RATLAM

खबरे रतलाम प्रशासन की~~मतगणना के लिए रेंडमाइजेशन किया गया~~दस्‍तक अभियान के दौरान सुपरविजन एवं मॉनिटरिंग की जाए ~~18 अगस्‍त से 31 अगस्‍त के मध्‍य स्‍कूलों में वैक्‍सीनेशन किया जाएगा जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स समिति की बैठक संपन्‍न: कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी~~ दस्‍तक अभियान का संचालन 18 जुलाई से 31 अगस्‍त तक किया जाएगा~~ जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स समिति की बैठक संपन्‍न~~दस्‍तक अभियान के दौरान सुपरविजन एवं मॉनिटरिंग की जाए : कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी~~ दस्‍तक अभियान का संचालन 18 जुलाई से 31 अगस्‍त तक किया जाएगा~~ जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स समिति की बैठक संपन्‍न~~दस्‍तक अभियान के दौरान सुपरविजन एवं मॉनिटरिंग की जाए : कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी~~ दस्‍तक अभियान का संचालन 18 जुलाई से 31 अगस्‍त तक किया जाएगा~~ जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स समिति की बैठक संपन्‍न~~दस्‍तक अभियान के दौरान सुपरविजन एवं मॉनिटरिंग की जाए : कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी~~ दस्‍तक अभियान का संचालन 18 जुलाई से 31 अगस्‍त तक किया जाएगा~~ जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स समिति की बैठक संपन्‍न~~

Published

on

मतगणना के लिए रेंडमाइजेशन किया गया

रतलाम नगरीय निकाय निर्वाचन- 2022 के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार प्रथम चरण में संपन्न हुए जिले के नगर परिषद आलोट एवं नगर परिषद ताल की मतगणना का कार्य 17 जुलाई रविवार को सम्बन्धित मुख्यालय पर होगा। मतगणना के लिए मतगणना दलों का रेंडमाइजेशन निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक भार्गव की मौजूदगी में किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े एवं एडीएम तथा उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल. आर्य इस दौरान मौजूद थे।

——————————————————————

दस्‍तक अभियान के दौरान सुपरविजन एवं मॉनिटरिंग की जाए कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी~~

दस्‍तक अभियान का संचालन 18 जुलाई से 31 अगस्‍त तक किया जाएगा~~

जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स समिति की बैठक संपन्‍न~~

रतलाम रतलाम जिले में 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्‍चों में शिशु एवं बाल मृत्‍यु दर  कम करने के लिए दस्‍तक अभियान अंतर्गत आशा, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा घर-घर भ्रमण कर 18 जुलाई से 31 अगस्‍त तक स्‍वास्‍थ्‍य एवं परामर्श सेवाऐं प्रदान की जाएंगी। दस्‍तक अभियान के दौरान शिशु मृत्‍यु दर एवं बाल मृत्‍यु में कमी लाने के लिए गतिविधियां की जाऐंगी। कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूयवंशी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमति जमुना भिडे, सीएमएचओ डॉ. ननावरे, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री रजनीश सिन्‍हा, सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंडया, डीईओ श्री के. सी. शर्मा, जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज चौहान, डीआईओ डॉ. वर्षा कुरील, डीएचओ डॉ. गौड, डीपीएम डॉ. अजहर अली आदि की उपस्थिति में जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स की बैठक संपन्‍न की गई ।

