व्यापार

खराब सड़कों पर ड्राइविंग में थकान नहीं

खराब सड़कों पर ड्राइविंग में थकान नहीं
किरनदीप सिंह मुकेर, बिजनेसमैन, लुधियाना
हैंडलिंग : शेवरले सेल की हैंडलिंग बहुत स्मूथ है। इससे पहले मैं मारुति रिट्ज चलाता था, उसकी तुलना में इसकी हैंडलिंग मुझे ज्यादा अच्छी लगती है।
सस्पेंशन : सेल का सस्पेंशन बहुत अच्छा है। मैं हफ्ते में दो बार शहर से बाहर जाता हूं, लेकिन खराब सड़कों पर ड्राइव करते समय भी मुझे थकान का अहसास नहीं होता।
कंफर्ट : सेल में फ्रंट और रियर लेग स्पेस बहुत अच्छा है। लंबा आदमी भी इसमें आराम से काफी देर तक बैठ सकता है। रूफ स्पेस भी अच्छा है। सीट बहुत आरामदायक हैं। हैंड रेस्ट और हैड रेस्ट से बड़ा आराम मिलता है। पीछे सामान रखने की काफी जगह है।
माइलेज : सेल सेडान का माइलेज अन्य सेडान गाडिय़ों के समान ही है। इसका इंटीरियर सामान्य है। बाहरी लुक गाड़ी का बेहतर है। इसका लुक एक लंबी लक्जरी गाड़ी जैसा है।
लुक और अच्छा होता तो मजा ज्यादा आता- गाड़ी का बाहरी लुक अच्छा तो है लेकिन यदि इस पर और काम किया जाता तो यह और भी बेहतर हो सकती है।
इंटीरियर के लिहाज से थोड़ी कमजोर मनीत सिंह बग्गा, व्यवसायी, भोपाल
ड्राइविंग : स्टियरिंग लाइट सिटी ड्राइविंग के लिए अच्छा है किंतु हाईवे ड्राइविंग के लिए ठीक नहीं है। उसके लिए स्टियरिंग अधिक भारी होनी चाहिए। स्टियरिंग एडजस्टेबल है, जिससे उसको अपनी आवश्यकता के अनुसार सेट किया जा सकता है। फन ऑफ ड्राइविंग के लिहाज से इस कीमत पर बेहतर विकल्प है।
इंटीरियर : इंटीरियर के लिहाज से यह थोड़ी कमजोर पड़ती है। गाड़ी का इंटीरियर गुणवत्ता और लुक दोनों ही लिहाज से अच्छा नहीं है। कुल मिलाकर इंटीरियर डल है। हॉर्न की स्थिति सुविधाजनक नहीं है। इसकी बड़ी खूबी इसका स्पेस है। इस सेगमेंट की गाडिय़ों के मुकाबले काफी ज्यादा जगह है।खराब सड़कों पर ड्राइविंग में थकान नहीं
सस्पेंशन : सस्पेंशन बहुत ही अच्छा है। भारतीय रोड के हिसाब से सस्पेंशन अच्छा है। टायर थोड़े और हाई प्रोफाइल होने चाहिए थे, यदि ऐसा होता तो और बेहतर हो सकता था। भारत में हाई प्रोफाइल टायरों का ज्यादा चलन है। हालांकि सस्पेंशन के मामले में यह इस सेगमेंट की कारों से बेहतर है।
माइलेज : वैल्यू ऑफ मनी से कहीं ज्यादा है। इस सेगमेंट की दूसरी कारों से सस्ती और बेहतर माइलेज दे रही है। मनी और फ्यूल एफिसिएंसी दोनों प्राप्त हो रही है। कंपनी इसका माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर का बताती है किंतु शहर में चलाने पर 19-20 का माइलेज मिल जाता है।
शहरी ड्राइवि ंग में भी माइलेज बेहतर
डॉ. के.एल. शर्मा रायपुर

हैंडलिंग : कार की ड्राइविंग पोजीशन काफी बेहतर है। ऐसे में कार की हैंडलिंग आसान होती है। शहर की भीड़ भरी सड़कों पर कार को ड्राइव करने में कोई खास मुश्किल नहीं आती।
माइलेज: फिलहाल कार खरीदे हुए मुझे अधिक समय नहीं हुआ है। इसलिए अभी लांग ड्राइव का एक्सपीरिएंस नहीं लिया है। हालांकि शहरी कंडीशन में कार 17 से 18 का माइलेज दे रही है, जो इस सेगमेंट के अनुसार बेहतर है।
एक्सटीरियर : बजट सेडान सेगमेंट की कार होने के बावजूद सेल सेडान महंगी कारों जैसा रिच लुक देती है। कार का फ्रंट लुक काफी अपीलिंग है। वहीं कार की हैडलाइट और रियर लाइट स्पोर्टी लुक वाली है।
इंटीरियर : कार का इंटीरियर सामान्य है। फैमिली की जरूरत को देखते हुए कार स्पेशियस है। कार में बूट स्पेस भी बड़ा है। वहीं रियर सीट पर भी सुविधानुसार होल्डर्स दिए गए हैं।
कंफर्ट : कंफर्ट का असली अहसास लांग ड्राइव के बाद ही पता चलता है। कार की सीटिंग को और भी अधिक कंफर्टेबल बनाया जा सकता था। शायद कार की कीमत कम रखने के लिए इससे कंपनी ने समझौता किया हो।
Show More

Pradeshik Jan Samachar

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close