झाबुआ

1 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस….वरिष्ठ नागरिकों को वृद्ध जन नहीं ,समृद्ध जन बोल जाना चाहिए–पूर्व आईएएस सूरज डामोर

Published

on

75 वर्ष से अधिक उम्र के 50 लोगों का हुआ सम्मान

झाबुआ– सामाजिक महासंघ झाबुआ के तत्वावधान में जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के अवसर पर 75 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 50 वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान पुष्प हार एवं शाल ओढ़ाकर किया गया । इस दौरान मंदसौर के हास्य कवि दिव्यांग जैन ने माताओ एवं वृद्ध जनों पर किए गए कविता पाठ से सभी को मंत्र मुक्त कर दिया था । स्काउट गाइड के बच्चों ने ड्रम एवं तासे की धुन पर वरिष्ठ जनों का गर्म जोशी से स्वागत किया । इस दौरान नशा मुक्ति की शपथ भी दिलाई गई । स्वास्थ्य विभाग झाबुआ द्वारा वरिष्ठ नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया । कार्यक्रम में शहर के नागरिक वरिष्ठ नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे उन्होंने एक दूसरे से मिलकर अपनी अपनी पुरानी यादें ताजा की व चेहरे पर मीठी मुस्कान बिखेरी ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व आईएएस सूरज डामोर ने कहा कि वृद्ध जन बोलना शब्द ही गलत है जबकि उनके सम्मान में वरिष्ठ नागरिकों को समृद्ध जन बोला जाना चाहिए । क्योंकि जितने भी वरिष्ठ नागरिक हैं वह अपने जीवन में तप कर उम्र के इस पड़ाव तक पहुंचे हैं तथा उनके माध्यम से युवा पीढ़ी आज देश का मार्ग प्रशस्त कर रही है ।

स्वागत भाषण देते हुए सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में अब तक सामाजिक महासंघ 300 वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान कर चुका है सामाजिक महासंघ महिला सशक्तिकरण,सामाजिक समरसता,स्वास्थ्य ,शिक्षा पर्यावरण ,जन जागरण ,धर्म जागरण एवं खेल महोत्सव के कार्यों को साल भर सभी को एकजुट करने के लिए करता आया है इससे आमजन का जुड़ाव हो गया है सामाजिक महासंघ ने आमजन में क्रांतिकारी काम करने का प्रयास किया है ।

उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग झाबुआ पंकज साल्वे ने वरिष्ठ नागरिकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी से रूबरू कराया और कहा कि शासन स्तर पर वरिष्ठ जनों के लिए अनेक योजनाएं बनाई गई है सभी को इसका लाभ लेना चाहिए ।
जिला विधिक सहायता अधिकारी सागर अग्रवाल ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए कानून में अनेक प्रावधान किए गए हैं जिसे भी कानून सम्मत आवश्यकता पड़ेगी विधिक सहायता उसके लिए हमेशा तत्पर खड़ा रहेगा ।

काव्य रचनाओ ने बांधा समां

मंदसौर के हास्य कवि दिव्यांश जैन ने अपनी कविता पाठ के माध्यम से समां बांध दिया माता एवं वृद्ध जनों पर उनके द्वारा पढ़ी गई , रचनाओं ने खूब तालियां बटोरी । हास्य व्यंग से भरपूर कविता पाठ की जमकर प्रशंसा की गई । दिव्यांश जैन द्वारा भारत माता ,बुजुर्गों, लड़कियों एवम महिलाओं पर की गई रचनाओं ने सभी को मंत्र मुक्त कर दिया था उनकी रचनाएं इतनी अच्छी थी की वरिष्ठ नागरिक अपने ठहाके नहीं रोक पाए । कार्यक्रम की शुरुआत में स्थानीय  मनोज जैन मनोकामना,  भेरू सिंह चौहान तरंग , एस फुलपगारे,  प्रकाश त्रिवेदी एवं आत्म प्रकाश अरोड़ा ने अपनी अपनी रचनाएं प्रस्तुत कर वरिष्ठ नागरिकों को का जमकर मनोरंजन किया ।

स्काउट का बैंड रहा आकर्षण का केंद्र

झाबुआ के स्काउट बच्चे इस अवसर पर प्रभारी दिनेश पंड्या के नेतृत्व में वरिष्ठ जनों के स्वागत के लिए गेट पर ही खड़े थे स्काउट बैंड की थाप पर सभी आगंतुक अतिथियों का गर्म जोशी से स्वागत किया गया ।  स्काउट के नन्हे मुन्ने बच्चे परंपरागत वेशभूषा में कार्यक्रम स्थल पर आए थे शारदा विद्या मंदिर स्कूल द्वारा इन बच्चों को यहां भेजा गया था ।‌नगर पालिका अध्यक्ष कविता सिंगार में कहा कि वृद्ध जनों का आयोजन करना ईश्वरी कार्य है मैं इस कार्यक्रम में आकर अपने आप को गोरांवित महसूस कर रही हूं ।

नशा मुक्ति की दिलाई शपथ

अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के अवसर पर गायत्री शक्तिपीठ के विनोद जायसवाल एवं घनश्याम बैरागी द्वारा उपस्थित वरिष्ठ जनों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई गई ।  साथ ही यह भी संकल्प लिया गया कि अपने आसपास रहने वाले लोगों को तंबाकू , शराब गांजा, भांग एवं अन्य नशीली पदार्थ के सेवन करने से उन्हें रोकने का प्रयास करेंगे ।  इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा फ्लेक्स लहरा कर नशा मुक्ति का संदेश दिया गया । कार्यक्रम में जिला प्रोग्रेसिव पेंशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद व्यास ,इतिहासकार एवं आजाद साहित्य परिषद के अध्यक्ष डॉक्टर के के त्रिवेदी,वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष शांति वसुनिया भी उपस्थित थी ।

200 लोगों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

कार्यक्रम के दौरान जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित अस्पताल की टीम द्वारा वरिष्ठ नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया,  जिसमें शुगर,बीपी कोलेस्ट्रॉल एवं अन्य प्रकार की सामान्य जांच की गई ।

इनका रहा सहयोग

कार्यक्रम के दौरान श्री राधेश्याम परमार ,हार्दिक अरोड़ा, उमंग सक्सेना ,अशोक शर्मा, अब्दुल रहीम अबू दादा, हनीफ शेख, दिग्विजय सिंह पवार, विनोद जायसवाल का महत्वपूर्ण सहयोग रहा कार्यक्रम का संचालन जयंत बैरागी एवं शरद चंद शास्त्री ने किया आभार प्रदर्शन हरीश लालशाह आम्रपाली द्वारा व्यक्त किया गया

Trending