थे। 
विराट को आठ वनडे में है कप्तानी का अनुभव: विराट ने इससे पहले आठ वनडे में भारत की कप्तानी की थी। धोनी गत वर्ष जुलाई-अगस्त के दौरान वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय सीरीज में चोटिल हुए थे तब विराट ने तीन मैचों में कप्तानी की थी और फिर धोनी को विश्राम दिए जाने के बाद जिम्बाब्वे के दौरे में भारत की कप्तानी की थी। विराट की कप्तानी में भारत ने गत वर्ष जिम्बाब्वे दौरे में 5-0 की ‘क्लीन स्वीप’ कर इतिहास रचा था।
कार्तिक को साबित करने का मौका: धोनी की जगह टीम में शामिल किए गए विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को आईपीएल-7 की नीलामी में साढ़े 12 करोड़ रु. की भारी भरकम कीमत मिली थी। अपने वनडे कॅरियर में 67 मैचों में 1263 रन बना चुके कार्तिक ने अपना आखिरी वनडे गत वर्ष 3 अगस्त को जिम्बाब्वे के खिलाफ बुलावायो में खेला था। कार्तिक को इस तरह एशिया कप में फिर से खुद को साबित करने का मौका मिला है।
एशिया कप के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, दिनेश कार्तिक, अंजिक्य रहाणे, अंबाती रायुडु, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईश्वर पांडे, अमित मिश्रा और वरूण आरोन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here