झाबुआ

वृहद स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया।

Published

on

वृहद स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया।

JHABUA /// माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को देश के नागरिकों से स्वच्छता अभियान में जुड़ने का आव्हान किया था, तब से इन दस वर्षो के अंतराल में स्वच्छता के मामले में बहुत बदलाव आए है। सबसे बड़ा बदलाव वैचारिक स्तर पर देखने को मिल रहा है। अब देश का लगभग प्रत्येक नागरिक सार्वजनिक स्वच्छता को अपनी व्यक्तिगत जवाबदारी समझने लगा है। अपने सामाजिक सरोकारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के चलते शारदा समूह भी विगत दस वर्षो से समय समय पर इस अभियान के तहत लगातार सक्रिय रहा है तथा जिले की जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के प्रयास किए जाते रहे है। आज अश्विन कृष्ण चतुर्दशी के दिन शारदा समूह द्वारा जिले का सबसे वृहद स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया।

शारदा समूह के संचालक ओम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया की आज के इस स्वच्छता अभियान में समूह की विभिन्न संस्थाओं के लगभग 2500 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। राजगढ़ नाका क्षेत्र में शारदा विद्या मंदिर गोपाल कॉलोनी, राजवाड़ा क्षेत्र में शारदा विद्या मंदिर बिलीडोज,आजाद चौक में शारदा विद्या मंदिर हिंदी माध्यम बस स्टैंड क्षेत्र में केशव इंटरनेशनल स्कूल, थांदला गेट क्षेत्र केशव विद्या पीठ, जिला चिकित्सालय से बस स्टैंड क्षेत्र में त्रिपुरा नर्सिंग महाविद्यालय और शारदा नर्सिंग के विद्यार्थियों ने स्वच्छता अभियान चलाया। स्वच्छता अभियान चलाते हुए सभी विद्यार्थी बस स्टैंड पर एकत्रित हुए जहां  विद्यार्थियों का मनोबल बड़ाने के लिए क्षेत्र की लोकप्रिय सांसद श्रीमती अनिता चौहान, जिला कलेक्टर नेहा मीणा, भाजपा नेता श्री शैलेश दुबे, पद्मश्री युगल रमेश परमार एवं शांति परमार, श्री मयंक रूनवाल, श्रीमती किरण शर्मा, श्रीमती सीमा त्रिवेदी रविन्द्र जी  सिसोदिया  सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। सांसद श्रीमती अनिता चौहान ने विद्यार्थियों के इस प्रयास को मुक्त कंठ से सराहा और भविष्य में भी स्वच्छता के प्रति इसी जागरूकता को बनाए रखने के लिए प्रेरणा दी। जिला कलेक्टर नेहा मीणा ने इस सार्थक कार्यक्रम के आयोजन के लिए शारदा समूह के संचालक ओम शर्मा एवं अथर्व शर्मा को बधाई दी साथ ही आपने प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात में झाबुआ के अंबेडकर  गार्डन  में वेस्ट मटेरियल से आकर्षक प्रतिमा बनाए जाने का उल्लेख किए जाने पर स्थानीय नगरपालिका के सफाई कर्मियों को भी बधाई दी।

इस अवसर पर ओम शर्मा ने भी बस स्टैंड क्षेत्र के व्यापारियों से आग्रह किया की यदि हम सब प्रयास कर अपनी अपनी दुकान का क्षेत्र ही स्वच्छ रख लेते है तो पूरा क्षेत्र अपने आप ही स्वच्छ हो जाएगा। साथ ही आज के अभियान से  बाहर का कचरा साफ़ हो गया , मन का कचरा साफ़  कैसे होगा , उन्होंने जानकारी दी कि छात्रों ने तय किया है कि इस नवरात्रि पर हम विभिन्न शैक्षिक संस्थाओं में कन्या पूजन कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लेंगे । शर्मा ने स्वच्छता में सहयोग करने के लिए  नगरपालिका की टीम का आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम का सफल संचालन अथर्व शर्मा ने किया।

आज के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अंबिका टवली, शालू जैन, मकरंद आचार्य, वंदना नायर, कंचन चौहान देवेंद्र व्यास, रितेश शर्मा सहित समस्त स्टाफ का महत्वपूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ।

Trending