झाबुआ

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

Published

on

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम

 रतलाम 24 सितंबर 2024/राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष श्री एम वेंकटेशन 25 सितंबर को रतलाम आएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री वेंकटेशन 25 सितंबर को दोपहर 12:00 बजे रतलाम आकर उस स्थान का निरीक्षण करेंगे जहां विगत दिनों सीवर चेंबर में सफाई कर्मचारी की मृत्यु हुई थी। इसके पश्चात दोपहर 3:00 बजे जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, निगम आयुक्त आदि की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक लेकर समीक्षा करेंगे। अध्यक्ष इसी दिन रात्रि 8:00 बजे रतलाम से इंदौर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम

 रतलाम 24 सितंबर 2024/ मध्य प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री प्रताप करोसिया 25 सितंबर को रतलाम आएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री करोसिया 25 सितंबर को प्रातः 10:00 बजे रतलाम आकर राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष के साथ चर्चा करेंगे। इसके पश्चात प्रातः 11:00 बजे राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष के साथ रतलाम में मृतक सफाई कर्मचारी के परिवार से मिलेंगे तथा दुर्घटना वाले स्थान का निरीक्षण करेंगे। वह इसी दिन शाम 6:00 बजे रतलाम से इंदौर प्रस्थान कर जाएंगे।

ग्राम पंचायत अंबोदिया के सचिव निलंबित

 रतलाम 24 सितंबर 2024/जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री श्रृंगार श्रीवास्तव द्वारा जिले की ग्राम पंचायत अंबोदिया के सचिव श्री जगदीश गुजराती को निलंबित कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि श्री गुजराती लगातार कार्यालय से अनुपस्थित रहते हैं कार्य प्रणाली में सुधार नहीं लाया जा रहा है। सीएम हेल्पलाइन शिकायत निवारण में रुचि नहीं ली जा रही है। अतः पदीय कर्तव्यों का निर्वहन नहीं करने, कार्य में लापरवाही के कारण ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित किया गया है।

राजपुर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

 रतलाम 24 सितंबर 2024/मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शृंगार श्रीवास्तव ने जिले की ग्राम पंचायत राजपुरा के सचिव निर्भय सिंह भाटी को निलंबित कर दिया है। कर्तव्यों का निर्वहन नहीं करने, कर्तव्य से लगातार अनुपस्थित रहने तथा कार्य के प्रति लापरवाही के कारण सचिव को निलंबित किया गया है।

सीएलएफ जागृति आजीविका संकुल संगठन की वार्षिक आम सभा का आयोजन हुआ

 रतलाम 24 सितंबर 2024/विकासखंड रतलाम मॉडल सीएलएफ जागृति आजीविका संकुल संगठन की वार्षिक आमसभा का आयोजन संकुल मुख्यालय करमदी में किया गया। जिसमें 29 ग्राम संगठनों के पदाधिकारी सम्मिलित हुए। आमसभा में विभिन्न कार्यों का अनुमोदन किया गया।

आमसभा में नवीन सीएलएफ भवन के निर्माण तथा वर्तमान में पंचायत द्वारा प्रदाय भवन में बैठक के लिए आवश्यक संसाधन के प्रस्ताव पारित किए गए। सीएलएफ के समस्त ग्राम संगठनों के आंतरिक अंकेक्षण करवाए जाने 30 सितंबर समय सीमा निर्धारण की गई। आगामी दो दिवसों में आजीविका पंजी पूर्ण करवाए जाने के लिए चर्चा की गई। वित्तीय लेनदेन की कार्य योजना की समीक्षा तथा आगामी कार्य योजना का प्रस्ताव पारित कराया गया।

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत समस्त सदस्यों द्वारा शपथ ली गई। जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम श्री जेपी एस चौहान द्वारा शपथ दिलाई गई। ग्राम पंचायत सरपंच सुश्री निष्ठा राजपुरोहित ने महिलाओं को आगे बढ़ने हेतु शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला प्रबंधक श्री अभिलाष कुमार, ब्लॉक प्रबंधक श्री वैभव चतुर्वेदी, सहायक विकासखंड प्रबंधक शारदा ठाकुर, श्री जयपाल सिंह, श्री महेश जमरा, श्रीमती निर्मला डाबी, श्रीमती नाथी गणावा भानु कुवर उपस्थित थे।

इंटरनेशनल डे ऑफ़ साइन लैंग्वेज मनाया गया

 रतलाम 24 सितंबर 2024/ मंगलवार को इंटरनेशनल डे ऑफ साइन लैंग्वेज श्रवण बाधित दिव्यांग बच्चों के मध्य रैली आयोजन एवं केक काटकर मनाया गया।

संस्था जन चेतना परिषद द्वारा आयोजन के अवसर पर श्रवण बाधित शासकीय सेवक तथा अन्य श्रवण बाधित सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में श्री रामचंद्र गोखले, श्री रघु कुमावत, श्री सतीश तिवारी, श्री शशि कुमार सिंह, श्रीमती उषा तिवारी आदि उपस्थित थे।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष की उपस्थिति में बैठक 25 सितंबर को

 रतलाम 24 सितंबर 2024/राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री एम वेंकटेशन की उपस्थिति में 25 सितंबर को कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में दोपहर 3:00 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष भी उपस्थित रहेंगे।

