RATLAM

स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता की थीम पर स्वच्छता ही सेवा है अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक****प्रतिभागिता हेतु आवेदकों को कोई मार्ग व्यय नहीं दिया जाएगा। जहरीले जानवर के काटने से मृत्यु के प्रकरण में मृतक के वारिस को चार लाख रुपए आर्थिक सहायता स्वीकृत

Published

on

आईटीआई रतलाम में प्रवेश प्रारंभ

रतलाम 13 सितंबर 2024/शासकीय आईटीआई रतलाम में सत्र 2024-25 हेतु कारपेंटर, सिलाई तकनीकी तथा वेल्डर (डीएसटी)व्यवसाय में प्रवेश प्रारंभ हो गए है, इन तीनों में से कारपेंटर व सिलाई तकनीकी में प्रवेश हेतु योग्यता 8वीं पास है तथा वेल्डर (डीएसटी) हेतु योग्यता 10वी पास है। तीनों कोर्स में प्रवेश लेने के लिए उम्र का काई बंधन नही है, महिला या पुरूष दोनो में से कोई भी प्रवेश ले सकता है। कोर्स एक वर्ष का है, एक वर्ष उपरांत परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद नेशनल लेवल का प्रमाण पत्र प्रदाय किया जाएगा, जो पूरे भारत में मान्य है। प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

प्रवेश लेने के लिए www.dsd.mp.gov.in   पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन कर सकते है तथा उपरोक्त दोनो व्यवसाय में किसी एक में च्वाईस फीलिंग कर उसका प्रिंटआउट लेकर आईटीआई रतलाम में सभी संबंधित मूल दस्तावेज तथा दो सेट छायाप्रति लेकर प्रवेश ले सकते है। प्रवेश के समय लगभग 6200 रूपए फीस अनिवार्य है, यदि अनुसूचित जाति व जनजाति तथा ओबीसी आवेदक प्रवेश लेते है तथ वे 10 वी पास है तो उन्हे नियमानुसार छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।

उपरोक्त आईटीआई व्यवसाय से उत्तीर्ण करने के बाद आवेदक चाहे तो स्वयं का व्यवसाय घर पर रहकर ही कर सकता है या उन्हे जॉब करने हो तो समय समय पर आईटीआई परिसर में ही आयोजित होने वाले विभिन्न रोजगार मेलों के माध्यम से नौकरी के अवसर भी प्रदान किए जाते है। अधिक जानकारी के लिए मो. नं. 8435836320 तथा 8878181349 पर संपर्क कर सकते है।

आईटीआई बाजना में 30 सितंबर प्रवेश प्राप्त करें

 रतलाम 13 सितंबर 2024/शासकीय आईटीआई बाजना में सत्र 2024 ‘‘पहले आओ पहले पाओ’’ प्रवेश हेतु 30 सितंबर तक डीएसडी पोर्टल www.dsd.mp.gov.in  पर नवीन पंजीयन एवं च्वाईस फिलिंग प्रारंभ हो गए है। कार्यालय में समय पर उपस्थित होकर कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (एक वर्षीय) (SCVT) के 34, फिटर (दो वर्षीय) (SCVT) व्यवसाय के 13 एवं स्विंग टेक्नोलॉजी (SCVT) व्यवसाय के 16 रिक्त सीटों पर आवेदक 30 सितंबर तक ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग कर उसी दिन आईटीआई कॉलेज बाजना में आकर प्रवेश प्राप्त कर सकते है। है। यह समस्त पाठ्यक्रम रोजगार/स्वरोजगार उन्मुखी है। प्रवेश के लिए चयनित होने पर प्रतिवर्ष 6090 रूपए प्रशिक्षण शुल्क देय होगा जो छात्रवृत्ति के साथ नियमानुसार भुगतान होती है। इच्छुक अधिक जानकारी के लिए नजदीकी शासकीय औ.प्रशि.संस्था या शासकीय औ.प्रशि.संस्था बाजना (8827687146, 7869095215, 7987138789, 8435695051) से संपर्क कर सकते है।

स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता की थीम पर स्वच्छता ही सेवा है

अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक

रतलाम 13 सितंबर 2024/ स्वच्छता ही सेवा है अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता की थीम पर, स्वच्छ भारत दिवस समारोह के साथ मनाया जाएगा है।

कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्र हेतु जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री श्रृंगार श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी बनाया है। इसके साथ ही अन्य अधिकारियों को भी दायित्व सौपे हैं। शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री अरुण पाठक, निगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्ट तथा जिले के सभी नगर पालिका अधिकारियों को शहरी क्षेत्र में कार्यालय में स्वच्छता श्रमदान से गंदे स्थान की सफाई तथा जीरो वेस्ट परिसर घोषित करने 17 सितंबर को शुभारंभ कार्यक्रम आयोजन सोशल मीडिया पर अपलोड हेतु स्वच्छता लक्षित इकाई के पहले तथा बाद के छायाचित्र तथा नवाचार के लघु वीडियो उपलब्ध कराने आम नागरिकों को जोड़ने के लिए दीवार लेखन स्थानीय बाजार, बस स्टैंड जैसे सार्वजनिक क्षेत्र में लाउडस्पीकर से प्रचार प्रसार करवाना शासन द्वारा जारी कैलेंडर अनुसार गतिविधियों के आयोजन आदि कार्य सोपे हैं। जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जनपद पंचायत की 3000 से अधिक जनसंख्या वाली ग्राम पंचायत में अधिक से अधिक स्वच्छता लक्षित इकाई का चिन्हाकन तथा पोर्टल पर अपलोड करने एवं कायाकल्प करने स्वच्छता मित्रों के चयन तथा पंजीकरण कर बीएमओ तथा अन्य विभागों से समन्वय कर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजन तथा अन्य गतिविधियों के आयोजन का दायित्व सोपा गया है। जनजाति कार्य विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती रंजना सिंह, परियोजना समन्वयक श्री धर्मेंद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री केसी शर्मा, प्राचार्य कॉलेज डॉ वाय के मिश्रा को शैक्षणिक संस्थाओं के परिसर में स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन, व्यक्तिगत स्वच्छता, शौचालयों की स्वच्छता, पौधारोपण, चित्रकला, निबंध, काव्य पाठ, प्रश्नोत्तरी, खेलकूद, स्वच्छता शपथ आदि कार्य सोपा गया है। महिला बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा को आंगनबाड़ियों में स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन व्यक्तिगत स्वच्छता, शौचालय की स्वच्छता एवं उपयोग आदि कार्य सोपा गया है। जिला प्रबंधक एनआरएलएम श्री जयप्रकाश चौहान को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की अभियान में भागीदारी तथा महिलाओं के मध्य वेस्ट टू आर्ट कंपटीशन का आयोजन का दायित्व सोपा गया है। इसके अलावा अन्य अधिकारियों को भी दायित्व सोपे गए हैं।

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेन्टिसशिप मेला 20 सितंबर को रतलाम में

 रतलाम 13 सितंबर 2024/ रतलाम स्थित प्रतिष्ठान इप्का लेबोरेटरीज लि., अंकलेसरिया ऑटोमोबाईल्स संतोष इंटरप्राईजेज, पटेल मोटर्स (इंदौर) प्रा. लि. मारूति मेंटेनेन्स सर्विसेस आदि प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेन्टिसशिप व प्लेसमेंट के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला (PMNAM) औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था, सज्जन मिल के सामने, सैलाना रोड, रतलाम में  20 सितंबर 2024 को आयोजित किया जा रहा है, जिसमें आई.टी.आई के विभिन्न व्यवसायों एवं 12 वीं तथा स्नातक के रिक्त पदों के लिए कंपनियों द्वारा भर्ती की जाएगी।

उपरोक्त मेले में कंपनियों द्वारा महिला/पुरूष दोनों उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा एवं अप्रेंटिसशिप के दौरान नियमानुसार Stipend  भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेंला(PMNAM) में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन पंजीयन लिंक http://forms.gle/nwHQJC4TnDkPrj1x5 पर समस्त पात्र आवेदक पंजीयन कर सकते है तथा 20 सितंबर को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सज्जन मिल के सामने, सैलाना रोड, रतलाम में उपस्थित होकर उपरोक्त अप्रेंटिसश्पि मेले में भाग ले सकते है।

आयोजन के दिन अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों एवं बायोडाटाध्ब्टध्त्मेनउम सहित अन्य शैक्षणिक दस्तावेजों को लेकर आई टी आई परिसर में प्रातः 10:00 बजे उपस्थित हो। भर्ती कंपनी द्वारा अपनी शर्तों पर की जाएगी। साक्षात्कार के समय कंपनी से समस्त जानकारी स्वयं प्राप्त करें। मेले में प्रतिभागिता हेतु आवेदकों को कोई मार्ग व्यय नहीं दिया जाएगा।

जहरीले जानवर के काटने से मृत्यु के प्रकरण में मृतक के वारिस को

चार लाख रुपए आर्थिक सहायता स्वीकृत

 रतलाम 13 सितंबर 2024/कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देश पर एसडीएम शहर श्री अनिल भाना ने जहरीले जानवर के काटने से मृत्यु के एक प्रकरण में मृतक के वारिस को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि आरबीसी 6 – 4 के तहत स्वीकृत की है।

जिले के ग्राम पलसोढी निवासी राम सिंह की मृत्यु जहरीले जानवर के काटने के प्रकरण में मृतक के निकटतम वारिस उसकी पत्नी मेंना बाई को आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

धानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत गृह प्रवेश कार्यक्रम 15 सितंबर को

 रतलाम 13 सितंबर 2024/आगामी 15 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत निर्मित आवासों के गृह प्रवेश कार्यक्रम के साथ ही स्वीकृति पत्र तथा सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि हस्तांतरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

जिले में भी कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने संबंधित अधिकारियों का आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। सीईओ जिला पंचायत श्री शृंगार श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गृह प्रवेश आयोजन की तैयारी हेतु निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आयोजन में जिले के जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक हितग्राही आदि सम्मिलित होंगे। हित ग्राहियों को घरों की चाबियां सोपी जाएगी, ग्राम सभा आयोजित करके नवीन हितग्राहियों को जानकारी दी जाएगी। त्रिस्तरीय पंचायत राज के सभी अधिकारी कर्मचारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता आदि ग्राम स्तरीय सभी कर्मचारी इस कार्यक्रम से जोड़े जाएंगे।

 

 

 

Trending