भोपाल

1 जुलाई से मिलेगा 10% महंगाई भत्ता प्रदेश के 4.5 लाख कर्मचारियों को

प्रदेश के 4.5 लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगा 10% महंगाई भत्ताभोपाल। प्रदेश के 4.5 लाख कर्मचारियों को 10% महंगाई भत्ते (डीए) में की गई वृद्धि का भुगतान 1 जुलाई से किया जाएगा। इसे गुरुवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। समान रूप से यह लाभ पेंशनरों तथा पंचायती राज संस्थाओं और स्थानीय निकायों में कार्यरत अध्यापकों एवं पंचायत सचिवों को भी मिलेगा। कर्मचारियों का डीए 80 से बढ़कर 90′ हो गया है।

प्रदेश में खुलेंगे 18 नए औद्योगिक क्षेत्र
प्रदेश में टेक्सटाइल, ऑटोमोबाइल, दवा, फूड प्रोसेसिंग और सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। ताकि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकें। इस संबंध में गुरुवार को कैबिनेट ने 18 नए औद्योगिक क्षेत्रों को स्थापित किए जाने को मंजूरी दी। ये क्षेत्र दो चरणों में विकसित होंगे।
इन पर 694 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।  इनमें पहले चरण में भोपाल में (अचारपुरा, गोविंदपुरा और बगरौदा), इंदौर में (क्रिस्टल आईटी पार्क), खंडवा (भावसिंगपुरा), देवास (सिरसौदा), मुरैना (सीतापुर), ग्वालियर (गदईपुरा) और रीवा (बगहा) में और दूसरे चरण में विदिशा (जम्बार बागरी), होशंगाबाद (बावई), धार (उज्जैयनी), बुरहानपुर (झिरी), नमकीन कलस्टर और फार्मा एवं अपरेल पार्क इंदौर, उज्जैन (ताजपुर) और सतना (मैहर) में उद्योग स्थापित किए जाएंगे।      
कैबिनेट के अन्य फैसले 
  • भोपाल की हुजूर तहसील के ग्राम बोरदा में नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गनाइजेशन की स्थापना के लिए वन विभाग की 180 हेक्टेयर भूमि दिए जाने का फैसला।   
  • 5 बड़े शहरों में यातायात प्रबंधन संस्थान को मंजूरी। इन शहरों में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन शामिल हैं। इन संस्थानों पर 190 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
किसको कितना फायदा वर्ग  बढ़ोतरी 
  • अधिकारी (प्रथम श्रेणी) 6090 से 7000 रु तक
  • अधिकारी (द्वितीय श्रेणी) 2625 से 3495 रु तक
  • कर्मचारी (तृतीय श्रेणी) 1460 से 2525 रु तक
  • कर्मचारी (चतुर्थ श्रेणी) 724 से  1460 रु तक
Show More

Pradeshik Jan Samachar

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close