गेहूं रखने की निर्धारित अधिकतम सीमा में संशोधन

रतलाम 24 सितंबर 2024/गेहूं के व्यापार में स्टॉक सीमा के अंतर्गत शासन द्वारा  31 मार्च 2025 तक की अवधि के लिए गेहूं रखने की निर्धारित अधिकतम सीमा में संशोधन किया गया है।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री आनंद गोले ने बताया कि संशोधन के अनुसार थोक विक्रेता 2000 टन रिटेलर के अंतर्गत, प्रत्येक रिटेल आउटलेट हेतु 10 टन बिग चैन रिटेलर के अंतर्गत प्रत्येक आउटलेट के लिए 10 टन एवं प्रोसेसर के अंतर्गत मासिक स्थापित क्षमता की 60 प्रतिशत मात्रा को 2024-25 के शेष महीनो से गुणा के बराबर सीमा निर्धारित की गई है।

रतलाम जिले में उपरोक्त समस्त इकाईयां भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के पोर्टल पर स्टॉक दर्ज कराएंगी एवं प्रत्यक्ष शुक्रवार को भारत सरकार के उक्त पोर्टल पर स्टाफ की अद्यतन जानकारी की प्रविष्टि कराएंगे। यदि उनके पास धारित स्टॉक निर्धारित सीमा से अधिक है तो वह अधिसूचना के जारी होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर निर्धारित स्टॉक सीमा तक लाएगें। जिले के समस्त रिटेलर्स एवं ऐसे व्यापारी जो एफएसएसएआई अथवा मंडी से अनुज्ञप्ति ले चुके हैं वह तत्काल भारत सरकार के पोर्टल पर गेहूं की स्टॉक की प्रविष्टि कराएंगे। जिले के व्यापारी थोक विक्रेता रिटेलर, बिग चेंनरिटेलर, और प्रोसेसर इकाइयों को भारत सरकार के निर्देशों तथा अधिसूचना का अनिवार्यता पालन किया जाना होगा अन्यथा मध्य प्रदेश गेहूं नियंत्रण आदेश के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस में बीकॉम इन रिटेल ऑपरेशन

 स्नातक पाठ्यक्रम प्रारंभ

रतलाम 24 सितंबर 2024/शैक्षणिक सत्र 2024-25 में ऑनलाइन ई प्रवेश प्रक्रिया अनुसार रतलाम पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में प्रवेश के लिए बीएससी प्रथम वर्ष एवं एम ए एमएससी प्रथम सेमेस्टर के समस्त विद्यार्थियों के लिए आगामी 5 अक्टूबर तक ऑनलाइन पोर्टल माध्यम से निरस्तीकरण पश्चात शुल्क वापसी विषय पाठ्यक्रम संकाय परिवर्तन विद्यार्थियों के लिए महाविद्यालय स्थानांतरण की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है।

प्राचार्य डॉ. वाय के मिश्रा ने बताया कि इस सत्र से महाविद्यालय में बीकॉम इन रिटेल ऑपरेशन में स्नातक पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया है। यह पाठ्यक्रम रोजगारोन्मुखी होने के साथ इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को कोर्स के तीसरे वर्ष में 6 माह की प्रशिक्षण अवधि के लिए एक निश्चित राशि स्टाइपेंड प्रतिमाह मिलेगा। साथ ही कोर्स की पूर्णता के पश्चात प्रशिक्षण देने वाली कंपनी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को तीन लाख प्रतिवर्ष पैकेज पर रोजगार भी प्रदान करेगी। अतः बीएससी बीकॉम प्रथम वर्ष में इस सत्र में महाविद्यालय में प्रवेशित विद्यार्थी अपने स्वर्णिम भविष्य के लिए बीकॉम इन रिटेल ऑपरेशन में स्थानांतरण करवा कर अपना करियर बना सकते हैं।

नवोदय विद्यालय कालूखेड़ा में प्रवेश हेतु आवेदन की अंतिम तिथि अब 7 अक्टूबर

रतलाम 24 सितंबर 2024/ जिले के पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय कालूखेड़ा में कक्षा छठी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब आगामी 7 अक्टूबर कर दी गई है। इसकी परीक्षा आगामी 18 जनवरी 2025 को होगी। परीक्षा जिले के रतलाम, सैलाना, पिपलोदा विकासखंडो के विभिन्न परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवेदन www.navodaya.gov.in  पर जाकर किया जा सकता है। पंजीकृत अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए सुधार विंडो 8 तथा 9 अक्टूबर 2024 को खुला रहेगा। सुधार केवल लिंग, जाति, क्षेत्र, दिव्यांगजन और परीक्षा के माध्यम में ही किया जाएगा।

आवेदन के लिए अभ्यर्थी पांचवी कक्षा में जिस विद्यालय में अध्यनरत है उसे विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा प्रति हस्ताक्षरित्र प्रमाण पत्र, अभ्यर्थी का फोटो, अभ्यर्थी के हस्ताक्षर, अभिभावक के हस्ताक्षर, आधार कार्ड आदि दस्तावेज की आवश्यकता होगी। अभ्यर्थी का जन्म 1 मई 2013 से 31 जुलाई 2015 के बीच होना जरूरी है। अभ्यर्थी रतलाम जिले के पिपलोदा रतलाम सैलाना विकास खंडो के विद्यालयों में अध्यनरत तथा निवासी होना आवश्यक है।

Trending