झाबुआ

जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई

Published

on

जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई

रतलाम / जिला शांति समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई। कलेक्टर राजेश बाथम ने बैठक में त्योहारों के दौरान प्रशासन द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने समस्त सदस्यों के सहयोग से आगामी त्यौहारो के शांतिपूर्ण आयोजन की बात कही। पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार ने त्योहार के आयोजन के दौरान पुख्ता सुरक्षा एवं पुलिस तैनाती के संबंध में जानकारी दी। त्यौहारों के सुचारू आयोजन हेतु  सदस्यों द्वारा अपने महत्वपूर्ण सुझाव बैठक में दिए गए।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राकेश खाखा, अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई, शहर काजी श्री अहमद अली, श्री मोहम्मद सलीम ताज, श्री प्रदीप उपाध्याय, श्री मनोहर पोरवाल, श्री गोविंद काकानी, वरिष्ठ पत्रकार श्री शरद जोशी, श्री राजेश मूणत, श्री सुरेंद्र लालवानी, अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई, एसडीएम श्री अनिल भाना, सीएसपी श्री अभिनव बारंगे, सुश्री सीमा टॉक, श्री प्रवीण सोनी, श्री सलीम मेव, श्री जमील पटेल, श्री पवन सोमानी, श्री फैयाज मंसूरी, श्री कृष्णकांत सोनी, श्री अशोक चौटाला, श्री शंभूलाल चंद्रवंशी आदि उपस्थित थे।

सदस्यों ने बैठक में आवारा श्वान तथा आवारा पशुओं के कारण लोगों को हो रही परेशानी का जिक्र किया। सदस्यों ने बिजली के खम्भों पर लटक रहें तारों को हटाने, पुराने खम्भों को बदलने का सुझाव रखा। कलेक्टर श्री बाथम ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को विद्युत खम्भों के संबंध में सुरक्षात्मक उपाय कर रिपोर्ट देने को कहा ताकि किसी प्रकार की कोई हानि न हो। कलेक्टर श्री बाथम ने नवरात्रि पर्व पर गरबा पांडालों में सी.सी टी.वी. कैमरे लगाने तथा आयोजन समिति द्वारा माताजी की प्रतिमा क्षैत्र की सुरक्षा करने, ध्वनि विस्तार संबंधी सर्वाच्च न्यायालय के निर्देश का पालन करने ,धार्मिक रेकार्डिंग बजाने के निर्देश दिये ताकि त्यौहारों को शांतिपूर्ण तथा परम्पराओं के अनुरूप मनाया जा सके। विद्युत वितरण कंपनी को सतत विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए। साथ ही रतलाम सहित जिले के अन्य प्रमुख स्थानों पर सर्वेक्षण करके लटकते, झूलते तारों, सड़े हुए बिजली खंभों को हटाने, दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि शहर में आवारा पशुओं एवं आवारा श्वानो पर नियंत्रण के लिए निगम को समुचित निर्देश दिए गए है। सागोद रोड स्थित गौशाला में और अधिक पशुओं को स्थान मिल सके, इसके लिए गौशाला को अतिरिक्त भूमि आवंटन की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि स्कूलों में बालिकाओं की सुरक्षा के लिए शीघ्र ही स्कूल संचालकों की बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें समीक्षा के साथ विस्तृत रूप से आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने बताया कि कलेक्टर श्री राजेश बाथम के मार्गदर्शन में त्योहारों के दौरान पुख्ता सुरक्षा सुनिश्चित की गई। पुलिस विभाग ने चेक लिस्ट तैयार की है, आयोजक चेक लिस्ट अनुसार निर्देशों का पालन करेंगे। संवेदनशील स्थलों पर निरीक्षण करके उचित निर्णय लिए जाएंगे। शासन के निर्देशों का पालन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोजन से यातायात बाधित न हो, किसी को परेशानी नहीं होना चाहिए, व्यवस्था उतम रहेगी। राम मंदिर क्षेत्र में वैकल्पिक मार्ग का सुझाव भी दिया गया। माताजी की प्रतिमा विसर्जन, दशहरे पर रावण दहन की व्यवस्था पर चर्चा हुई।

Trending