झाबुआ

मद्य निषेध सप्ताह 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2024  तक आयोजन

Published

on





      झाबुआ 30 सितम्बर, 2024। 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2024 तक मद्य निषेध सप्ताह के अवसर पर समाज में बढ़ती हुई मद्यपान तथा नशीली दवा मादक पदार्थों के दुष्परिणामों से युवाओं विद्यार्थियों एवं समाज को अवगत कराया जाकर नशा सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम हेतु जन जागृति एवं चेतना निर्माण किया जाकर मध्य प्रदेश को नशा मुक्त बनाना है।
     इस अवसर विभिन्न कार्यक्रमों गतिविधियों के संपादन के लिए कलेक्टर नेहा मीना की अध्यक्षता में जिला नशामुक्ति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से नशे के विरुद्ध समाज में जन जागृति जागरूकता का निर्माण किया जाना है। बैठक में कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि समस्त गतिविधियां शेड्युल के अनुसार की जाए।


       जिसमें जिला स्तर पर सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम, वाहन रैली का आयोजन किया जावे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभाओं में माननीय मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री का नशामुक्ति संदेश वचन एवं सामूहिक नशा मुक्ति शपथ, प्रत्येक नगरीय निकाय अंतर्गत प्रत्येक वार्ड में पार्षद, जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में नशामुक्ति शपथ ग्रहण कार्यक्रम। जिले के समस्त हाई/हायर सेकेंडरी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में निबंध लेखन एवं वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन। जिले के समस्त हाई/हायर सेकेंडरी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में नशामुक्ति पर आधारित चित्रकला/रंगोली प्रतियोगिताओं का आयोजन। जिले के समस्त नगर/ग्रामों के प्रमुख चौराहों पर नशे के विरुद्ध नुक्कड़ नाटक का आयोजन एवं नशा की आदत से छुटे प्रभावी एवं जिम्मेदार व्यक्तियों के व्याख्यान। जिले के समस्त हाई/हायर सेकेंडरी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में विद्यार्थियों द्वारा नशे के प्रति “अपनों के नाम पाती”। जिले के समस्त गैर सरकारी संगठनों की सहभागिता से युवाओं/छात्र-छात्राओं के द्वारा नशे के प्रति मानव श्रृंखला का निर्माण विभिन्न संस्थाओं जैसे स्कूल, कॉलेज आदि में विषय विशेषज्ञ के माध्यम से नशामुक्ति पर व्याख्यान। जिला मुख्यालय पर नशे के विरुद्ध मैराथन/ वाहन रैली का आयोजन। जिला मुख्यालय पर साप्ताहिक कार्यक्रम का जिला स्तरीय समापन कार्यक्रम, स्कूलों/ कॉलेजों के विद्यार्थियों को उपरोक्त प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरुस्कारों का वितरण एवं समस्त  सहभागियों को सहभागिता पर प्रमाण पत्र आदि गतिविधियां की जाएगी।
          बैठक में  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेन्द्रसिंह चौहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी एल कुर्वे, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती निशा मेहरा, सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग श्री पंकज साँवले एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Trending