झाबुआ

फीस के लिये मदद की गयी मध निषेध सप्ताह के तहत नशे के विरुद्ध जागरूकता रैली निकाल नशामुक्ति की शपथ ली गयी

Published

on

100 बालिकाओं को शैक्षणिक सामग्री का वितरण व 07 निर्धन छात्राओं की

फीस के लिये मदद की गयी

मध निषेध सप्ताह के तहत नशे के विरुद्ध जागरूकता रैली निकाल

नशामुक्ति की शपथ ली गयी

रतलाम 3 अक्टूबर 2024/ 02 से 08 अक्टूबर 2024 तक संचालित मध निषेध सप्ताह के तहत नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन नवीन कन्या विद्यालय आनंद कॉलोनी रतलाम में किया गया। स्कूली छात्राओं ने स्कूल से बाजार होते हुए नशे के विरुद्ध जागरूकता रैली निकाल नशा मुक्ति की शपथ ली तथा नशामुक्त जागरूकता पोस्टर व ‘’कुछ तो लोग कहेंगे‘’ पुस्तक का विमोचन भी अतिथियों के द्वारा किया गया, 100 बालिकाओं को शैक्षणिक सामग्री का वितरण व 07 निर्धन छात्राओं की फीस के लिये मदद की गयी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत विकास परिषद के प्रदेश प्रचार मंत्री सीए श्री शांतिलाल चपलोद विशेष अतिथि म.प्र. जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय, भारत विकास परिषद के जिला अध्यक्ष श्री स्नेह सजदेव, तंबाकू नियंत्रण समिति के सदस्य श्री अशोक अग्रवाल, स्वास्थ्य विभाग रतलाम के मीडिया प्रभारी श्री आशीष चौरसिया व अतिरिक्त मीडिया प्रभारी श्रीमती सरला कुरिल, महिला बाल विकास ममता जिला समन्वयक श्री सुनिल सेन तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्राचार्य श्रीमती ममता अग्रवाल के द्वारा की गयी। डॉ. गोपाल यादव, डॉ.दिनेश पेंडरकर की प्रेरणा से तथा सर्वोदय अस्पताल का सहयोग तथा सेवानिवृत महाप्रबंधक श्री सूर्यपाल जैन के द्वारा फीस का सहयोग प्रदान किया गया।

भारत विकास परिषद के प्रदेश प्रचार मंत्री सीए श्री शांतिलाल चपलोद ने विद्यार्थियों को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए नशे के प्रकार, सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होने बताया कि शिक्षा के साथ कौशल उन्नयन भी वर्तमान की आवश्यकता है।

म.प्र. जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय ने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान एक राष्ट्रीय पहल है जिसका लक्ष्य नशा मुक्त भारत प्राप्त करना है। इसमें युवाओं, महिलाओं और समुदाय के सदस्यों को सक्रिय रूप से शामिल किया जाता है। नशा मुक्ति हेतु हेल्पलाइन नंबर 14446 जारी किया गया।

तंबाकू नियंत्रण समिति के सदस्य श्री अशोक अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश को नशा मुक्त करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि नशे के सेवन से व्यक्ति के परिवार को आर्थिक एवं सामाजिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है, साथ ही कैंसर जागरूकता की जानकारी प्रदान की गयी।

भारत विकास परिषद के जिला अध्यक्ष श्री स्नेह सजदेव ने कहा कि शिक्षा ही आगे बढ़ने का सशक्त मार्ग है और इस मार्ग को अपनाते हुए अधिक से अधिक ज्ञान को प्राप्त किया जा सकता है।

 स्वास्थ विभाग रतलाम के अतिरिक्त मीडिया प्रभारी श्रीमती सरला कुरिल ने कहा कि शिक्षा सफलता का संकेत देती है। शिक्षा ही नशे की बुराइयों को दूर कर सकती है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्राचार्य श्रीमती ममता अग्रवाल ने कहा कि बच्चों में नैतिक शिक्षा का होना जरूरी है यदि हम अपने संस्कार व नैतिक शिक्षा का पालन करेंगे तो निश्चित तौर पर नशे से दूर रहेंगे। कार्यक्रम में विद्यार्थी व विधालय स्टॉफ उपस्थित रहा।

Trending