झाबुआ

केशव विद्यापीठ में हरियाली अमावस्या के अवसर पर पौधा रोपण किया गया *****हरियाली अमावस्या पर 400 पौधों का रोपण, विद्यार्थियों ने लिया संरक्षण का संकल्प”

Published

on

केशव विद्यापीठ में हरियाली अमावस्या के अवसर पर पौधा रोपण किया गया

केशव विद्यापीठ में हरियाली अमावस्या के अवसर पर ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान अंतर्गत पौधा रोपण किया गया। पौधारोपण करने के लिए बच्चों में बहुत उत्साह था बच्चों के द्वारा आम, जामुन, अमरूद, नीम आदि पौधे लगाए गए तथा इनकी उचित देखभाल का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, श्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बड़ी संख्या में सहभागीता की। बच्चों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य सेव ट्री, सेव अर्थ, पानी है अनमोल आदि स्लोगन लिखते हुए विविध प्रकार सेे संदेश दिया गया, वहीं प्री-प्राईमरी समूह के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने इस अवसर पर ग्रीन डे का आयोजन किया जिसके अंतर्गत सभी बच्चे हरे रंग की पोशाक पहन कर आए तथा कुछ बच्चें पेड़-पौधो की वेशभुषा में आये।

शिक्षिका श्रीमती मंजु पालिवाल द्वारा बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताया गया तथा अपने जन्मदिन पर घर के बाहर अथवा गमले में पौधारोपण करने तथा उसकी समुचित देखभाल करने की शपथ दिलवाई तथा पौधे के साथ सेल्फी लेकर वाट्सएप्प अथवा फेस बुक पर अपलोड करने के लिए कहा गया।

इस अवसर पर संस्था प्राचार्या श्रीमती वन्दना नायर के साथ समस्त स्टाप एवं बच्चें उपस्थित थे।

हरियाली अमावस्या पर 400 पौधों का रोपण, विद्यार्थियों ने लिया संरक्षण का संकल्प”

हरियाली अमावस्या के पावन अवसर पर केशव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए विद्यालय परिसर में 400 पौधे लगाए। यह आयोजन न केवल विद्यालय परिसर तक सीमित रहा बल्कि इसके अंतर्गत कई अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर भी वृक्षारोपण किया गया। उल्लेखनीय है कि इन सभी पौधों का विकास बीजों एवं कलम से आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय परिसर में ही किया गया था।

शिक्षक ललित मेडा , विपुल  सरोलकर और विशाल शर्मा के मार्गदर्शन में एक समूह ने पूर्णेश्वर महादेव मंदिर, कर्मचारी आवास कॉलोनी किशनपुरी में समिति सदस्यों के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया। हनुमान टेकरी पर भी समिति सदस्यों के सहयोग से पौधे लगाए गए। इन मंदिरों में पूजा-अर्चना कर वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न किया  इस अवसर पर विद्यार्थियों ने “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत पौधे लगाए और पौधों के संरक्षण एवं देखभाल का संकल्प भी लिया।

संचालक श्री ओम जी शर्मा ने बताया इस संकल्प ने सभी में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता और जिम्मेदारी का भाव उत्पन्न किया। इस आयोजन ने विद्यार्थियों और स्थानीय समुदाय के बीच एकजुटता और पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बढ़ावा दिया। प्राचार्य शालू जी जैन ने विद्यार्थियों की प्रशंसा करते हुए कहा हमारे विद्यार्थी पर्यावरण संरक्षण के साथ आत्मनिर्भरता को भी महत्व दे रहे हैं। उपप्राचार्य जितेंद्र जी खतेड़िया ने विद्यार्थीयों के इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की।

Trending