झाबुआ

21 सितम्बर को आयोजित होगा पेशनरों के लिये वृहद डायबिटीज एवं ब्लड प्रेशर शिविर ।***** मधुमेह और उच्च रक्तचाप दोनों ही मेटाबॉलिक सिंड्रोम हैं और अक्सर एक साथ होते हैं-डा. एलएस राठौर ।

Published

on

21 सितम्बर को आयोजित होगा पेशनरों के लिये वृहद डायबिटीज एवं ब्लड प्रेशर शिविर ।
मधुमेह और उच्च रक्तचाप दोनों ही मेटाबॉलिक सिंड्रोम हैं और अक्सर एक साथ होते हैं-डा. एलएस राठौर ।

झाबुआ ।  प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन जिला झाबुआ के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास ने जानकारी देते हुए  बताया कि आगामी 21 सितम्बर शनिवार को एकलव्य भवन,थांदला गेट जिला पेंशनर्स कार्यालय परिसर में पेंशनरों एवं उनके परिवार के लिये वृहद डायबिटीज व ब्लड प्रेशर जांच एवं निदान शिविर का अभिनव आयोजन किया जारहा है ।
शिविर संयोजक पूर्व सिविल सर्जन एवं प्रख्यात मेडिकल स्पेशलिस्ट डा. एल एस राठौर ने बताया कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप दोनों ही मेटाबॉलिक सिंड्रोम हैं और अक्सर एक साथ होते हैं। इन दोनों बीमारियों के बीच का संबंध परस्पर रहता ही है । मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को उच्च रक्तचाप होने की संभावना दोगुनी होती है। मधुमेह और उच्च रक्तचाप दोनों एक साथ होने पर हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को हृदय रोग होने की संभावना, बिना मधुमेह के व्यक्ति की तुलना में चार गुना ज््यादा होती है। मधुमेह से गुर्दे को नुकसान पहुंचता है, जिससे नमक और पानी जमा हो जाता है और रक्तचाप बढ़ जाता है। मधुमेह से छोटी छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिससे रक्त वाहिकाओं की दीवारें सख्त हो जाती हैं और ठीक से काम नहीं करतीं। मधुमेह से धमनियों को नुकसान पहुंचता है और सख्त होने लगती हैं, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहते हैं।
उन्होने बताया कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कई सामान्य कारण और जोखिम कारक हैं। अगर किसी को मधुमेह है और रक्तचाप 140/80 एचजी या इससे ज्यादा रहता है, तो ऐसे मरीजों को दवाओं से उपचार की सलाह दी जाती है।
डा. राठौर ने प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन  के सभी पेंशनरों से आग्रह किया है कि आयोजित किये जारहे इस निशुल्क शिविर में डायबिटीज एवं ब्लड प्रेशर की जांच करवा कर दवाईयों के नियमित सेवन करके इस रोग को नियन्त्रित करने के लिये इसका जरूर लाभ लेवें । प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष श्री अरविन्द व्यास उपाध्यक्ष सुभाश दुबे, पुरूषोत्तम ताम्रकार ने पेंशनरों से अपील की है कि इस निशुल्क शिविर का जरूर लाभ उठावे । 21 सितम्बर शनिवार को  दोपहर 2 बजे से सायंकाल 5 बजे तक आयोजित होने वाले इस  निशुल्क शिविर में भोजन के 2 घटे के अन्दर चिकित्सकीय परामर्श के लिये उपस्थित होवें ताकि शुगर एवं ब्लडप्रेशर की ठीक से जांच हो सकें ।

Trending