RATLAM

रतलाम – निर्वाचन की सूर्खिया~~~~निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने किया प्रशिक्षण का निरीक्षण ~बाजना में 440 मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया~~सेल्फी बूथ पर फोटो खिंचवाने के साथ ली मतदान की शपथ~~आकर्षक रांगोली से विद्यार्थियों ने दिया महत्वपूर्ण संदेश~~पहले चरण में 115 जनपद पंचायत की 8702 ग्राम पंचायत में होगा 25 जून को मतदान~~~

Published

on

निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने किया प्रशिक्षण का निरीक्षण ~

रतलाम / त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत होने वाली निर्वाचन प्रक्रिया के लिए सैलाना विकासखंड के लिए नियोजित मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण गुरुवार को जिले के सैलाना विकासखंड मुख्यालय पर आयोजित किया गया। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा रतलाम जिले के त्रिस्तरीय पंचायतों एवं नगरीय निकायों के आम निर्वाचन- 2022 के निर्वाचन कार्य के पर्यवेक्षण हेतु नियुक्त प्रेक्षक, मध्यप्रदेश शासन के पूर्व सचिव और भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने प्रशिक्षण का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान दलों में शामिल कर्मचारियों की जिज्ञासाओं का समाधान अवश्य किया जाए ताकि वे समस्त प्रक्रिया से भली भांति परिचित हो सकें। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे कर्मचारियों से भी प्रशिक्षण संबधी जानकारी ली। प्रशिक्षण  प्रातः 11:00 से 1:30 एवं दोपहर 2:00 से 4:30 बजे तक  दो पालियों में आयोजित किया गया ।

उक्त प्रशिक्षण विकासखंड स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतदान दल में शामिल सभी मतदानकर्मी मौजूद थे। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दलों में शामिल मतदान कर्मियों को मतदान प्रक्रिया से संबंधित समस्त जानकारी प्रदान की गई। साथ ही मास्टर ट्रेनर्स द्वारा यह भी बताया गया कि मतदान के कार्य को पूर्ण गंभीरता से किया जाए। इस दौरान मतदानकर्मियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का समाधान भी मास्टर ट्रेनर्स द्वारा किया गया।

बाजना में 440 मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया

रतलाम / त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत जिले के बाजना जनपद मुख्यालय पर गुरुवार को मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में 440 मतदानकर्मी शामिल हुए। प्रातः 11:00 से 1:30 बजे एवं दोपहर 2:00 से 4:30 दो पारियों में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान मतदान दल में शामिल पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 एवं 3 को मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों एवं मतदान प्रक्रिया से अवगत कराया गया। तहसीलदार सुश्री रूपाली जैन द्वारा कर्मियों को मार्गदर्शन दिया गया। मास्टर ट्रेनर श्री आर.के. जैन, श्री डी.सी. पाटीदार, श्री के.के.पचौरी, श्री संजय निर्मल प्रसाद ने मतदानकर्मियों को मतदान से संबंधित समस्त जानकारियां प्रदान की। इस दौरान मतदानकर्मियों की जिज्ञासा का समाधान भी किया गया।

सेल्फी बूथ पर फोटो खिंचवाने के साथ ली मतदान की शपथ

रतलाम/ त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सेंस प्लान के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

सेंस प्लान अंतर्गत वार्ड क्रमांक 20 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका टीम द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु क्षेत्र में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। सेल्फी बूथ तैयार किया गया तथा फोटो खिंचवाने के साथ मतदान की अपील की। क्षेत्रवासियों ने उत्साहपूर्वक सेल्फी ली। मतदाता जागरूकता शपथ दिलवाई तिलक लगाकर क्षेत्रवासियों को मतदान हेतु जागरूक किया एवं मतदान राखी सभी को बांधी। क्षेत्र के समस्त लोग आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका क्षेत्रीय पर्यवेक्षक एहतेशाम अंसारी उपस्थित रहे।

आकर्षक रांगोली से विद्यार्थियों ने दिया महत्वपूर्ण संदेश

रतलाम/ शासकीय हाई स्कूल सेजावता के विद्यार्थियों ने आकर्षक रंगोली के माध्यम से महत्वपूर्ण संदेश देते हुए अपनी कला को तो प्रदर्शित किया ही साथ ही लोकतंत्र के इस अभियान में अपनी भूमिका को प्रतिपादित किया।

