झाबुआ

14 अगस्त 2024 से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जायेगा

Published

on

विभाजन विभीषिका मै  भारत विभाजन हुआ था जिस मै कई परिवारो ने अलग होना पडा था 1971 मे बांग्लादेश भी एक अलग देश का निर्माण हुआ था इसलिए विभाजन विभीषिका दिवस मनाया जायेगा



*स्वतंत्रता संग्राम और विभाजन विभीषिका पर केन्द्रित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन स्कूली छात्राओं ने स्वतंत्रता संग्राम पर केन्द्रित प्रदर्शनी के जरिये जानी शौर्य गाथा*

           झाबुआ 13 अगस्त 2024। झाबुआ स्थित पी.एम. श्री शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को स्वतंत्रता संग्राम और विभाजन विभीषिका पर भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, झाबुआ द्वारा विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
          इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम एवं विभाजन विभीषिका पर केन्द्रित फोटो प्रदर्शनी लगाईं गई। कार्यक्रम के दौरान प्रश्नमंच के माध्यम से छात्राओं से संवाद हुआ । हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत छात्राओ को तिरंगे वितरित किए गए । इससे पूर्व स्वतंत्रता संग्राम पर केन्द्रित चित्र कला एवं रंगोली प्रतियोगिताए आयोजित की गई । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती निशा मेहरा, विशेष अतिथि केंद्रीय संचार ब्यूरो इंदौर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी दिलीप सिंह परमार थे । जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती सीमा त्रिवेदी ने की। प्रश्नमंच का संचालन करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो झाबुआ के प्रभारी शाकिर मंसूरी ने छात्राओं से संवाद किया। प्रतियोगिताओ के विजेताओ को अतिथियों ने पुरस्कारों से नवाज़ा। इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो के सांस्कृतिक दल हिन्दू वाल्मीकि दल रुपारेल झाबुआ ने भीली भाषा में अपनी शानदार प्रस्तुतिया दी, जिन्हें छात्राओ ने सराहा, मुख्य अतिथि श्रीमती निशा मेहरा ने कहा की बड़े ही संघर्षो के बाद हमें आज़ादी मिली है। हमें आज़ादी के उन सभी नायको के बलिदान और शौर्य की गाथा को याद करना होगा, साथ ही आने वाली पीढ़ी को इनके बारे में बताना होगा। उन्होंने आगे कहा की यह प्रदर्शनी अति महत्वपूर्ण है क्योंकी यह विषय प्रतियोगी परीक्षाओ में शामिल होता है। इस अवसर पर नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत उपस्तिथ छात्राओं को नशा मुक्ति की शपथ भी दिलाई गई।
           कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल हुई। कार्यक्रम का आभार प्राचार्या श्रीमती सीमा त्रिवेदी ने माना। कार्यक्रम का समापन एक पेड़ माँ के नाम अभियान के अंतर्गत पौधारोपण से हुआ।

Trending