झाबुआ

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

Published

on

झाबुआ, 26 जुलाई 2021। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परस्ते, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर डाॅ. श्री अभयसिंह खराडी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में श्री मिश्रा ने निर्देश दिए की टीएल प्रकरणों का निराकरण प्रतिवेदन प्रति शुक्रवार तक पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज किया जावे एवं प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया जावे।बगैर प्रतिवेदन के टीएल का विलोपन नहीं किया जाएगा। इस हेतु नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंकिता प्रजापति को प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जावे। सीएम हेल्पलाईन के यदि 300 दिवस के प्रकरण लंबित, 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में पूर्ण गम्भीरता का पालन करते हुए एल-1 पर ही सात दिवस के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर महोदय द्वारा बैठक में जनसुनवाई, माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को प्रस्तुत आवेदन, इसके अतिरिक्त विभागीय गतिविधियों के बारे में कलेक्टर महोदय, द्वारा चर्चा की गई। बैठक में भू-माफिया, मिलावट माफिया, अवैध शराब, जिला बदल की कार्यवाही, राशन माफिया, खनन माफिया, गुण्डा तत्व पर कार्यवाही करें एवं की गई कार्यवाही को पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में पाॅलिथीन मुक्त अभियान के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गये। यह अभियान 1 अगस्त से 15 अगस्त तक शहरी क्षेत्र में प्रारम्भ किया जा रहा है। दिनांक 29 जुलाई को समस्त जिला अधिकारी, कर्मचारी प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक श्रमदान कर पाॅलिथीन को एकत्र करेंगे। इस संबंध मंे सामाजिक संस्थाओं,व्यापारी संघ, एनजीओ, जनअभियान परिषद, नेहरू युवा केन्द्र, जीवदया समिति, रोटरी क्लब के साथ बैठक करेंगे एवं आमजन को बाजार से सामग्री लाने हेतु झोले का उपयोग करने के लिये प्रेरित किया जाएगा। वर्तमान में एवं भविष्य में होने वाले पर्यावरण एवं स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव से बचने के लिये जिले को पाॅलिथीन से मुक्त झाबुआ करने की एक छोटी सी पहल भविष्य के लिये मील का पत्थर साबित होगी।
कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिये मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिये शक्ति से पालन करने के निर्देश दिये गये है। अंकुर योजना के अंतर्गत वृक्षारोपण करें एवं इस एप में डाउनलोड कर जिले को हरा-भरा करने में अपना सहयोग सभी देवे।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा मनरेगा के अंतर्गत जेसीबी मशीन से यदि कार्य होता है तो उसे तत्काल जप्त किया जावे। मनरेगा के अंतर्गत सभी स्कुलों में बाउन्ड्रीवाल के लिये राशि जारी की जावेगी। एक बार बाउन्ड्रीवाल बन जाती है तो अतिक्रमण से भी मुक्ति मिलेगी। मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत स्कुलों में बच्चों को खाना जमीन पर बैठकर खाना नहीं खाए ऐसी व्यवस्था स्कुलों में मनरेगा के अंतर्गत डाइनिगं टेबल की व्यवस्था की गई है। विभाग के अधिकारी, कर्मचारी अंकुर योजना आनलाईन एप के अंतर्गत वृक्षारोपण करने में अपनी रूचि बनाए।
संदेश- कोरोना टीकाकरण एक शुरूवात दो गज की दूरी, माॅस्क है जरूरी। अब हारेगा कोरोना और होगी हमारी जीत

Trending