झाबुआ

9 सूत्रीय ज्ञापन के मांगों को लेकर पेंशनरों ने प्रभावी रेली निकाल कर मुख्यमंत्री के नाम प्रशासन को सोैपा ज्ञापन। आयुष्मान योना का लाभ दिये जाने तथा 50 प्रतिशत के मान से महंगाई राहत देने की मांग उठाई ।

Published

on

9 सूत्रीय ज्ञापन के मांगों को लेकर पेंशनरों ने प्रभावी रेली निकाल कर मुख्यमंत्री के नाम प्रशासन को सोैपा ज्ञापन।
आयुष्मान योना का लाभ दिये जाने तथा 50 प्रतिशत के मान से महंगाई राहत देने की मांग उठाई ।

झाबुआ। प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन मध्यप्रदेश के प्रांताध्यक्ष श्री ओपी बुधोलिया एवं जिला अध्यक्ष अरविन्द व्यास के निर्देशानुसार तहसील रानापुर के सभी पेंशनर्स ने 24 जुलाई को प्रभावी रेली निकाल कर प्रशासन के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के नाम से 9 सूत्रीय ज्ञापन प्रस्तुत कर सरकार से पेंशनरों की विभिन्न मांगों को  पूरा करने के लिये अनुराध किया । तहसील संगठन के  अध्यक्ष एमएल दुर्गेश्वर ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन की प्रांतीय निकाय के आव्हान एवं दिशा-निर्देश अनुसार 09 सूत्रीय मांगों का एक ज्ञापन मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन भोपाल के नाम तहसीलदार रानापुर को सौंपा गया। उक्त ज्ञापन में 9 सूत्रीय मांगे, जो विगत 10-15 वर्षों से ज्ञापनों एवं आन्दोलन के माध्यम से शासन को अवगत करते चले आ रहे हैं परन्तु आज भी स्थिति जस की तस ही है।


श्रीदुर्गेश्वर ने बताया कि पेंशनर्स की मुख्य मांगों में विशेष रूप से केन्द्र के समान उसी अनुरुप व उसी देय तिथि से राहत राशि प्राप्त हो, पुराना चला आ रहा छठवें एवं सातवें वेतन आयोग का 32 माह एवं 27 माह एवं 8 माह की एरियर्स राशि, मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ पुनर्गठन अधिनियम 2000 की धारा 49 ( 6 ) को विलोपित/निष्प्रभावी की जाए, अतिरिक्त पेंशन, जो उम्र के 80 वर्ष पूर्ण होने पर मिलती है, उस के स्थान पर सेवा निवृत्ति के 65 वर्ष प्रारंभ पर 5 प्रतिशत आयु 70 पर 10 प्रतिशत 75 वर्ष की आयु होने पर 15 प्रतिशत तथा 80 वें वर्ष के प्रारम्भ से ही 20 प्रतिशत पेंशन स्वीकृत की जावे। ज्ञापन में केन्द्र सरकार एवं अन्य राज्यों की तरह प्रदेश के पेंशनर्स को भी 50 प्रतिशत की दर से डीआर दिये जाने,। प्रदेश के पेंशनरों के लिये आयष्मान योजनालागू करने,  30 जून एवं 32 दिसम्बर को सेवा सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों को एक अतिरिक्त वेतन वृद्धि दिये जाने,केन्द्र के समान राज्य के पेंशनरों को  अविवाहित बेटी, विधवा, परित्यक्ता बेटी को आजीवन थर्ड पार्टी परिवार पेंशन दिये जाने ।  आमि जाति कल्याण विभाग के शिक्षकों को स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकों के समान नियुक्ति तिथि से नियमितवेतनमान दिये जाने एवं समस्त शिक्षकों को अर्जित अवकाश के नगदीकरण का भुगतान करने की मांग शामील की गई है ।
श्री दुर्गेश्वर के अनुसार आयुष्मान योजना का लाभ पेंशनर्स को देते हुए इस योजना से जोड़ा जाए। एनपीएस को समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना लागू की जावे। उक्त ज्ञापन सौंपते समय  पेंशनर्स एसोसिएशन के तहसील, ब्लाक, के सभी पदाधिकारी एवं सदस्य गण कार्यक्रम में अध्यक्ष एम,एल,दुर्गेश्वर, एलएन.पोरवाल, एलएल नागौरी, कालूसिंह सोलंकी, चन्द्रकांत टेलर, उदयवीरसिंह परिहार, दिलीप चैहान, चन्द्रशेखर जैन आदि उपस्थित थे। ज्ञापन का वाचन श्री दुर्गेश्वर ने किया अन्त में समस्त सदस्यों का आभार माना।

Trending