कहीं आप तो नहींअंजान?स्पोर्ट्स और सेक्स के बीच है सदियों पुराना कनेक्शन

0
20
खेल डेस्क. टीम इंडिया ने इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज में दो सीरीज जीतकर अपना लोहा दुनिया में मनवा लिया। कुछ समय पहले तक घर के शेर कहे जाने वाले इंडियन धुरंधरों ने जब विदेशी मैदानों पर दहाड़ मारी तो सभी आलोचक किसी कोने में दुबक गए। हेल्थ एक्सपर्ट्स इस जीत का क्रेडिट बीसीसीआई द्वारा लिए एक फैसले को दे रहे हैं – पत्नी और गर्लफ्रेंड से दूरी।Image
 
इस फॉर्मूले ने इंडियन क्रिकेटर्स पर पॉजिटिव इफेक्ट डाला और उनका पूरा ध्यान जीत पर फोकस रहा। लेकिन हर स्पोर्ट में यह कहानी नहीं होती।
 
सेक्स और स्पोर्ट्स के बीच संबंध कुछ पति पत्नी जैसा ही है। दोनों एकदूसरे के बिना अधूरे से हैं। अहम मुकाबलों से पहले शारीरिक संबंध बनाना सही है या गलत, यह लंबे समय से चर्चा का विषय रहा है।कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट इयान श्रियर का कहना है, “कॉम्पीटीशन से ठीक पहले सेक्स करने का असर खिलाड़ी पर दो तरह से पड़ सकता है। पहला तो यह आपको बहुत थका सकता है। सेक्स सेशन के बाद एथलीट्स खुद को कमजोर भी महसूस कर सकते हैं। दूसरा इफेक्ट दिमागी है। इसके बाद खिलाड़ी खुद को मेंटली मजबूत भी महसूस कर सकते हैं। हालांकि, दूसरे असर का अभी तक टेस्ट नहीं हो सका है।”

सेक्स को लेकर हैं कई गलतफहमियां
 
क्लीनिकल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में अपने लेख में प्रोफेसर इयान ने स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस और सेक्स के बीच गहरे संबंधों की उजागर किया था। उनके मुताबिक यदि खिलाड़ी मुकाबले से पहले लंबे समय तक सेक्स नहीं करता तो इससे उसके अंदर सेक्स फ्रस्ट्रेशन आ सकता है। इससे वह ज्यादा गुस्सा करेगा और चिड़चिड़ा रहेगा। यह स्वभाव उसके मैदान पर परफॉर्मेंस को प्रभावित करेगा।
 
ग्रंथीविज्ञान के प्रोफेसर इमान्यूले जनिनी के मुताबिक कुछ लोग इस भ्रांति को मानते हैं कि सेक्स करने से टेस्टोस्टेरोन नाम के हार्मोन का लेवल शरीर में घट जाता है। इससे उसकी लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। कुछ लोगों को लगता है कि यदि वे सेक्स से दूर रहते हैं तो इससे उनके अंदर गुस्सा और आक्रामकता का स्तर बढ़ जाएगा। इस थ्योरी को अकसर बॉक्सिंग और फुटबॉल जैसे खेलों पर अप्लाई किया जाता है जहां आक्रामकता की ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन यह गलत है।
 

बेहतर स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस का फॉर्मूला – सेक्स
 
जनिनी का मानना है कि सेक्स के कारण शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर घटता नहीं बल्कि बढ़ता है। “यदि कोई एथलीट तीन महीने तक सेक्स के बिना रहता है, जो कि कुछ एथलीट्स के लिए बहुत सामान्य सी बात है, तो उसके अंदर टेस्टोस्टेरोन का लेवल गिर जाता है। तब उसमें सिर्फ एक बच्चे जितना हार्मोन होता है जो कि स्पोर्ट्स साइंस के उलट है।”

Email PrintComment

मैच  से पहले लव मेकिंग है गुड आइडिया

 
खेल के मुकाबलों से एक रात पहले सेक्स करना खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। सेक्स करने से कुल 25 से 50 कैलोरी खर्च होती हैं जो कि दो माले सीढ़ियां चढ़ने के बराबर है। 
 
यदि खिलाड़ी मैच से पहले सेक्स करते हैं तो इससे उनकी मांसपेशियों को आराम मिलता है। वे तनावमुक्त हो जाती हैं और खिलाड़ी अंदर से खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। खासकर जब महिला एथलीट्स मैच से पहले सेक्स करती हैं तो इससे उनकी मांसपेशियों का दर्द जैसे छूमंतर हो जाता है। सेक्स हॉर्मोन्स स्पोर्ट्स इंजुरी को जल्दी ठीक करने में भी मदद करते हैं।
 
यही नहीं, सेक्स करने से महिलाओं में दर्द सहने की ताकत भी बढ़ जाती है। यानी डबल फायदा।

हर खिलाड़ी पर होता है अलग असर
 
सेक्स का असर एथलीट्स के शरीर पर अलग-अलग हो सकता है। साइकोलॉजिस्ट्स के मुताबिक कुछ एथलीट्स औरों से ज्यादा बेचैन और चौकन्ने रहते हैं। ऐसे खिलाड़ियों को मेंटली शांत करने के लिए सेक्स थैरेपी से बेहतर कुछ नहीं।
 
वहीं कुछ का दिमाग पहले से शांत होता है। उन्हें तरोताजा करने के लिए बस अच्छी नींद की जरूरत होती है। ऐसे लोग कम सेक्स करना पसंद करते हैं।
 
कुछ एथलीट्स बेहतर परफॉर्मेंस के लिए कंसंट्रेशन रखना पसंद करते हैं। ऐसे एथलीट्स के लिए सेक्स एक बुरा आइडिया है। कुछ के लिए आक्रामकता का स्तर बढ़ाना जरूरी होता है। उनके लिए सेक्स थैरेपी परफेक्ट रहती है।
मु काबले से पहले जमकर सेक्स करती है महिला बॉक्सर

 
मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की नंबर 1 फाइटर रोंडा राउसी ने पिछले साल एक बयान में कहा था कि उन्हें मैच से पहले ढेर सारा सेक्स करना पसंद है। इससे उनके अंदर लड़ने की ताकत दोगुनी हो जाती है।
 

खेल गांव में होती हैं सेक्स पार्टीज
 
पिछले साल अमेरिकन फुटबॉलर होप सोलो ने बताया था कि गेम्स विलेज में खिलाड़ी पागलों की तरह सेक्स करते हैं। गेम्स विलेज सेक्स पार्टीज का अड्डा सा बन जाता है। 2010 में नई दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में जब विदेशी मेहमान आए तो सबसे ज्यादा बिक्री कंडोम की ही हुई। इसके आगे शायद कुछ कहने की जरूरत नहीं।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here