DHAR

सेकेण्ड डोज के लिए ड्यू लोगों की जानकारी निकालकर आज ही ब्लाक स्तर पर उसको प्रेषित किया जाए-कलेक्टर श्री सिंह

Published

on

 धार 23 अगस्त 2021/ कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए कही भी कोई कम्यूनिकेशन गेप न रहे।  सेकेण्ड डोज के लिए ड्यू लोगों की जानकारी निकालकर आज ही ब्लाक स्तर पर उसको प्रेषित किया जाए। बीएलओं को निर्देश दिए जाए कि वे टीकाकरण सेंटरों पर प्रथम व द्वितीय डोज की जानकारी ले जाकर लोगो का चिन्हिांकन करें। साथ ही महिला बाल विकास का मैदानी अमला क्षेत्र में भ्रमण कर लोगो को प्रथम एवं द्वितीय डोज के लिए प्रेरित करें। यह निर्देश कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में अधिकारियों को दिए।
उन्होने कहा कि जिन अधिकारियों की ड्यूटी इस कार्य में लगाई गई है वे विभागीय अधिकारियों से समन्वय कर अपने दायित्व का निर्वहन करें। यह एक बड़ा अभियान है, इसकी महत्ता को समझे अपना साईट प्लान तैयार रखे। सभी ब्लाको में क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आज ही आयोजित करना सुनिश्चित किया जाए। सभी अधिकारी सेकेण्ड डोज के ड्यू लोगो पर फोकस कर उन्हे टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। 25 व 26 अगस्त को होने वाले टीकाकरण महाअभियान के लिए हर सेंटर की प्लानिंग तैयार कर ले। टीकाकरण सेंटर पर क्षेत्र के लोगो की नामजद लिस्ट निकाल कर आंगनवाडी कार्यकर्ता को भी उपलब्ध कराई जाए जिससे वे घर-घर जाकर लोगो को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।  इसमें शिक्षा विभाग के अमले को भी शामिल किया जाए। जिन स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाना है वहॉ की सारी व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की जाए। सभी अधिकारी आज ही अपनी साईट की जानकारी प्राप्त कर कल अपनी साईट का विजिट कर वहॉ पर सारी व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करें।  यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कही पर भी वैक्सीनेशन के सेकेण्ड डोज में समस्या न आए। जिन क्षेत्र में टीकाकरण का प्रतिशत कम रहा है वहॉ विशेष फोकस दिया जाए। कृषि, शिक्षा , महिला एवं बाल विकास विभाग इस काम में अपनी लोकल टीम को लगाए।  जन अभियान परिषद की पूरी टीम इस कार्य में सम्मेलित हो।
बैठक में उन्होने उर्वरक की समीक्षा करते हुए कहा कि कही पर भी उर्वरक की समस्या न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उद्यानिकी विभाग, आजीविका विभाग तथा कृषि विभाग एलडीएम के साथ एवं ज्वाइंट विजिट करें जिससे क्षेत्र की समस्याओं का तत्काल निराकरण हो सके। कृषि विभाग जिले में स्थापित किए गए मृदा परीक्षण केंद्रों का विजिट कर उनमें सभी व्यवस्था सुनिश्चित कर सभी केंद्रो में मृदा परीक्षण का कार्य चालू किया जाए। ब्लाक स्तर पर होने वाली सभी बैठके इन केंद्रो पर आयोजित करें।
इस अवसर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशीष वशिष्ट, अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना  सहित जिला अधिकारी मौजूद रहे।

Trending