झाबुआ

कलेक्टर द्वारा समस्त बैंकर्स को हिदायत दी गई कि जिले में छात्र छात्राओं से किसी भी प्रकार की कोई धोखाधड़ी ना हो

Published

on



*कलेक्टर की अध्यक्षता में विशेष जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित*

*

          झाबुआ 26 जुलाई , 2024।  कलेक्टर नेहा मीना की अध्यक्षता में  जिले की विशेष जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की वित्तीय वर्ष 2024-25 बैठक  कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की गई है।
               बैठक में वार्षिक साख योजना वित्तीय वर्ष 2023-24, साख जमा अनुपात, नाबार्ड द्वारा वर्ष 2025-26 हेतु झाबुआ जिले कि संभाव्यतायुक्त ऋण योजना (पीएलपी) तैयार करने के लिए, वित्तीय साक्षरता एवं डिजिटल जिला समीक्षा आकांक्षी विकास खंड प्रगति, सी.एम. हेल्पलाइन/जनसुनवाई शिकायतों एवं शासकीय योजना की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने बैठक में जिन योजनाओं में लक्ष्य के विरुद्ध कम प्रगति पायी गई उन्हे पूर्ण करने के निर्देश दिए व कहा कि जितनी भी शासन की योजनाओं है वे जनता के लाभ के लिए बनाई गई है इसलिए कोशिश यह करे कि अधिक से अधिक व्यक्ति को उनका लाभ प्राप्त हो । विशेषकर महिला सशक्तिकरण से संबंधित योजनाओं पर संवेदनशील होकर कार्य करे।
          कलेक्टर द्वारा बताया गया कि कुछ दिन पहले एक कियोस्क सेंटर की शिकायत प्राप्त हुई थी कि छात्र छात्राओं की स्कॉलरशिप उनके खाते में ना ट्रास्फर की जा कर कियोस्क सेंटर वाले स्वयं के खाते में ट्रांसफर कर रहे थे। जिसकी जांच कराई जाने पर सही पाई गई और उस कियोस्क सेंटर के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की गई है।स्कॉलरशिप एक प्रकार की आर्थिक सहायता हैं, जिससे विद्यार्थियों को आगे की शिक्षा में आर्थिक रूप से सहायता एवं मानसिक रूप से प्रोत्साहन देने हेतु प्रदान की जाती है। यह मुख्य रूप से मेधावी अथवा निर्धन विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है। जिला में इस प्रकार बच्चो के साथ फ्रॉड नहीं होना चाहिए। जिले में कही पर भी इस प्रकार का फ्रॉड पाया जाता है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में उपस्थित जिले के सभी बैंक शाखा प्रबंधक से कहा गया कि साइबर सुरक्षा पर समस्त स्कूलों एवं कॉलेजों में सेमिनार का आयोजन करे ताकि छात्र छात्राए जागरूक बने व इस तरह के फ्रॉड से बच सके।
          इस दौरान एलडीएम झाबुआ, महाप्रबंधक उद्योग केंद्र झाबुआ, उद्यानिकी अधिकारी, जिला पंचायत के प्रतिनिधि, जिले की सभी बैंक शाखा के प्रबंधक/समन्वयक एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Trending