झाबुआ

मध्य प्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 27 जुलाई को  

Published

on

मध्य प्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 27 जुलाई को

 

रतलाम 20 जुलाई 2024/प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा आगामी 27 जुलाई को मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। रतलाम जिले से कलेक्टर श्री राजेश बाथम के मार्गदर्शन में 133 स्कूलों ने पंजीयन कराया हैजिले के 399 विद्यार्थियों द्वारा प्रतियोगिता में सहभागिता की जाएगी।

जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठक ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा बच्चों में प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश के समृद्ध शाली इतिहासपरंपरा ऐतिहासिक धरोहरोसंस्कृतिक रंगोकलाप्राकृतिक समृद्धिमहापुरुषों तथा पर्यटन के महत्व से परिचित कराने तथा पर्यटन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से पर्यटन क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

रतलाम जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सागोद रोड में प्रतियोगिता आयोजित होगी जिसमें शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयो के कक्षा 9वी से 12वीं तक के विद्यार्थी सम्मिलित होंगे।

प्रतियोगिता के प्रथम चरण के लिए निर्धारित समय प्रातः 9:00 बजे से 10:00 बजे तक पंजीयन होगा इसके बाद 10:00 बजे से 12:00 बजे तक लिखित प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसमें से सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन द्वितीय चरण के लिए किया जाएगा। दोपहर 12 से 2:30 बजे तक भोजन तथा मूल्यांकन किया जाएगाद्वितीय चरण में 2:30 बजे से 4:30 बजे तक क्विज प्रतियोगिता मल्टीमीडिया का आयोजन होगा जिसमें शामिल होने वाली टीमों में से तीन टीमों का चयन किया जाएगा जो  जिले की टॉप विजई टीम कहलाएगी। जिले की प्रथम तीन विजेता टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के होटल में रात्रि दिन तथा शेष उपविजेता टीमों को रात्रि दिन ठहरने के लिए कूपन प्रदान किए जाएंगे शेष सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र तथा उपहार दिए जाएंगे।

प्रतियोगिता के प्रथम चरण में लिखित क्विज के प्रश्न पत्र में पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र कला संवर्धन आध्यात्मिक प्राकृतिक सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होंगे द्वितीय चरण में क्विज प्रतियोगिता मल्टीमीडिया आधारित होगी जिसमें भी वीडियो के माध्यम से मध्य प्रदेश पर्यटन से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे एक विद्यालय से तीन प्रतियोगियों की एक टीम ही प्रतियोगिता में हिस्सा ले पाएगी और उस टीम के तीनों प्रतियोगी प्रश्न पत्र को एक साथ मिलकर हल कर सकेंगे।

Trending