RATLAM

चुनाव लड़ रही पार्टियां अलग अलग,लेकिन प्रचार करने वाली आवाज एक ही

Published

on

“रतलाम,। जिले के नगरीय इलाकों के साथ साथ ग्रामीण इलाकों में भी इन दिनों चुनाव प्रचार की धूम मची हुई है। पूरे जिले में अलग अलग प्रत्याशियों के प्रचार वाहन फिल्मी गानों की तर्ज पर बने चुनावी गीतों के साथ प्रचार में लगे हुए है और मतदाताओं से वोट की अपील कर रहे हैैं। मजेदार बात यह है कि पार्टियां अलग अलग है,लेकिन मतदाताओं से वोट की अपील करने वाली आवाज एक ही है।
जिले के अलग अलग स्थानों पर विभिन्न पदों पर चुनाव लडने वाले प्रत्याशियों के लिए वोट की अपील करने वाली यह आवाज युवा फिल्म निर्देशक हरीश दर्शन शर्मा की है। संगीत निर्देशक के रुप में ख्यातिप्राप्त करने के बाद “मालवा मराठा” जैसी फिल्म का निर्देशन कर चुके हरीश अब अपनी क्षमताओं का उपयोग चुनाव लडने वाले प्रत्याशियों के लिए कर रहे है।
हरीश शर्मा इस पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में अब प्रत्याशियों के प्रचार के लिए हिट फिल्मी गीतों की तर्ज पर गीत तैयार कर रहे है। प्रत्याशियों के लिए जो गीत वे तैयार करते है उसमें प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह के साथ ही प्रत्याशी की खूबियों और भविष्य में उसके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का ब्यौरा भी होता है।
इतना ही नहीं इन गीतों के बीच बीच में मतदाताओं से वोट की अपील की जाती है। वोट की अपील का एनाउन्समेन्ट भी हरीश दर्शन शर्मा की आवाज में ही होता है। जो लोग आवाज को पहचान लेते है,उनके लिए यह बडा मनोरंजक विषय होता है कि अभी उन्होने भाजपा के लिए वोट की अपील सुनी थी और अभी कुछ ही देर बाद उसी आवाज में कांग्रेस के लिए भी वोट की अपील सुनने को मिल जाती है। हांलाकि हरीश इस बात का विशेष ध्यान रखते है कि यदि एक ही वार्ड के दोनो प्रत्याशियों के लिए गीत बनाना है,तो गीत अलग अलग होना चाहिए। साथ ही वोट की अपील के दौरान वे अपना लहजा और आवाज भी बदलने की भरसक कोशिश करते है।

जिले के बाहर भी गूंज रही है आवाज

रतलाम ही नहीं,हरीश की आवाज इन्दौर समेत कई शहरों के चुनाव प्रचार में सुनी जा सकती है। जिले के बाहर के भी कई नेता और राजनैतिक पार्टियां उनसे अपने प्रचार गीत तैयार करवा रही है।

यु ट्यूब और एफएम रेडियों पर सक्रिय

हरीश ने बताया की लाक डाउन के दौरान उन्होंने एफएम चैनल्स के लिए कई आडियों पाडकास्ट तैयार किए। उन्होने कई उपन्यासों और साहित्यिक रचनाओं की आडियों बुक्स तैयार की। इसके बाद उन्होने अपने स्वयं के चैनल हरीश दर्शन शर्मा  पर प्रेमचन्द समेत अनेक प्रख्यात साहित्यकारों की कृतियों के आडियो पाडकास्ट तैयार किए है जो काफी सराहे जा रहे है।

Trending