कार्यशाला के दौरान कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी ने निर्देशित किया कि विभागीय अधिकारी, कर्मचारी समन्वित प्रयास कर कुपोषित बच्‍चों को आवश्‍यक संदर्भ सेवाऐं प्रदान करें। उन्‍होने कार्यक्रम की मॉनिटरिंग के लिए अन्‍य विभागीय अधिकारियों के माध्‍यम से सूपरवीजन एवं मॉनिटरिंग कराने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने स्‍पष्‍ट किया कि कार्यक्रम हेतु सभी आवश्‍यक पूर्व तैयारियां करते हुए संसाधनों की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जाए।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि दस्‍तक अभियान के दौरान बाल्‍यकालीन बीमारियों की पहचान एवं प्रबंधन पर बल दिया जाएगा ताकि बाल मृत्‍यु दर में कमी लाई जा सके। प्रमुख गतिविधियों के अंतर्गत समुदाय में बीमार नवजातों और बच्‍चों की पहचान प्रबंधन और रेफरल, 5 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों में शैशव और बाल्‍यकालीन निमोनिया की त्‍वरित पहचान प्रबंधन और रेफरल, 5 वर्ष से कम उम्र के गंभीर कुपोषित बच्‍चों की सक्रिय पहचान प्रबंधन और रेफरल, 6 माह से 5 वर्ष के बच्‍चों में गंभीर अनीमिया की सक्रिय स्‍क्रीनिंग एवं प्रबंधन, 9 माह से 5 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों को विटामिन ए अनुपूरण, बाल्‍यकालीन दस्‍त रोग की पहचान एवं नियंत्रण हेतु ओआरएस एवं जिंक संबधी सामुदायिक जागरूकता एवं प्रत्‍येक घर में ओआरएस पहुचाना, बच्‍चों में दिखाई देने वाली जन्‍मजात विकृतियों एवं वृद्वि विलंब की पहचान, समुचित  शिशु एवं बाल आहर पूर्ति (स्‍तनपान व्‍यवहार) संबंधी समझाईश समुदाय को देना, एसएनसीयू एवं एनआरसी से छुटटी प्राप्‍त बच्‍चों में बीमारी की स्‍क्रीनिंग एवं फालोअप को प्रोत्‍साहन, गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत एवं छूटे हुए बच्चों की टीकाकरण स्थिति की जानकारी लेना आदि मुख्‍य हैं।

————————————————————–

वर्ष की आयु के बच्‍चों को डीपीटी , 10 वर्ष एवं 16 वर्ष की आयु के बच्‍चों को डीटी का वैक्‍सीन लगाने के लिए अभियान चलाया जाएगा

18 अगस्‍त से 31 अगस्‍त के मध्‍य स्‍कूलों में वैक्‍सीनेशन किया जाएगा

जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स समिति की बैठक संपन्‍न

रतलाम कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूयवंशी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री रजनीश सिन्‍हा, सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंडया, डीईओ श्री के. सी. शर्मा, जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज चौहान, डीआईओ डॉ. वर्षा कुरील, डीएचओ डॉ. गौड, डीपीएम डॉ. अजहर अली आदि की उपस्थिति में जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स की बैठक न्‍यू कलेक्‍टोरेट परिसर पर संपन्‍न की गई ।

बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि 5 वर्ष की आयु के बच्‍चों को डीपीटी, 10 वर्ष एवं 16 वर्ष की आयु के बच्‍चों को डीटी का वैक्‍सीन लगाने के लिए 18 अगस्‍त से 31 अगस्‍त के मध्‍य अभियान संचालित किया जाएगा। अभियान के दौरान सरकारी एवं प्रायवेट स्‍कूलों और आंगनवाडी केंद्रों तथा मदरसों एवं आदिम जाति कल्‍याण विभाग के शिक्षा केंद्रों पर वैक्‍सीनेशन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान जिन बच्‍चों को अब तक 5 वर्ष की आयु में डीपीटी का टीका नहीं लगा है एवं जिन बच्‍चों को डीटी का टीका नहीं लगा है, केवल उन्‍हीं बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन किया जाएगा।

कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि टीकाकरण के लिए बच्‍चों की उम्र के अनुसार जानकारी 25 जुलाई तक स्‍वास्‍थ्‍य  विभाग के साथ साझा करे ताकि कार्ययोजना तैयार की जा सके। उन्‍होने निर्देशित किया कि बच्‍चों के अभिभावकों को कार्यक्रम की जानकारी पहले से प्रदान की जाए ताकि टीकाकरण सुनिश्चित हो सके। कलेक्‍टर ने कार्यक्रम के संचालन के लिए विभाग प्रमुखों को अपने विभाग में नोडल अधिकारी नामांकित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान लगभग 72093 बच्‍चों का वपैक्‍स्‍ीनेशन किए जाने का लक्ष्‍य रहेगा।

कलेक्‍टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि कार्ययोजना इस प्रकार बनाएं ताकि एक ही दिन में संबंधित स्‍कूल के सारे बच्‍चों का कवरेज हो जाए, अगले दिन अगले स्‍कूल में वैक्‍सीनेशन की कार्ययोजना बनाई जाए । स्‍कूलों में शत-प्रतिशत बच्‍चों की उपस्थिति के साथ वैक्‍सीनेशन सुनिश्चित किया  जाए। 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों के लिए सरकारी अस्‍पतालों में कोविड से बचाव की बूस्‍टर डोज के वैक्‍सीनेशन की नि:शुल्‍क  सुविधा उपलब्‍ध है।

