झाबुआ

कलेक्टर नेहा मीना की पहल पर फैशन डिजाइनिंग एवं टेक्सटाइल इंडस्ट्री कोर्स में 20 बालिकाओं के लिए स्पेशयल बैच प्रारम्भ कर प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा

Published

on



*

*कलेक्टर द्वारा एक बालिका से अग्निवीर/अग्निवायु के तहत आईटीआई कॉलेज में प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया*

            झाबुआ 03 अक्टूबर, 2024। म.प्र. शासन के निर्देशानुसार शक्ति अभिनन्दन अभियान  2 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2024 के मध्य संचालित किया जा रहा है कलेक्टर नेहा मीना की अध्यक्षता में बालिकाओं का ऑरिऐण्टेशन आई टी आई कॉलेज झाबुआ में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित किया गया। इसी के साथ  ड्रॉप आउट लड़कियों का आज एक्पोजर विजिट वन स्टॉप सेण्टर एवं आईटीआई कॉलेज में कराया गया।
            कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर द्वीप प्रज्जवलित कर हुआ। नवरात्र उत्सव के प्रथम दिवस के उपलक्ष्य में कलेक्टर नेहा मीना द्वारा कन्या पूजन किया गया।
ऑरिऐण्टेशन कार्यक्रम में कलेक्टर ने समस्त ड्रॉप आउट बालिकाओ से चर्चा करी एवं कहा कि आपके भविष्य को यहां से नई दिशा मिलेगी, आपकी रुचि के अनुसार पढ़ाई करने की इच्छा होने पर पढ़ाई, स्वरोजगार हेतु विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का हिस्सा बनना, लोन के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किये जाएंगे।
             कलेक्टर कलेक्टर द्वारा एक बालिका से चर्चा कर उसे अग्निवीर/अग्निवायु के तहत आईटीआई कॉलेज में प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया जिससे 5 बालिकाओं में अग्निवीर/अग्निवायु प्रशिक्षण के लिए उत्साह बना जिनका अग्निवीर के प्रशिक्षण में पंजीयन करवाया जाएगा।
              आरिन्टेशन के दौरान बालिकाओ को सिलाई टेक्नोलॉजी (sewing technology) ट्रेड के तहत फैशन डिजाइनिंग एवं टेक्सटाइल इंडस्ट्री में प्रशिक्षण के उपरान्त प्लेसमेण्ट से सम्बन्ध में बताया गया। कलेक्टर नेहा मीना की पहल पर 20 बालिकाओं के लिए स्पेशयल बैच प्रारम्भ कर प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा, स्पेशल बैच के ट्रेनिंग उपरांत सीधा कंपनी में जॉब दी जाएगी।
              एक बालिका कु. पुष्पा से कलेक्टर द्वारा चर्चा करने पर उसने बताया कि वह नौवी तक पढ़ी हुई है, उसके बाद पढ़ाई छोड़ चुकी है। है। उसने भविष्य में पढ़ाई जारी रख नर्सिंग करने की इच्छा जाहिर की।
             एक बालिका कु. रवीना द्वारा बताया गया कि उसके पिताजी नहीं है और परिवार के लालन-पालन के लिए वह स्वयं कार्य करती है। उसके उसके द्वारा सिलाई टेक्नालॉजी का प्रशिक्षण प्राप्त करने में रुचि दिखाई। कलेक्टर द्वारा बालिका को स्वरोजगार करने हेतु प्रेरित किया गया।
             कार्यक्रम में आईटीआई प्रिंसिपल श्री एम. एस. गरवाल द्वारा बालिकाओं को बताया गया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एवं  वी स्टेम वूमेन एंपावरमेंट इन साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, और मैथ्स प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण दिलवा कर विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट एवं शॉर्ट पीरियड के कोर्स के तहत स्टाइपेंड दिया जाएगा एवं श्री जिम्मी निर्मल ने बालिकाओं को प्रशिक्षण के सम्बन्ध मे विस्तार पूर्वक समझाया। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री आर एस बघेल, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती वर्षा चौहान  एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Trending