झाबुआ

योग को जीवन में निरंतर बना कर प्रत्येक व्यक्ति बेहतर स्वास्थ्य का लाभ प्राप्त कर सकता है- डा. लोकेन्द्रसिंह राठौर । ******जिला योग समिति की बैठक का हुआ आयोजन, लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय ।

Published

on

योग को जीवन में निरंतर बना कर प्रत्येक व्यक्ति बेहतर स्वास्थ्य का लाभ प्राप्त कर सकता है- डा. लोकेन्द्रसिंह राठौर ।
जिला योग समिति की बैठक का हुआ आयोजन, लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय ।

झाबुआ । मध्यप्रदेश शासन शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित जिला योग समिति की बैठक स्थानीय शासकीय पुस्तकालय में आयोजित की गई । बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष पुरुषोत्तम ताम्रकार द्वारा की गई । गायत्री परिवार प्रमुख एवं योग साधक विनोद जायसवाल ने समवेत स्वर में गायत्री मंत्र के उच्चारण से बैठक का शुभारंभ किया । वर्तमान में गायत्री मंदिर बसंती कॉलोनी निशुल्क योग क्लास संचालन की समीक्षा की गई कार्य विस्तार हेतु महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए जिसके अंतर्गत बैनर पोस्टर ,एवं मीडिया के सहयोग से जनसामान्य तक योग के लाभों के बारे में बतलाया जाएगा ।

जिला शिक्षा अधिकारी एवं समिति के पदेन सचिव आरएस बामनिया ने बतलाया कि वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त निर्देश के पालन में जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में नियमित रूप से योग अभ्यास कराया जावेगा । नियमित योग साधक पूर्व सिविल सर्जन डॉ. एलएस राठौर ने बतलाया कि योग अभ्यास से अनेक जटिल बीमारियों को भी  नियंत्रित किया जा सकता है योग से होने वाले लाभो का जिक्र करते हुए उन्होने बताया कि योग से मन की शान्ति , तनावमुक्त जीवन , शरीर की थकान दूर होना, रोग मुक्त शरीर , एवं वजन  पर काबू  पाया जासकता हैै । डा. राठौर के अनुसार योग को जीवन में निरंतर बना कर प्रत्येक व्यक्ति बेहतर स्वास्थ्य का लाभ प्राप्त कर सकता है। योग प्रशिक्षकों का मानना है कि स्कूलों में पढ़ाई लिखाई के साथ योग की शिक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है। स्वस्थ जीवन के लिए आयुर्वेदिक दवा और योग को नियमित करने से अच्छा लाभ मिलता यहां पर पहुंच कर योग में रूचि रखने वाले ज्यादातर लोग प्राणायाम,अलोम विलोम तथा योग के विभिन्न आसन भली भांति करने लगे हैं।
समिति के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ताम्रकार का कहना था कि देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल के बाद योग पर पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित हुआ है। योग के त्वरित लाभ से पूरी दुनिया के लोगों ने इस अपनाना शुरू कर दिया है। वास्तव में योग के लिए धन की नहीं बल्कि थोड़ा समय निकालने की जरूरत है। इसके बाद योग से लाभान्वित होने वाला प्रत्येक व्यक्ति दूसरों को भी प्रेरणा देने लगता है। प्राचीन समय से जिस तरह योग का महत्व कम नहीं हो पाया है उसी तरह आयुर्वेद की दवाओं का भी महत्व बरकरार है। अपने आस पास मिलने वाली तुलसी,अदरक,लहसुन एवं अन्य जड़ी बूटियों को अपना कर हम अपने जीवन को तरोताजा रख सकते हैं। योग और आयुर्वेद के प्रति जागरूक होने से बेहतर स्वास्थ्य का लाभ उठाया जा सकता है।
योग गुरु देवेंद्र सोनी ,अदिति कोठारी ने बतलाया कि योगाभ्यास ,प्राणायाम आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिस दिनचर्या में शामिल कर तनाव मुक्त जीवन जी सकते है ।  स्वस्थ जीवन के लिए योग का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि सुबह की विशुध्द हवा शरीर के लिए स्वास्थ्य दायक है। इसी वजह वे नियमित योग करने के साथ दूसरों को भी योग के लिए जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को जल्दी उठ कर योग अपनाने से निरोग काया का जल्द ही लाभ मिलने लगता है। प्रातः का सुखद वातावरण में घूमना फिरना लाखों की दवा के बराबर है। योग क्लास में उपस्थित डॉक्टर्स द्वारा भी नियमित रूप् से योग से रोग निदान के उपाय बताए जाते है ।
बैठक में वरिष्ठ योग साधक अरविंद व्यास ,डॉ. अरविन्द दातला ,डॉ. मुक्ता त्रिवेदी ,खुजेमा भाई बोहरा ,प्रफुल्ल शर्मा, वीणा चैहान ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए । अन्त में जिला योग प्रभारी आरएस मोहनिया ने आभार माना ।

Trending