सस्‍ता हो सकता है एसएमएस अलर्ट सहकारी बैंक में बनेगा पैन कार्ड,

0
10
फायदे की बातें: सहकारी बैंक में बनेगा पैन कार्ड, सस्‍ता हो सकता है एसएमएस अलर्ट
सूरत. अब आप शहरी सहकारी बैंक (यूएसबी) से भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं। रिजर्व बैंक ने हाल में सहकारी बैंकों को यह अधिकार दिया है।

 यह सुविधा देने वाले सहकारी बैंकों को ‘पैन कार्ड सर्विस एजेंट’ के रूप में पहचाना जाएगा। हालांकि इसके लिए इन्हें अलग से पंजीकरण करवाना होगा। साथ ही यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विस टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड के साथ भी टाई-अप करना होगा। इस व्यवस्था से सहकारी बैंकों के अलावा आरबीआई को भी राजस्व प्राप्त होगा। साथ ही पैन कार्ड जारी होने की प्रक्रिया भी तेज होगी। 
  बैंकों द्वारा एसएमएस अलर्ट सेवा के लिए वसूली जाने वाली फीस घटने की उम्‍मीद बनीफायदे की बातें: सहकारी बैंक में बनेगा पैन कार्ड, सस्‍ता हो सकता है एसएमएस अलर्ट

                     आरबीआई की नई गाइडलाइन 

 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों द्वारा ग्राहकों के मोबाइल फोन पर भेजे जाने वाले एसएमएस अलर्ट को लेकर नए दिशा-निर्देश दिए हैं। केंद्रीय बैंक ने कारोबारी बैंकों से कहा है कि वे सभी एसएमएस अलर्ट भेजने में एकरूपता लाएं और इस सर्विस के एवज में पैसा काटते समय हर ग्राहक द्वारा इसके इस्तेमाल किए जाने की बात ध्यान में रखें। इस दिशा निर्देश का यह मतलब है कि हर ग्राहक नहीं चाहता है कि उसे हर लेन-देन पर एसएमएस आए, लेकिन ज्यादातर बैंक ग्राहक से बिना पूछे उसे हर लेनदेन पर एसएमएस भेजते हैं और उसके एवज में पैसा काटते हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक बैंक को इस बात का ध्यान रखना होगा कि हर ग्राहक की जरुरत दूसरे से अलग होती है।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here