झाबुआ

निर्मला सीतारमण के केन्द्रीय बजट का निर्मला भूरिया ने किया स्वागत । यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है।

Published

on

निर्मला सीतारमण के केन्द्रीय बजट का निर्मला भूरिया ने किया स्वागत ।
यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है।


झाबुआ ।
 केन्द्र की एनडीए सरकार के आम बजट 2024  को संसद में वित्तमंत्री श्रीमती  निमला सीतारमण ने प्रस्तुत किया। उक्त बजट के बारे में प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने इस बजट को सर्वव्यापी, सर्व स्पर्शी एवं सर्व कल्याणकारी बताते हुए कहा कि आम बजट देश को नई ऊंचाई पर ले जाना वाला है। उन्होने कहा कि यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है इससे जहां प्रदेश के विकास के मार्ग खुलेगें वही देश आर्थिक शक्ति बनने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा । उन्होने कहा कि केन्द्रीय वित मंत्रीजी ने हर सेक्टर को खुश करने की कोशिश की है। इस महत्वपूर्ण बजट के लिए उन्होने प्रदेश एवं देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है। इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।
सुश्री भूरिया ने कहा कि बजट देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी के कुश्रल नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। नौजवानों को अनगिनत नए अवसर देने वाला यह बजट है। इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई ऊंचाइ मिलेगी, यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है। यह जनजातीय समाज, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजना के साथ आया है। इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इस बजट में छोटे व्यापारियों, लघु उद्योगों की प्रगति का नया रास्ता मिलेगा। बजट में उत्पादन और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल है, इससे आर्थिक विकास को नई गति और निरंतरता मिलेगी।
उन्होने कहा कि भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा,इस बजट में लघु उद्योगों के लिए ऋण की आसानी बढ़ाने वाली नई योजनाओं का ऐलान किया गया है। विनिर्माण और निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र को हर जिले तक ले जाने के लिए बजट में अहम घोषणा की गई है। यह बजट स्टार्टअप, नवप्रवर्तन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए ढेर सारे नए अवसर लेकर आया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व मेें रोजगार और स्वरोजगार के लिए अभूतपूर्व अवसर बढ़ाना केन्द्र की एनडीए सरकार की पहचान रही है, आज का बजट इसे और सुदृढ़ करता है। इस बजट में सरकार ने रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन स्कीम की घोषणा की है, इससे देश में करोड़ो नए रोजगार बनेंगे, इससे जीवन में पहली नौकरी पाने वाली युवा की पहली तन्ख्वाह हमारी सरकार देगी। कौशल विकास और उच्च शिक्षा के लिए मदद हो या फिर 1 करोड़ नौजवानों को इंटर्नशिप योजना से गांव, गरीब के नौजवान देश की टॉप कंपनियों में काम करेंगे। हमें हर शहर, हर गांव, हर घर उद्यमी बनाना है, इसी उद्देश्य से मुद्रा लोन की लिमिट को बढ़ाकर 10 लाख से 20 लाख किया गया है।
सुुश्री भूरिया के अनुसार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बजट के बाद अपने संबोधन में कहा कि डिफेंस एक्सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर पर है। डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आह्वान किए गए हैं। भारत में टूरिज्म के क्षेत्र में नई संभावनाएं बनी हैं। इस बजट में टूरिज्म क्षेत्र पर भी विशेष बल दिया गया है। एनडीए सरकार ने पिछले 10 साल में ये सुनिश्चित किया है कि मध्यम और गरीब वर्ग को टैक्स से राहत मिलती है। स्टैंडर्ड डिडक्शन की छूट बढ़ाने से टैक्सपेयर्स को अतिरिक्त बचत होने वाली हैे।
सुश्री भूूरिया ने कहा कि इस बजट में महिलाओं और लड़कियों के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम है।  बजट में महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान वित्त मंत्री श्रीमती निर्मलासीतारमण ने किया है वही  बजट में महिलाओं एवं छात्रों का विशेष ध्यान रखा गया है। उद्योग के सहयोग से कामकाजी महिला हॉस्टलों और शिशु गृहों की स्थापना का बजट में प्रावधान होने से रोजगार की दिशा में भी उल्लेखनीय सफलता हांसील होगी ।
उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार संवर्धित कोष की गारंटी के साथ 7.5 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना को संशोधित किया जाएगाय इस उपाय से प्रतिवर्ष 25 हजार छात्रों को मदद की उम्मीद जागी है । इसके अलावा घरेलू संस्थानों में उच्चतर शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण पर प्रतिवर्ष 1 लाख छात्रों को प्रत्यक्ष रूप से ऋण राशि पर तीन प्रतिशत वार्षिक ब्याज छूट के लिए ई-वाउचर्स दिए जाएंगे।  इस अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार के इस बजट में किसानों के लिए, केन्द्र सरकार ने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50प्रतिशत मार्जिन के वादे को पूरा करता है। बजट में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ है। भारत की मुद्रास्फीति कम और स्थिर बनी हुई है तथा 4 प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है।
सुश्री भूरिया ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया गया है। इस बजट के प्रावधानानुसार कैंसर के इलाज के खर्च में अब कमी आएगी। मोबाइल फोन और चार्जर भी सस्ते होंगे। विशेष तौर पर कैंसर मरीजों को इलाज में बड़ी राहत दी है। मेडिकल में कैंसर से जुड़ी बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाएं, उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई है। इससे कैंसर का इलाज सस्ता होगा। वित्त मंत्री ने महिलाओं को भी बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 6 फीसदी कर दी है। इससे सोने और चांदी से बनने वाले गहने सस्ते हो जाएंगे। यह आभूषण के शौकीनों के लिए बड़ी राहत होगी, क्योंकि सोने और चांदी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। साथ ही, वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर, बिजली के तार, एक्सरे मशीन और सोलर सेट्स पर भी टैक्स कम किया है। चमड़े से बनी वस्तुओं के साथ झींगा मछली के दाम में भी कमी आएगी।
सुश्री भूरिया ने केन्द्र की मोदी सरकार के इस बजट का स्वागत करते हुुए इसे देश की प्रगति का द्योतक बताया है । उन्होने प्रदेश की समग्र मातृशक्ति की तथा प्रदेश एवं अचंल की जनता की ओर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी एवं वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए  एक विकासोन्मुखी बजट के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया हे ।

Trending