ये हैं दिमाग को काबू में करने के कुछ आसान उपाय

0
13
भोपाल डेस्क: अक्सर आप अच्छी सेहत के लिए कुछ करना चाहते हैं, लेकिन आपका दिमाग हर बार आपको धोखा देता है। वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि कुछ आसा
न तरीकों से दिमाग को काबू में किया जा सकता है। दिमाग को अपने नियंत्रण में कर लेने से सेहत अपने आप सुधर सकती है। शारीरिक तौर पर मजबूत होने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि दिमाग को काबू में करें। 
एक बार दिमाग पर काबू पा लिया तो समझिए आपका आधा काम हो गया। सेहत के मामले में भी ऐसा ही कुछ होहै।                                

कम लगेगी भूख 

बार-बार भूख लगने के कारण यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो आप सिर्फ खाने की खुशबू लें। ऐसा करने से आपके दिमाग को यह संदेश जाएगा कि आप खाना खाने वाले हैं। इसके बाद आप खाना न भी खाएं तो अगले कुछ घंटों तक आपका दिमाग खाने की मांग नहीं करेगा। यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के एक शोध के अनुसार दिमाग को खाने का भ्रम देकर न खाने की आदत मोटापा कम करने में बेहद कारगर साबित होती है।                                                        

मिलेगी अतिरिक्त एनर्जी 

दिन में बहुत काम करने के बाद थका हुआ महसूस करने पर यदि आप पंद्रह मिनट उबड़-खाबड़ रास्ते पर वॉक करते हैं तो यह आपको अतिरिक्त एनर्जी दे सकता है। शोध में यह साबित हो चुका है कि ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है और आपके दिमाग को यह संदेश मिलता है कि आपको ज्यादा एनर्जी की जरूरत है। फिर दिमाग तेजी से शरीर को ऊर्जा पहुंचाने का काम करने लगता है।                                                                                                          

मिलेगा मोटीवेशन 

फ्रांस के स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट के अनुसार अगर आप एक्सरसाइज करने जाते हैं और आपका दिमाग इसमें आपका साथ नहीं देता है तो आप अपने आप से यह कहें कि मैं बस पंद्रह मिनट एक्सरसाइज करूंगा। ऐसा करने से आपके दिमाग को यह संदेश जाता है कि आप ज्यादा देर एक्सरसाइज नहीं करेंगे। इससे दिमाग आपको एक्सरसाइज करने में सहयोग करने लगता है।                                

 बढ़ेगी मैमोरी पॉवर 

डॉ. कायंथिया ग्रीन के अुनसार कई बार ऐसा होता है कि किसी से छोटी-सी मुलाकात के बाद आप उसका नाम भूल जाते हैं। इससे बचने के लिए जब आप किसी से मिले तो अभिवादन के समय जोर से उसका नाम लें। इसके बाद उससे चर्चा के दौरान मन में उसका नाम दोहराएं। ऐसा करने से आप कभी भी उस व्यक्ति का नाम नहीं भूलेंगे।                                                                                                  

 याद रहेगी हर  बात

हैनरी फोर्ड हॉस्पिटल के डॉ. ग्रे रिचर्ड्सन के अनुसार किसी भी एग्जाम या इंटरव्यू के पहले वाली रात महत्वपूर्ण बातों को याद करते हुए सोना चाहिए। ऐसा करने से महत्वपूर्ण बातों के दृश्य बना पाएंगे और वे आसानी से याद रहेंगी।
SHARE
Previous article
Next articleरंगोली बनाकर किया जागरूक
प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here