फेसबुक-गूगल पर चुनावी नतीजे देने की तैयारी

0
11
फायदे की बातें: सहकारी बैंक में बनेगा पैन कार्ड, सस्‍ता हो सकता है एसएमएस अलर्ट
चुनाव आयोग पहली बार पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे सोशल मीडिया पर भी देगा। इसके लिए आयोग ने फेसबुक फेसबुक, गूगल और ट्विटर के अधिकारियों से चर्चा की है। ताकि इन पर रियलटाइम इंफर्मेशन उपलब्ध कराई जा सके। 

 
चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल टीवी चैनलों को हर सीट से संबंधित बढ़त-नतीजों का एक लिंक दिया जाता है। जिसे देखकर वह बताते हैं कि कौन आगे है और कौन पीछे। कहां कौन जीता और कौन हारा है। फेसबुक से चुनाव के लिए एक विशेष पेज बनाने को कहा है। ताकि फेसबुक अपने यूजर्स को बता सके कि संबंधित पेज पर रिजल्ट देखे जा सकते हैं। यह लाभ सिर्फ उन्हीं यूजर्स को मिलेगा, जो इससे जुड़े होंगे। 
 
इसी तरह गूगल की प्रत्येक साइट पर नतीजों का टिकर चलाने पर बात हो रही है। इससे गूगल न्यूज पर जाने वाले सभी यूजर्स को नतीजों का रियलटाइम अपडेट मिल सकेगा। प्रत्येक सीट के आधार पर निरंतर अपडेट मिलेंगे। आयोग अपने ट्विटर अकाउंट को भी रियलटाइम अपडेट की सुविधा से लैस करने की तैयारी में है। 
 

वेबसाइट का वेब पेज तो है ही 

 
यदि फेसबुक और ट्विटर विशेष पेज नहीं बनाते हैं तो आयोग अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर रियलटाइम अपडेट देगा। फिलहाल आयोग के फेसबुक पर 130 और ट्विटर पर 120 फॉलोअर्स हैं। बहुत ज्यादा सूचनाओं से सर्वर को क्रेश से बचाने के लिए विशेष टेक्निकल टीम बनाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here