झाबुआ

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व मनाया गया

Published

on


झाबुआ — अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल में 20 जुलाई शनिवार को गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व धूमधाम से मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विद्यालय के डायरेक्टर डॉ लोकेश दवे ,डॉ चारूलता दवे और विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर रितेश लिमये थे।


प्रातः कालीन प्रार्थना सभा में अतिथि द्वारा मां सरस्वती का पूजन व माल्यार्पण कर शिक्षकों द्वारा सरस्वती वंदना की गई। डायरेक्टर डॉ दवे ने छात्रों को गुरु की महिमा बताई । उन्होंने कहा कि हमें हमेशा गुरू का सम्मान करना चाहिए और उनकी कही हर बात का पालन करना चाहिए । जिससे भी हम कुछ सीखते है वे सभी हमारे गुरु होते हैं। डॉ चारुलता दवे ने सभी शिक्षकों और छात्रों को गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व की बधाई व शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि गुरु की शुरुआत हमारे घर से ही होती है हमारी सबसे पहली गुरु हमारी माता होती है, उसके बाद जीवन में हमें जो शिक्षा देते हैं वह हमारे गुरु ही कहलाते हैं ।


प्राचार्य डॉ रितेश लिमये ने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभव को छात्रों के सम्मुख साझा किया और छात्रों को सच्चाई व ईमानदारी से कार्य करने के लिए कहा साथ ही सभी शिक्षकों और छात्रों को गुरु पूर्णिमा पर्व की बधाई दी।
शिक्षक रामलाल कुर्मी ने गुरु पूर्णिमा का पर्व क्यों मनाया जाता है, गुरु शब्द का अर्थ क्या होता है इसके बारे में छात्रों को विस्तृत जानकारी दी ।
कक्षा 8 के छात्रों ने सभी शिक्षकों को तिलक लगाकर उनका स्वागत किया। विद्यालय के सभी छात्रों ने शिक्षकों के चरण स्पर्श कर उनसे आशीर्वाद लिया।
इसके पश्चात कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए गुरु का महत्व और उनकी महिमा विषय पर निबंध लेखन का आयोजन किया गया जिसमें सभी छात्रों ने उत्साह पूर्व भाग लिया। इस अवसर पर कक्षा नर्सरी के नन्हे – मुन्ने छात्रों ने गुरु की महिमा पर एक सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी
कार्यक्रम का संपूर्ण संचालन शिक्षक शिक्षक श्री जयेंद्रसिंह चौहान ने किया।

Trending