झाबुआ

कर्मचारी आवास कॉलोनी किशनपूरी में कैबिनेट मंत्री व भाजपा जिलाध्यक्ष ने किया पौधारोपण

Published

on

झाबुआ – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी के आह्वान पर पर्यावरण संरक्षण के लिए देशभर में वृक्षारोपण अभियान “एक पेड़ मां के नाम“ शुरू किया गया है  इसी कड़ी में शहर में स्थित कर्मचारी आवास कॉलोनी किशनपूरी पुर्णेश्वर महादेव मंदिर,  महिला मंडल समिति के तत्वाधान में  एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश कैबिनेट मंत्री महिला बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया , भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष भानु  भुरिया, भारतीय जनता पार्टी जिला उपाध्यक्ष सत्येन्द्र यादव व कॉलोनी के रहवासियों ने पौधारोपण किया ।

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में अभियान के तहत वृक्षारोपण किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में इस अभियान के तहत वृक्षारोपण का कार्य भी किया जा रहा है । रविवार को कर्मचारी आवास कॉलोनी में महिला मंडल समिति द्बारा प्रदेश की कैबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया का स्वागत पुष्प मालाओं से किया व कॉलोनीवासियों ने भाजपा जिलाअध्यक्ष व उपाध्यक्ष का स्वागत भी पुष्प मालाओं से किया। तत्पश्चात कैबिनेट मंत्री निर्मला भूरिया, भाजपा जिलाध्यक्ष भानु भूरिया व जिला उपाध्यक्ष सत्येन्द्र यादव ने आवास कॉलोनी के रहवासियों के साथ मिलकर एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पोधारोपण किया । प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने आमजनों से अपील है कि सभी अपने घर के पास एक पेड़ जरूर लगाये और पर्यावरण को संरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें। पर्यावरण का असंतुलन का परिणाम है कि कोविड़ काल के दौरान हमें आक्सीजन के लिये भटकना पड़ रहा था जबकि वृक्ष सदैव हमारे द्वारा छोड़ी जाने वाली कार्बन डाई-आक्साईड को अवशोषित कर,  हमे आक्सीजन उपलब्ध कराते है। हम सब देख रहे है कि प्रत्येक वर्ष तापमान में वृद्धि हो रही है जिसका मुख्य कारण पर्यावरण में असंतुलन है इसलिये हम सबकी जबावदेही बनती है कि हम कम से कम एक वृक्ष लगाये तथा आने वाली पीढ़ी को भी इस अभियान से जुडे। वृक्ष मानव के लिये आवश्यक है तथा यह प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी है कि वह प्रत्येक वर्ष पौधे लगाकर उसकी देखभाल कर पर्यावरण को सुरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें । एक पेड़ मॉ के नाम अभियान का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध रखना है तथा प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर लोगों को जागरूक किया जाना है ताकि बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण अशुद्ध होते वातावरण से आने वाली पीढ़ी के लिए इसे अनुकूल बनाया जा सके।

साथ ही शासकीय कर्मचारी आवास कॉलोनी किशनपुरी झाबुआ स्थित पूर्णेश्वर महादेव मंदिर पर , महिला मंडल समिति द्वारा भगवान भोले जी का महाकाल के रूप में आकषर्क श्रृंगार किया गया एवम मंदिर को सजाया गया ।  तथा रात्रि में आरती पश्चात भजन कीर्तन का आयोजन किया गया । महिला मंडल से श्रीमति सुषमा सरोलकर, हेमादेवी सिसोदिया, साधना देवल, शीतल बैरागी, सावित्री राठौर के मार्गदर्शन में रुचि सारोलकर, गीता चंद्रावत, शीला बैरागी, नीता घुमरे, राधा बामनिया, वर्षा पाटीदार, गीता बघेल, हीराली चौहान, रमा धाकड़, रानीबाला सिसोदिया, ललिता तंवर, ललिता बैरागी,सीमा राठौर, प्रभा सिसोदिया, अनिता रामावत, नम्रता यादव, शोभा बैरागी द्वारा सावन सोमवार मनाया गया एवम सुश्री निर्मला भूरिया जी के साथ पौधेरोपण भी किया गया ।

Trending