झाबुआ

हजारों श्रद्धालुओं द्वारा मनाई गई स्वर्गीय आदिवासी संत खूम सिंह महाराज की तीसरी पुण्यतिथि

Published

on

दिनांक 3 फरवरी 2022,झाबुआ जिले के आदिवासी समाज संत शिरोमणि स्वर्गीय संत खूम सिंह महाराज की तृतीय पुण्यतिथि कालीदेवी के ग्राम कोकावद में गरिमामय रूप से भजन एवं सत्संग का आयोजन कर मनाई गई। कोकावद स्थित शिव मंदिर एवं स्वर्गीय संत के समाधि स्थल पर प्रातः 7:00 बजे से ही आदिवासी समाज के श्रद्धालुओं का तांता लग गया। संत कमल महाराज द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार तृतीय पुण्यतिथि की भजन संध्या पर दिन भर में 5000 से अधिक श्रद्धालुओं का समाधि स्थल पर दर्शन का लाभ लेने एवं भंडारा प्रसादी ग्रहण करने हेतु आवागमन संपन्न हुआ। प्रातः 9:00 बजे से प्रारंभ हुई भजन संध्या एवं जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पधारे आदिवासी संतों का सत्संग श्याम 4:00 बजे महा आरती एवं सभी श्रद्धालुओं के भोजन प्रसादी वितरण के उपरांत संपन्न किया गया।


एक और जहां सुबह से ही सोशल मीडिया पर श्रद्धालु स्वर्गीय संत की तृतीय पुण्यतिथि पर अपनी संवेदना व्यक्त करते एवं श्रद्धांजलि देते नजर आए वही स्वर्गीय संत की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने एक बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं शहरी क्षेत्र की विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि समाधि स्थल पहुंचे।
उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय खूम सिंह महाराज द्वारा बतौर विश्व हिंदू परिषद प्रांत प्रमुख गौ रक्षा,मठ मंदिरों के संरक्षण एवं आदिवासियों के धर्मांतरण विरोध जैसे गंभीर विषयों पर अपने जीवन काल में अप्रतिम कार्य किए गए।
पुण्यतिथि के मौके पर विशेष तौर पर महाराज नागर जी,वरसिंह जी,शैतान सिंह जी,सकरिया जी, पूना जी,रामचंद्र जी, अन सिंह महाराज,थांदला से माता जी आदि उपस्थित रहे।

Trending