इंडिया में नहीं होगा IPL का 7वां सीजन! सरकार नहीं दे पाएगी पूरी सुरक्षा

0
19
नई दिल्ली. इस साल इंडियन प्रीमियर लीग देश से बाहर आयोजित हो सकता है। भारत सरकार ने यह साफ कर दिया है कि वे लोक सभा चुनाव के कारण सुरक्षा मुहैया नहीं कर पाएगी। 

गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा, “आम चुनाव के कारण आईपीएल मैचों के दौरान सुरक्षा दे पाना हमारे लिए बहुत मुश्किल होगा। चुनाव मई में खत्म होंगे। हम उसके बाद ही पूरी सुरक्षा मुहैया करवा सकते हैं। उससे पहले हमारे लिए यह संभव नहीं।”
उल्लेखनीय है कि 2009 में भी आम चुनाव के कारण आईपीएल इंडिया की जगह साउथ अफ्रीका में आयोजित हुआ था। 2009 के सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने बाजी मारी थी।
लोक सभा चुनाव के अप्रैल और मई में आयोजित होने की संभावना है। उस दौरान 1.20 लाख केंद्रीय पैरामिलिट्री फोर्स पर्सनल राज्य पुलिस के साथ सुरक्षा को पुख्ता करने में जुटेंगे। 
पीटीआई एजेंसी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने पैरामिलिट्री जवानों को आम चुनावों के लिए एकत्रित करना शुरू कर दिया है। पैरामिलिट्री फोर्स नक्सल प्रभावित राज्यों, जम्मू व कश्मी और उत्तर पूर्वी राज्यों में तैनात है।
क्या हुआ था 2009?
आईपीएल के दूसरे सीजन में भी सरकार ने सुरक्षा की गारंटी लेने से इनकार कर दिया था। तत्कालीन आईपीएल प्रमुख ललित मोदी ने साउथ अफ्रीका में टू्र्नामेंट को सफलतापूर्व शिफ्ट करवा लिया था। 
कहां हो सकता है आईपीएल?
रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल की मेजबानी साउत अफ्रीका को मिल सकती है। सुरक्षा के कारण दुबई के विकल्प को हटा दिया गया। 
उल्लेखनीय है कि 2009 के आईपीएल के अलावा चैंपियंस लीग टी-20 का आयोजन भी 2010 और 2012 में साउथ अफ्रीका में हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here