कड़ी सुरक्षा के बीच होगा नवरात्रि मेला

0
8
वाराणसी। विंध्याचल में नवरात्रि मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था खासी कड़ी रहेगी। आईजी के अनुसार पूरे क्षेत्र को क्लोज सर्किट कैमरे की जद में रखा जाएगा। साथ ही श्रद्धालुओं की सघनता से जांच कराई जाएगी। इसके लिए विंध्य धाम में स्थानीय पुलिस कर्मियों के साथ ही पीएसी, बम डिस्पोजल स्क्वाएड, डॉग स्क्वाएड आदि तैनात किए जाएंगे। नौ अक्टूबर को आजमगढ़ में मुख्यमंत्री के संभावित दौरे के मद्देनजर भी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।
विंध्याचल में वर्ष 1999 में चैत्र नवरात्रि के दौरान भगदड़ हो गई थी। इसमें कई श्रद्धालुओं की कुचलने से मौत हो गई थी। इस घटना से सबक लेते हुए पुलिस हर बार की तरह आगामी शारदीय नवरात्रि में भी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने में जुटी है। इसी क्रम में आईजी जी एल मीणा ने नवरात्रि मेले की तैयारियों की जानकारी मांगी थी। मीरजापुर के डीआईजी ने उन्हें सुरक्षा के संबंध में तैयार योजना का खाका प्रस्तुत किया था। डीआईजी ने इस दौरान मेले के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल मुहैया कराने का अनुरोध किया था। इसपर आईजी ने स्वीकृति दे दी है।
आईजी ने बताया कि विंध्याचल में नवरात्रि मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए 12 डिप्टी एसपी, 200 दारोगा, छह महिला दारोगा, 175 हेड कान्स्टेबल, एक हजार कान्स्टेबल, 75 महिला कान्स्टेबल व 45 यातायात पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे। इनमें सात डिप्टी एसपी, 150 दारोगा, 720 कान्स्टेबल आदि जोन से उपलब्ध कराए जाएंगे।
इसके साथ ही जोन से चार कंपनी पीएसी, दो बम डिस्पोजल स्क्वाएड, दो डॉग स्क्वाएड, चार घुड़सवार पुलिस, पांच फायर टेंडर, एक क्त्रेन, 12 स्टेटिक मेटल डिटेक्टर, 45 हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, 15 एचएचएमडी, छह सीसीटीवी व कैमरे आदि भी जोन से उपलब्ध कराए जाएंगे। आईजी ने बताया कि नौ अक्टूबर को मुख्यमंत्री आजमगढ़ पहुंच रहे हैं। इसके मद्देनजर भी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here