झाबुआ

सांसद गुमानसिंह डामोर ने संसद में उठाई झाबुआ-आलीराजपुर जिले में मडिकल कालेज खोलने की मांग

Published

on

संासद गुमानसिंह डामोर ने संसद में उठाई झाबुआ-आलीराजपुर जिले में मडिकल कालेज खोलने की मांग

झाबुआ । रतलाम झाबुआ के सांसद गुमानसिंह डामोर ने दर्जनों बार लोक सभा में रतलाम,झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले की विभिन्न ज्वलंत समस्याओं को लेकर आवाज मुखर करने में अग्रणी रहे है। उन्होने संसद में कभी हाई-वे तो कभी पानी की समस्या तो कभी आदिवासियों के रोजगार, तो कभी शिक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर अपने अंचल का पक्ष लोकसभा में विभिन्न अवसरों पर उठा कर इस अंचल के सर्वांिगण विकास की दिशा में मुद्दे उठा कर उन्हे क्रियान्वित करवाने में अपनी भूमिका का निर्वाह किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप देश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज स्थापित करने की दिशा में उन्होने आवाज उठाई जिसके तहत पूर्व में रतलाम में मेडिकल कालेज में सर्व सुविधा युक्त स्वास्थ्य एवं उपचार सेवायें मिल पाई है, वही हाल ही में सोमवार को संसद में भी झाबुआ एवं आलीराजपुर जिला मुख्यालय पर मेडिकल कालेज खोलने की मांग मुखरता से उठा कर दोनों जनजातीय प्रधान जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अन्य जिलो की तरह स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराने का मुद्दा उठाया ।
सोमवार को शून्य काल के दौरान माननीय सांसद गुमानसिंह डामोर ने संसदीय क्षेत्र के झाबुआ – अलीराजपुर जिलो की सबसे ज्वलंत समस्या को रखा। उन्होने संसद में लोकसभा अध्यक्ष को कहा कि झाबुआ एवं आलीराजपुर जिलो की 87 प्रतिशत आबादी जनजातीय है और यहां की 40 प्रतिशत आबादी मजदूरी करती है। ये दोनो जिले गरीब जिले है। इन दोनों जिलो की प्रति व्यक्ति आय सबसे कम है। इन दोनों जिलो में सिकलसेल एनिमिया, फ्लोरोसिस, थेलेसीमिया, सिलिकोसिस जैसी गंभीर बीमारियों की अधिकता है। सड़क दुर्घटना से होने वाली मौते भी सर्वाधिक है। जिला मुख्यालय पर स्वास्थ्य सुविधाए न होने के कारण स्वास्थ्य उपचार कराने में बहुत समस्याएं आती है। तथा अधिकांश मरीजों को गुजरात सहित अन्य बडे शहरों में जाना पडता है । निजी अस्पताल भी सर्वसुविधायुक्त नही है। लोगों को गुजरात राज्य पर निर्भर रहना पड़ता है। उन्होने कहा कि इन दोनो जिले की 20 लाख की आबादी के लिए यहा पर स्वास्थ सुविधा की दृष्टि से एक मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग करता हूं। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्रीजी ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की ह,ै तो मै सदन के माध्यम से मांग करता हूं कि इन दोनों जिलो में शीघ्र मेडिकल कॉलेज खोला जाए।
सांसद श्री गुमानसिंह डामोर की इस मांग को जिले के जनप्रतिनिधियों, भारतीय जनता पार्टी, आम जनजातिय वर्ग ने प्रसंशा करते हुए इसे क्रियान्वित करवाने की दिशा में उनके द्वारा किये जारहे प्रयासों की सराहना की है ।

Trending