विद्यालय में मतदाता जागरूकता हेतु रांगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें अनेक विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रथम आने वाला ग्रुप महारानी लक्ष्मी बाई ग्रुप रहा जिसमें श्रेष्ठ रंगोली बनाने वाले विद्यार्थी कुमारी शानु अशोक प्रजापत,महक नीलेश टांक, किरण अशोक प्रजापत, चिराग प्रेम शंकर, युवराज सिंह भगवान सिंह रहे। शिक्षक दिलीप सिंह सिसोदिया ने इस गतिविधि में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

पहले चरण में 115 जनपद पंचायत की 8702 ग्राम पंचायत में होगा 25 जून को मतदान

रतलाम त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में 25 जून को प्रथम चरण में 52 जिलों में 115 जनपद पंचायत की 8 हजार 702 ग्राम पंचायत में मतदान होगा। मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक तक होगा। इस दिन 27 हजार 49 मतदान केन्द्र में एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि जिला भोपाल की जनपद पंचायत फंदा, बैरसिया, जिला राजगढ़ के ब्यावरा, राजगढ़, जिला रायसेन के सिलवानी, बाड़ी, सीहोर के सीहोर, जिला विदिशा के बासोदा, विदिशा, जिला इंदौर के इंदौर, डॉ. अम्बेडकर नगर (महू), सावेर, देपालपुर, जिला खरगोन के भगवानपुरा, झिरन्या, सेगांव, जिला खण्डवा के खण्डवा, हरसूद, बलड़ी (किल्लोद), जिला धार के निसरपुर, कुक्षी, बाग, डही, बदनावर, जिला झाबुआ के पेटलावद, थांदला, जिला बुरहानपुर के बुरहानपुर, जिला अलीराजपुर के चंद्रशेखर आजाद नगर (भाबरा), कट्ठिवाड़ा, जिला बड़वानी के सेंधवा, पानसेमल, जिला ग्वालियर के मुरार, भितरवार, घाटीगांव, डबरा, जिला गुना के गुना, बमोरी, जिला शिवपुरी के खनियाधाना, बदरवास, जिला अशोकनगर के अशोकनगर, जिला दतिया के दतिया, जिला जबलपुर के सिहोरा, कुंडम, पनागर, जबलुपर (बरगी), जिला छिंदवाड़ा के छिंदवाड़ा, तामिया, हर्रई, अमरबाड़ा, जिला सिवनी के सिवनी, बरघाट, जिला बालाघाट के बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी, खैरलांजी, जिला मंडला के बिछिया, मवई, नैनपुर, जिला डिण्डौरी के शहपुरा, मेहदवानी और जिला नरसिंहपुर के नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चावरपाठा, बाबई चीचली, साईखेड़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में 25 जून को मतदान होगा।

इसी तरह जिला कटनी के विजयराघवगढ़, ढ़ीमरखेड़ा, जिला उज्जैन के बड़नगर, उज्जैन, जिला नीमच के नीमच, जिला रतलाम के विकासखण्ड आलोट, जिला शाजापुर के शाजापुर, जिला आगर-मालवा के बड़ौद, जिला मंदसौर के मंदसौर, जिला देवास के बागली, कन्नौद, खातेगांव, जिला सागर के सागर, रेहली, केसली, जिला छतरपुर के छतरपुर, राजनगर, जिला दमोह के दमोह, पथरिया, जिला टीकमगढ़ के बलदेवगढ़, जिला निवाड़ी के निवाड़ी, जिला पन्ना के पन्ना, अजयगढ़, जिला रीवा के हनुमना, मउगंज, नईगड़ी, जिला सिंगरौली के बैढन, जिला सीधी के सिहावल, कुसमी, जिला सतना के चित्रकूट (मझगवां), सुहावल (सतना), उचहेरा, जिला नर्मदापुरम के सोहागपुर, केसला, जिला बैतूल के बैतूल, आमला, शाहपुर, जिला हरदा के हरदा, टिमरनी, खिरकिया, जिला शहडोल के सोहागपुर, जिला उमरिया के उमरिया (करकेली), पाली नं. 2, अनूपपुर के पुष्पराजगढ़, जिला भिण्ड के मिहोना (रौन), लहार, जिला श्योपुर के श्योपुरकलां और जिला मुरैना के अंबाह और पोरसा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में 25 जून को मतदान होगा।

Trending