झाबुआ

आईटीआई में प्लेसमेंट केंपस द्वारा 170 युवाओं का रोजगार के लिए प्राथमिक रूप से चयन*****सड़क पर गड्ढा दिखे तो फोटो सहित लोकपथ ऐप पर शिकायत दर्ज करवाए****राजस्व महाअभियान अभियान के तहत जिले में वृहद संख्या में राजस्व कार्यों का निराकरण किया गया

Published

on

आईटीआई में प्लेसमेंट केंपस द्वारा 170 युवाओं का रोजगार के लिए प्राथमिक रूप से चयन

 रतलाम अगस्त 2024/ शुक्रवार को शासकीय आईटीआई रतलाम में सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड अहमदाबाद द्वारा प्लेसमेंट कैंपस का आयोजन किया गया। इस कैंपस में सम्मिलित होने के लिए रतलामशामगढ़आलोटसैलानाखाचरोदनागदाउज्जैनसीतामऊमल्हारगढ़रामपुरासतनापिपलिया मंडीझालावाड़सवाई माधोपुर राजस्थान की विभिन्न आईटीआई के संबंधित व्यवसाय के 193 प्रशिक्षणार्थी सम्मिलित हुए।

 उपरोक्त प्रशिक्षणार्थियों में से कंपनी द्वारा निर्धारित मापदंडों एवं इंटरव्यू के उपरांत कुल 170 प्रशिक्षणार्थियों का प्राथमिक रूप से चयन किया गया। इस कैंपस की मुख्य बात यह रही कि इस कैंपस में उन प्रशिक्षणार्थियों का भी इंटरव्यू लिया गयाजिनकी परीक्षा आगामी माह अगस्त में होगीचयनित प्रशिक्षणार्थियों को ऑफर लेटर प्रदान किए गएपरीक्षा उपरांत उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को जॉइनिंग दी जावेगी। वर्तमान में जो उत्तीर्ण है उन्हें आगामी 11 अगस्त को जॉइनिंग हेतु बुलाया गया है।

सड़क पर गड्ढा दिखे तो फोटो सहित लोकपथ ऐप पर शिकायत दर्ज करवाए

 रतलाम अगस्त 2024/ लोक निर्माण विभाग द्वारा लोकपथ ऐप लॉन्च किया गया है यदि किसी नागरिक को लोक निर्माण विभाग की सड़क पर गड्ढा दिखे तो फोटो सहित शिकायत लोकपथ ऐप पर दर्ज कर सकते हैं।

 कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री अनुराग सिंह ने बताया कि लोकपथ ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। नागरिक मोबाइल नंबर दर्ज कर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं एवं लोक निर्माण विभाग की सड़क पर गड्ढा दिखे तो शिकायत फोटो सहित दर्ज करवा सकते हैं। अभी तक ऐप के माध्यम से 47 शिकायतें मिली है जिनमें से 19 शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है शेष शिकायतें अन्य विभागों की थी जिनकी सूचना संबंधित विभाग को पत्र के माध्यम से दी जा रही है।

 लोक पथ ऐप पर तीन स्तरों के अधिकारी कर्मचारी नामांकित किए गए हैंजिसमें एलपर उप यंत्री एलपर अनुविभागीय अधिकारी एवं एल पर कार्यपालन यंत्री है। एल अधिकारी दिवस में शिकायत को संतुष्टि पूर्वक हल करके बंद कर सकते है,ं एलअधिकारी द्वारा सात दिवस में शिकायत का निराकरण नहीं करने पर शिकायत एल अधिकारी के पास आ जाएगीएल द्वारा पांच दिवस में संतुष्टि पूर्ण हल करके बंद नहीं किया गया तो शिकायत एल के पास आ जाएगीएल अधिकारी द्वारा तीन दिवस में संतुष्टि पूर्वक हल करके शिकायत बंद की जा सकती है।

 

राजस्व महाअभियान

अभियान के तहत जिले में वृहद संख्या में राजस्व कार्यों का निराकरण किया गया

 रतलाम अगस्त 2024/ राज्य शासन के राजस्व महा अभियान 2.0 के अंतर्गत रतलाम जिले में अब तक वृहद संख्या में राजस्व कार्यो का निराकरण कर दिया गया है। कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन में जिले का पूरा राजस्व अमला अभियान के सफल क्रियान्वयन में जुटा है अभियान आगामी 31 अगस्त तक जारी रहेगा।

 राजस्व महा अभियान के अंतर्गत रतलाम जिले में अब तक 1765 नामांतरण पुराने, 959 नामांतरण नवीन, 267 बंटवारे पूर्व के लंबित, 47 बंटवारे नवीन, 59 अभिलेख दुरुस्ती पूर्व लंबित के, 116 अभिलेख दुरुस्ती नए, 4866 नक्शा तरमीम, 39738 समग्र आई केवाईसी, 152 आदेश अनुपालन, 508 पीएम किसान योजना ई केवाईसी कार्य निराकृत कर दिए गए हैं।

 जिले में अभियान के पूर्व से ही 5764 सीमांकन के लक्ष्य के विरुद्ध राजस्व अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा कार्य किया जाकर 4698 सीमांकन वर्तमान अभियान अवधि तक किए जा चुके हैं। इसी प्रकार स्वामित्व योजना के 614 कार्य तथा आदेश अनुपालन के भी बड़ी संख्या में कार्य किए जा चुके हैं।

Trending