RATLAM

स्वतंत्रता दिवस समारोह कोविड गाइडलाइन के अनुरूप मनाया जाएगा

Published

on

रतलाम 05 अगस्त 2021/ स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन संबंधी बैठक कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में 15 अगस्त के कार्यक्रम को कोविड गाइड लाइन के अनुरूप मनाए जाने के संबंध में विचार कर आवश्यक निर्णय लिए गए। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी भी उपस्थित थे।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि समस्त विभाग प्रमुख अपने कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा राष्ट्रगान होगा। कार्यालयों में ध्वजारोहण प्रातः 7:30 से 8:00 बजे के मध्य लिया जाएगा। इसके पश्चात प्रातः 8:45 बजे सभी अधिकारी-कर्मचारी पुलिस लाइन परेड मैदान में मुख्य कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह का आयोजन जिला मुख्यालय रतलाम के पुलिस लाइन मैदान पर होगा। मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9:00 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके पश्चात मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया जाकर परेड की सलामी ली जाएगी ।

इस संबंध में कलेक्टर श्री पुरुषोत्तम ने पुलिस लाइन मैदान को व्यवस्थित करने, परेड मैदान की साफ सफाई, पुताई, माइक एवं बैठक व्यवस्था संबंधी निर्देश नगर निगम को दिए। पुलिस लाइन परेड मैदान में झंडावंदन हेतु राष्ट्रीय ध्वज को व्यवस्थित रूप से बांधने एवं सम्मान उतारने की व्यवस्था रक्षित निरीक्षक द्वारा की जाएगी। कोविड को दृष्टिगत रखते हुए जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों एवं लोकतंत्र सेनानियों को घर जाकर शाल, श्रीफल से सम्मानित किया जाएगा। इस संबंध में संबंधित क्षेत्र के अनुभाग के अधिकारी समुचित व्यवस्था करेंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि परेड अभ्यास के दौरान एवं मुख्य कार्यक्रम में प्रारंभ से समाप्ति तक चिकित्सक एवं एंबुलेंस की व्यवस्था की जाए। नगर निगम द्वारा इस दौरान फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर पार्किंग की व्यवस्था हेतु यातायात थाना प्रभारी एवं रक्षित निरीक्षक को समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। बैठक में नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया गया कि मुख्य समारोह स्थल पर उपयोग में आने वाले विद्युत उपकरण के कनेक्शनों को खुला न रखा जाए, सभी कनेक्शन को सुरक्षित, बंद किया जाए । विद्युत तार के कटे-फटे या खुले न होने तथा विद्युत प्रदाय व्यवस्था समुचित होने का प्रमाण पत्र कार्यपालन यंत्री विद्युत सुरक्षा द्वारा दिया जाएगा। बैठक में लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं संबंधित विभागों को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

Trending