झाबुआ

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

Published

on

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना

रतलाम 23 सितंबर 2024/हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् मातृ शिशु रक्षा यूनिट रतलाम में नवजात बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से ’’स्वागतम लक्ष्मी कार्यक्रम’’ आयोजित किया जाकर एक उत्सवी माहौल में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। नवजात बालिकाओं को किट प्रदाय किए जाकर बालिकाओं का सम्मान किया गया। आयोजन की रिपोर्ट को संचालनालय महिला एवं बाल विकास भोपाल में फेसबुक पेज पर शेयर किया जाकर सराहना मिली रतलाम का उक्त कार्य अन्य जिलों के लिए अनुकरणीय बना।

आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

 रतलाम 23 सितंबर 2024/प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ 23 सितंबर 2018 को किया गया था। योजना के सफलतापूर्वक 6 वर्ष पूर्ण होने पर आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन जिला प्रशिक्षण केंद्र वीरियाखेड़ी में किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आनंद चंदेलकर ने बताया कि योजना के अंतर्गत पात्र परिवार के सदस्यों को एक वर्ष में 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा कवच उपलब्ध कराया जाता है। योजना के अंतर्गत 1399 प्रकार की सर्जरी के पैकेज के उपचार की निशुल्क सुविधा उपलब्ध है। इसकी अधिक जानकारी टोल फ्री नंबर 14555 पर संपर्क करके प्राप्त की जा सकती है। इस संबंध में जिला प्रशिक्षण केंद्र वीरियाखेड़ी पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला के दौरान सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पात्र परिवार के सभी सदस्यों के निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया गया। कार्यशाला के दौरान मीडिया अधिकारी श्री आशीष चौरसिया ने योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। आयुष्मान कार्ड के पात्र परिवार के सदस्य अपना निशुल्क आयुष्मान कार्ड अपने स्वयं के मोबाइल से समग्र आई डी द्वारा http://beneficiary.nha.gov.in/  लिंक पर कनेक्ट होकर बना सकते हैं। इसके साथ ही आयुष्मान डिजिटल भारत मिशन के अंतर्गत अपना आभा आईडी अर्थात आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता नंबर भी मोबाइल के माध्यम से abha.abdm.gov.in  पर कनेक्ट होकर स्वयं बना सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने सभी आयुष्मान के पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाने का संकल्प लिया तथा मानव श्रृंखला का निर्माण किया। कार्यशाला के दौरान डिप्टी मीडिया अधिकारी श्रीमती सरला वर्मा ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की संस्थाओं में स्वच्छता संबंधी गतिविधियों को आयोजित करने के संबंध में निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत पखवाड़ा का आयोजन 20 से 30 सितंबर को किया जा रहा है। इस क्रम में सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता 24 सितंबर को स्कूल एवं कॉलेज में संपर्क करके योजना के प्रचार प्रसार संबंधी गतिविधियों का आयोजन करेंगे। जिला प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित कार्यशाला के दौरान सीबीएमओ डॉ संध्या बेलसरे, डिप्टी मीडिया अधिकारी श्रीमती सरला वर्मा,  बी ई ई श्रीमती इशरत जहां सैय्यद, श्री लोकेश वैष्णव एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Trending