——————————————————————-

 

अधिक से अधिक लोग बूस्‍टर डोज का वैक्‍सीनेशन कराकर कोविड से बचें : कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी

बूस्‍टर डोज का अगला सत्र 18 जुलाई को लगेगारविवार को कोविड वैक्‍सीनेशन नहीं होगा

रतलामकलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी द्वारा स्‍वास्‍थ्य विभाग की बैठक के दौरान कोविड टीकाकरण की प्रगति की विस्‍तार से समीक्षा की गई। उन्‍होने जिले में कोविड के बूस्‍टर डोज वैक्‍सीनेशन की कम उपलब्धि के कारण असंतोष व्‍यक्‍त किया। उन्‍होने कहा कि 18 वर्ष सें अधिक आयु के ऐसे सभी लोग जिनको कोविड वैक्‍सीन का दूसरा टीका लगवाकर 6 माह से अधिक का समय हो चुका है, सरकारी कार्यदिवसों में शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर जाकर नि:शुल्‍क वैक्‍सीनेशन करा सकते है और अपना बूस्‍टर ( प्रिकॉशन डोज ) लगवा सकते है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि पहले कोविड वैक्‍सीनेशन के बूस्‍टर (प्रिकॉशन डोज) लगवाने के लिए हितग्राही को अपना आधार कार्ड और मोबाईल लेकर आना है और आसानी से वैक्‍सीनेशन कराकर कोविड से बचा जा सकता है। राज्‍य कार्यालय द्वारा बूस्टर डोज के नि:शुल्‍क वैक्‍सीनेशन के लिए 75 दिवस अर्थात 15 जुलाई से 30 सितंबर तक की समयावधि निर्धारित की है । इस अवधि में जिले के सभी लोग अपना निशुल्‍क बुस्‍टर डोज का वैक्‍सीन लगवा सकते है। जिले में टीकाकरण केंद्रो की जानकारी इस प्रकार है।

रतलाम शहर में 18 जुलाई को जिला अस्पताल के साथ ही टीआईटी रोड शहरी स्वास्थ्य केंद्र, दिलीप नगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र, हाकिमवाड़ा शहरी स्वास्थ्य केंद्र, गणेश नगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र मार्निग स्टार स्कूल के सामने, विरिया खेड़ी संजीवनी क्लीनिक मोहन नगर चौराहे पर, ईश्वर नगर संजीवनी क्लीनिक, मोतीनगर संजीवनी क्लीनिक पर सुबह 9 बजे से 4 बजे के मध्य टीका लगवाया जा सकता है।

बाजना क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाजना,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रावटी, कुंदनपुर,  राजापुरा माताजी पर  वैक्सीनेशन किया जाएगा।  सैलाना क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैलाना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरवन, शिवगढ़ पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नामली,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिलपाक, बिरमावल, धामनोद, धराड़,   बांगरोद पर वैक्सीनेशन किया जाएगा ।

आलोट क्षेत्र के सिविल अस्पताल आलोट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खारवाकला, ताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरखेड़ा कला पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। जावरा क्षेत्र के सिविल अस्पताल जावरा,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बर्डीया गोयल, रिंगनोद, बड़ावदा, ढोढर पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।  पिपलोदा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपलोदा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालूखेड़ा, सुखेड़ा,  मावता, पंचेवा पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

——————————————————————

कोविड से बचाव हेतु अनुकूल व्‍यवहार का पालन करें : कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी

रतलाम कलेक्‍टर श्री नरेन्‍द्र सूर्यवंशी ने आमजन से अपील की है कि कोविड से बचाव हेतु अनुकूल व्‍यवहारों का पालन करे। मास्‍क लगाऐं, दो गज की दूरी का पालन करें, खांसते या छींकते समय मुह पर रूमाल या कपडा अवश्‍य रखें। बुखार-सर्दी,खांसी जैसे लक्षण दिखाई देने पर सरकारी अस्‍पताल में जांच कराऐं। कोविड से बचाव हेतु आयु समूह अनुसार वैक्‍सीनेशन कराऐं।

18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्‍यक्ति जिनको कोविड का दूसरा डोज लगवाकर 6 माह से अधिक समय हो चुका है, अविलंब बूस्‍टर (प्रिकॉशन) डोज लगवाएं। स्वयं भी सुरक्षित रहे अपने परिवार और समाज को भी सुरक्षित रखें ।

Trending