झाबुआ

पीएम मोदी ने जी-7 के राष्ट्र प्रमुखों को गिफ्ट किए राम दरबार, नक्काशी वाला मटका, टेबल टॉप, टी सेट, जरी जरदोजी बॉक्स, 7 देशो के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी यूएई रवाना हो गए हैं।

Published

on

पीएम मोदी ने जी-7 के राष्ट्र प्रमुखों को गिफ्ट किए राम दरबार, नक्काशी वाला मटका, टेबल टॉप, टी सेट, जरी जरदोजी बॉक्स,
7 देशो के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी यूएई रवाना हो गए हैं।
दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में आयोजित जी-7 देशो के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने अमरिका, ब्रिटेन समेत कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान के राष्ट्र प्रमुखों के साथ वार्ता की। इसी दौरान का वह वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ है जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, पीएम मोदी को देखर लपककर उनकी ओर आते हैं और मिलते हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने सभी राष्ट्र प्रमुखों को भारत को दुनिया में पहचान दिलाने वाली अनूठी चीजें गिफ्ट की। इनमें रामायण थीम वाली डोकरा कला, टेबल टॉप, टी सेट और जरी जरदोजी बॉक्स भी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को यूपी के वाराणसी में बना लाकरवेयर राम दरबार उपहार में दिया। यह दरबार विशेष गूलर (वानस्पतिक नाम- फिकस रेसमोसा) की लकड़ी पर बना है।
पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को कश्मीर में बना हाथ से बुना हुआ रेशमी कालीन उपहार में दिया। हाथ से बुने हुए रेशमी कालीन अपनी कोमलता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। एक कश्मीरी रेशम कालीन अपनी सुंदरता, पूर्णता, रसीलापन, विलासिता और समर्पित शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है।
प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ो को मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश में बना मेटल मरोडी नक्काशी वाला मटका उपहार में दिया। यह पीतल का बर्तन जिला मुरादाबाद से एक उत्कृष्ट कृति है, जिसे भारत के उत्तर प्रदेश के पीतल नगरी या श्पीतल शहरश् के रूप में भी जाना जाता है।
पीएम मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सल्लू को यूपी के सीतापुर से मूंज की टोकरियां और कपास की दरियां भेंट कीं। सेनेगल में हाथ से बुनाई की परंपरा को मां से बेटी के जरिए आगे बढ़ाया जाता है।

Trending