झाबुआ

शासकीय उचित मूल्य दुकानों से मिल रहा है पोषण युक्त चावल और नमक*

Published

on



*

*फोर्टिफाईड चावल के दाने पकाते या धोते समय अलग से दिखे तो इन चावलों को अलग न करे और इनका सामान्य चावल की तरह सेवन करे*

           झाबुआ 07 अगस्त, 2024। जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त हितग्राहियों को सूचित किया जाता है कि वर्तमान में शासन द्वारा फोर्टिफाईड चावल (आयरन, विटामिन B-12 एवं फोलिक एसिड युक्त) एवं “वन्या प्लस” डबल फोर्टिफाईड नमक (आयोडिन एवं आयरन युक्त) का वितरण किया जा रहा है, जिसके सेवन से खून की कमी (एनीमिया) दूर होती है।
           फोर्टिफाईड चावल जनवरी 2023 से मध्यप्रदेश के सभी जिलों में वितरित किया जा रहा है। चावल को फोर्टिफाईड करने के लिए सामान्य चावल में आयरन, विटामिन बी-12, और फोल्लिक एसिड से युक्त फोर्टिफाईड चावल के दाने 1 प्रतिशत की मात्रा मे मतलब 100 कि.ग्रा. सामान्य चावल में 1 कि.ग्रा. फोर्टिफाईड चावल के दाने मिलाए जाते है। फोर्टिफाईड चावल के दाने सामान्य चावल की तरह दिखते है। फोर्टिफाईड चावल के दाने पकाते या धोते समय अलग से दिखे तो इन चावलों को अलग न करे और इनका सामान्य चावल की तरह सेवन करे। कृपया ध्यान रखे, यह प्लास्टिक चावल नहीं है बल्कि पोषण युक्त चावल है अतः भ्रामक जानकारियों से बचे।
           इसी प्रकार आयोडीन एवं आयरन युक्त डबल फोर्टिफाईड नमक “वान्याप्लस” नाम से म. प्र. के 33 जिलों (आदिवासी बाहुल्य जिले, उच्च प्राथमिकता वाले जिले एवं आंकाक्षी जिले) की शासकीय उचित मूल्य दुकान से 1 रुपया प्रतिकिलो की दर से प्रदाय किया जा है। आमजन में यह भ्रम हैं कि उक्त डबल फोर्टिफाईड नमक में काले बारिक कण पाये गये हैं जो कि वास्तविकता में आयरन (लौहतत्व) के कण है, इसके सेवन से खून की कमी (एनीमिया) दूर होती है। फिर भी अगर हितग्राही को कोई भी अन्य सवाल हो या जानकारी चाहिए हो तो अपने गाँव की कंट्रोल की दुकान के दुकानदार से संपर्क करें।

Trending