DHAR

हितग्राही को अंकुर योजना के तहत एक फलदार पौधा देकर उन्हें पर्यावरण के प्रति सजग कर पौधारोपण के लिए प्रेरित करें. कलेक्टर आलोक कुमार सिंह

Published

on

धार 02 अगस्त 2021ध् प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत निःशुल्क राशन वितरण के लिए उचित मूल्य की दुकानों की साफ.सफाईए रगाई पुताई तथा लगे बोर्ड को भी दुरस्त किया जाए। कार्यक्रम के दिन दुकानों पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा रंगोली बनाकर हितग्राहियों का फुलों से स्वागत किया जाए। साथ ही हितग्राही को अंकुर योजना के तहत एक फलदार पौधा देकर उन्हें पर्यावरण के प्रति सजग कर पौधारोपण के लिए प्रेरित किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए।
राजस्वए पुलिस तथा नगर पालिका द्वारा कोविड अनुकुल व्यवहार नहीं करने वालो के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की जाए। सभी अनुभाग में इसके लिए गठित टीम सतत् निगरानी कर अपने क्षेत्र में मजबूत कार्यवाही करें।अवैध शराब विक्रय तथा अवैध खनिज परिवहन उत्खन्न के विरूद्ध लगातार कड़ी कार्यवाही की जाए।मनरेगा की लंबित षिकायतों की आगमी 15 दिन में जॉच कर उनका निराकरण करें। वृक्षारोपण के लिए संबंधित विभाग एक शेड्यूल बनाकर यह कार्य प्रभावी रूप से कर अपना लक्ष्य पूर्ण करें।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा भीड.भाड़ वाले क्षेत्रए मंदिर जैसे क्षेत्र में सेम्पलिंग का कार्य किया जाए और लोगो को कोविड अनुकुल व्यवहार के लिए प्रेरित करें। मोबाईल वेन के माध्यम से भी सतत् सेम्पलिंग का कार्य किया जाए। आदिवासी जनजातीय कार्य विभागए शिक्षा विभाग अपने स्कूलों में कोविड अनुकुल व्यवहार के पालन सुनिश्चित करें तथा पालन नहीं करने वालो के विरूद्ध चालानी कार्यवाही करें। इसके साथ ही मास्क वितरण तथा विक्रय पुनः सुचारू रूप से किया जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए की मंडी में बिना मास्क के प्रवेश करने वाले किसान के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की जाए। जल जीवन मिशन के अंतर्गत अंगनवाडी तथा शालाओं में किए जा रहे कार्य की सतत् मानीटरिंग करें इस कार्य में पालक संघ को भी सहभागिता लें। साथ ही यह सुनिश्चित करे की बनाए जा रहें स्ट्रक्चर गुणवत्ता पूर्ण हो।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशीष वशिष्ठए अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

Trending