RATLAM

सतत हाईटेक हो रहा उत्कृष्ट विद्यालय

Published

on

रतलाम 29 जुलाई 2021/ रतलाम नगर स्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय निरंतर हाईटेक होने की राह पर अग्रसर है। प्राचार्य श्री सुभाष कुमावत की व्यक्तिगत पहल से अब विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई बगैर बाधा के हो सकेगी। इसके लिए विद्यालय परिसर में फाइबर ऑप्टिकल लाइन बिछाई जा रही है। विद्यालय में पूर्व से जहां विद्यार्थियों की उपस्थिति के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था की जा चुकी है जिसके लिए प्रत्येक कक्षा में सीसीटीवी लगाए गए थे। साथ ही विद्यालय के डोर पर अटेंडेंस मशीन स्थापित की गई थी। अब ऑनलाइन पढ़ाई की सुनियोजित ढंग से व्यवस्था हेतु फाइबर ऑप्टिकल लाइन बिछाई जा रही है।

उत्कृष्ट विद्यालय में अब तक ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था मोबाइल के जरिए हो रही थी जिसमें शिक्षक मोबाइल द्वारा बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस ले रहे थे परंतु मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन व्यवस्था में कई बार तकनीकी बाधा आ रही थी, कई बार नेट प्रॉब्लम होता था। इससे पढ़ाई में बाधा आ रही थी। दिक्कत को दूर करने के लिए विद्यालय प्रबंधन द्वारा परिसर में फाइबर ऑप्टिकल लाइन बिछाने का निर्णय लिया गया है जिससे सतत इंटरनेट सुविधा मिल सकेगी। बगैर परेशानी के बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ ले सकेंगे। विद्यालय की कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के लिए फाइबर ऑप्टिकल लाइन की व्यवस्था की जा रही है। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक कुल 22 क्लासेस संचालित होती हैं। उक्त सभी कक्षाओं में फाइबर ऑप्टिकल लाइन बिछाई जा रही है। साथ ही इलेक्ट्रिक व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है। विद्यालय

प्राचार्य सुभाष कुमावत का कहना है कि अब फाइबर ऑप्टिकल लाइन से पावरफुल सिग्नल मिल सकेंगे जिससे बफरिंग की समस्या नहीं होगी। प्रत्येक क्लास में कंप्यूटर तथा उस पर वेबकैम रहेगा जिसके माध्यम से शिक्षक द्वारा ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। अभी कक्षाओं में कनेक्शन किए जा रहे हैं शीघ्र ही कार्य पूरा हो जाएगा।

Trending