13 लाख निवेशकों से धोना पड़ा हाथ 4 महीनों में: म्यूचुअल फंड

0
10
नई दिल्ली : म्यूचुअल फंड कंपनियों को चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में बिकवाली और उद्योग में विभिन्न विलय योजनाओं के कारण 13 लाख निवेशकों से हाथ धोना पड़ा। इसका आकलन व्यक्तिगत खातों या फोलियो के जरिये किया है। व्यक्तिगत निवेश खातों को मिले नंबर को फोलियो कहते हैं। हालांकि एक निवेशक के पास कई फोलियो हो सकते हैं।
 म्यूचुअल फंड: 4 महीनों में 13 लाख निवेशकों से धोना पड़ा हाथ
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़े के मुताबिक 44 म्यूचुअल फंड कंपनियों के कुल निवेशकों खातों के लिहाज से जुलाई 2013 के आखिर तक फोलियो की संख्या घटकर 4.15 करोड़ हो गई जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 4.28 करोड़ थी।
 
बाजार प्रतिभागियों ने फोलियो में गिरावट के लिए मुनाफावसूली और म्यूचुअल फंड उद्योग में विभिन्न विलय योजनाओं को जिम्मेदार ठहराया।
 
अप्रैल से जुलाई 2013 के दौरान इक्विटी योजनाओं के लिए निवेश फालियो की संख्या करीब 14 लाख घटी। इक्विटी फंड में जून के अंत तक फोलियो की कुल संख्या 3.17 करोड़ थी जो मार्च के आखिर में 3.31 करोड़ थी।
 
म्यूचुअल फंड उद्योग को पिछले कई महीने से इक्विटी फोलियो बंद में कमी के कारण लगातार दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सेबी के चेयरमैन यू के सिन्हा ने हाल में फोलियो की संख्या में लगातार गिरावट पर भी चिंता जाहिर की थी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here